NDTV Khabar

मध्य प्रदेश : नगरीय निकाय चुनाव में 'बराबरी का मैच', बीजेपी और कांग्रेस को 9-9 सीटें

मध्य प्रदेश के 19 नगरीय निकाय चुनावों के नतीजे शनिवार को घोषित कर दिए गए.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
मध्य प्रदेश : नगरीय निकाय चुनाव में 'बराबरी का मैच', बीजेपी और कांग्रेस को 9-9 सीटें

प्रतीकात्मक तस्वीर

भोपाल: मध्य प्रदेश के 19 नगरीय निकाय चुनावों के नतीजे शनिवार को घोषित कर दिए गए. इस चुनाव में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली, मगर दोनों के बीच यह मैच बराबरी पर रहा. यानी इस कांटे की टक्कर वाले चुनाव में सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) व कांग्रेस को 9-9 सीटों से संतोष करना पड़ा. 19 नगरीय निकायों में अध्यक्ष पद पर 9 भाजपा और 9 कांग्रेस के प्रत्याशी जीते. वहीं एक स्थान पर निर्दलीय प्रत्याशी ने बाजी मारी.

राज्य निर्वाचन आयुक्त कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, "इस चुनाव नतीजों में सबसे बड़ी जीत धार की पीथमपुर नगर पालिका में भाजपा उम्मीदवार कविता वैष्णव की रही, जिसमें उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी को 22 हजार से ज्यादा मतों के अंतर से पराजित किया. वहीं, धार के सरदारपुर में कांग्रेस उम्मीदवार महेश 1065 मतों के अंतर से जीते, यह जीतने वाले उम्मीदवार का सबसे कम अंतर है."

यह भी पढ़ें - शिवराज सिंह के राज्य में बीजेपी को झटका, राघोगढ़ नगर पालिका चुनाव में 24 में से 20 सीटें कांग्रेस जीती

राज्य निर्वाचन आयुक्त कार्यालय से जारी ब्यौरे के अनुसार, "भाजपा ने धार के पीथमपुर, कुक्षी, डही, धमनोद, बड़वानी के पानसेमल, राजपुर, पलसूद, सेंधवा, खंडवा के ओंकारेश्वर के नगरीय निकाय पर कब्जा किया है. इसी तरह कांग्रेस ने धार, धार के धरमपुरी, मनावर, सरदारपुर, राजगढ़, बड़वानी, बड़वानी के अंजड़, खेतिया, गुना के राघोगढ़ के नगरीय निकाय के अध्यक्ष पदों पर जीत दर्ज की है. अनूपपुर जिले के जैतहरी में निर्दलीय प्रत्याशी नवरत्नी शुक्ला विजयी रहीं."

घोषित परिणामों के अनुसार, "अध्यक्ष को पद से वापस बुलाए जाने के लिए हुए निर्वाचन में भिंड जिले के नगर परिषद अकोड़ा का परिणाम यथावत रहा. देवास जिले में नगर परिषद करनावद और राजगढ़ जिले के राजगढ़ जिले के खिलचीपुर नगर परिषद में अध्यक्ष को पद से वापस बुलाए जाने का परिणाम घोषित किया गया."

टिप्पणियां
मतगणना के बाद 19 नगरीय निकायों में पार्षद पद के लिए भाजपा के 194, कांग्रेस के 145 और 13 निर्दलीय प्रत्याशी विजयी घोषित किए गए हैं. इसके साथ ही सरपंचों के 90 आम निर्वाचन और 73 उपनिर्वाचन के परिणाम भी घोषित किए गए हैं. जिला पंचायत सदस्य के तीन और जनपद पंचायत सदस्य के 15 सदस्यों के उपनिर्वाचन के परिणाम भी घोषित किए गए हैं. 

VIDEO: 'आप' के 20 विधायक अयोग्य, हाईकोर्ट ने भी फटकारा (इनपुट भाषा से)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement