NDTV Khabar

जानें मध्य प्रदेश के मंत्री ने क्यों कहा, दिल्लीवासी भोपाल में मनाएं दिवाली

मध्य प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा है कि दिल्लीवासी चाहें तो भोपाल में आकर दिवाली मनाएं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
जानें मध्य प्रदेश के मंत्री ने क्यों कहा, दिल्लीवासी भोपाल में मनाएं दिवाली

प्रतीकात्मक चित्र

भोपाल: दिल्ली-एनसीआर में दिवाली पर पटाखे की बिक्री पर रोक लगाए जाने के एक दिन बाद मध्य प्रदेश के गृह मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा है कि दिल्लीवासी चाहें तो भोपाल में आकर दिवाली मनाएं और आतिशबाजी का आनंद लें. उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में लोगों को पटाखे छोड़ने की पूरी आजादी है. भूपेंद्र सिंह ने कहा, 'यदि दिल्ली के लोग हमसे फोन पर संपर्क कर या पत्र भेजकर कहेंगे कि वे दिवाली मनाने के लिए मध्य प्रदेश आना चाहते हैं, तो हम उनके लिए भोपाल में दिवाली का त्योहार मनाने के लिए बंदोबस्त करेंगे.' मध्य प्रदेश के पर्यावरण की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा, 'देश के सबसे साफ-सुथरे शहरों में इंदौर का पहला स्थान है, जबकि भोपाल दूसरे नंबर पर है.'

यह भी पढ़ें : दिल्ली में पटाखे की बिक्री पर बैन के बाद दुकानदारों ने दीं कुछ ऐसी प्रतिक्रियाएं

दिल्लीवासियों को दिवाली मनाने के लिए भोपाल में आमंत्रित किए जाने के बारे में किए गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश का पर्यावरण भी बहुत बढ़िया है. इसके अलावा, मध्य प्रदेश 'शांति का टापू' है और यहां पर कानून-व्यवस्था एवं सुरक्षा के इंतजाम उच्च कोटि के हैं. उन्होंने कहा कि एक दिन पटाखे फोड़ने से यहां के पर्यावरण को नुकसान नहीं होगा. सिंह ने कहा कि दिवाली का पर्व धार्मिक होने के साथ-साथ देश की संस्कृति से भी जुड़ा है.

यह भी पढ़ें : दिवाली का जिक्र इतिहास में कहां और कैसे-कैसे

टिप्पणियां
उन्होंने कहा, 'हिन्दू धर्म ग्रंथों के अनुसार दिवाली के दिन भगवान राम 14 साल के वनवास के बाद अपने घर वापस लौटे थे, इसलिए हम दिवाली मनाते हैं. हम राम राज की बात करते हैं, लेकिन यदि हम दिवाली नहीं मनाएंगे, तो इससे समाज में क्या संदेश जाएगा.' उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिल्ली-एनसीआर में पटाखों की बिक्री पर रोक वहां के पर्यावरण के संदर्भ में लगाई गई है.

VIDEO : दिल्ली-एनसीआर में इस बार मनेगी 'साइलेंट' दिवाली
उन्होंने कहा कि दिल्ली में प्रदूषण मुख्य तौर पर वाहनों से होता है और दिल्ली की (आम आदमी पार्टी) सरकार को वहां पर्यावरण को सुधारने के लिए मजबूती से काम करना चाहिए. (इनपुट एजेंसियों से)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement