मंदसौर में कड़ाके की सर्दी; घने कोहरे ने घेरा, फसलों पर संकट के बादल

मध्यप्रदेश के मंदसौर जिले में तापमान में अचानक आई गिरावट के चलते लगातार दूसरे दिन फसलों पर बर्फ की परत जमी हुई दिखाई दी

मंदसौर में कड़ाके की सर्दी; घने कोहरे ने घेरा, फसलों पर संकट के बादल

मंदसौर में शनिवार को रेलवे स्टेशन पर छाया घना कोहरा.

खास बातें

  • मंदसौर में शनिवार को सीजन का सबसे कम तापमान दर्ज
  • न्यूनतम तापमान लगभग 4 डिग्री सेल्सियस तक गिरा
  • ठंड के कारण पाला पड़ने से फसलें मुरझाने लगीं
भोपाल:

मध्यप्रदेश के मंदसौर में सर्दी का सितम लगातार जारी है. शनिवार की सुबह घना कोहरा छाया रहा जिसकी वजह से कई स्थानों पर विजिबिलिटी लगभग शून्य रही. मंदसौर में शनिवार को तापमान में गिरावट के साथ ही सीजन का सबसे कम तापमान दर्ज किया गया. तापमान में अचानक आई गिरावट के चलते लगातार दूसरे दिन फसलों पर बर्फ की परत जमी हुई दिखाई दी. पाला पड़ने की वजह से फसलों को भारी नुकसान हुआ है. पिछली फसल बाढ़ की भेंट चढ़ने के बाद इस फसल को पाले की वजह से नष्ट होता देखकर किसान परेशान हैं और वे सरकार से मुआवजे की मांग कर रहे हैं. सर्दी का सितम जारी रहा तो कई फसलों के पूरी तरह से नष्ट होने का खतरा मंडरा रहा है.    

किसान राजेश माली ने बताया कि पहले बाढ़ से फसलें नष्ट हुईं और अब पाले का प्रकोप फसलों पर पड़ रहा है. किसानों को पहले से सतर्क नहीं किया गया, इस वजह से अचानक आई इस आपदा से किसानों की फसल बर्बाद हुई है. सरकार को किसानों की सुध लेकर मुआवजा देना चाहिए ताकि किसानों की आर्थिक मदद हो सके.
    

दिल्ली में पारा पहुंचा 2.4 डिग्री, AIIMS के डॉक्टर से जानिए ठंड से बचने के तरीके

गौरतलब है कि मंदसौर में शनिवार को सीजन का सबसे कम तापमान दर्ज हुआ. तापमान लगभग 4 डिग्री सेल्सियस (सोर्स एक्यूवेदर वेब) दर्ज किया गया. इसकी वजह से पड़े पाले से फसलों को जबरदस्त नुकसान हुआ है. मौसम विभाग के अनुसार अभी तापमान में गिरावट लगातार जारी रहेगी जिसके चलते किसानों की परेशानियां बढ़ सकती हैं.

Weather News: कई जगह पारा पहुंचा शून्य के पास, बारिश बढ़ा सकती है और कंपकपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO : दिल्ली में सर्दी का सितम