छत्तीसगढ़ में 100 साल से अधिक उम्र के करीब साढ़े तीन हजार वोटर!

राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारी शुरू, निर्वाचन आयोग सौ साल के मतदाताओं का कर रहा सत्यापन

छत्तीसगढ़ में 100 साल से अधिक उम्र के करीब साढ़े तीन हजार वोटर!

प्रतीकात्मक फोटो.

रायपुर:

छत्तीसगढ़ में ऐसे 3, 630 मतदाता हैं, जिनकी आयु 100 साल से अधिक है और राज्य में आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर निर्वाचन आयोग उनका सत्यापन कर रहा है. 

छत्तीसगढ़ के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सुब्रत साहू ने बताया कि निर्वाचन आयोग ने राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है. राज्य में ऐसे मतदाताओं की संख्या, जिनकी आयु 100 वर्ष से अधिक है... उनका सत्यापन किया जा रहा है. सत्यापन में कुछ की मृत्यु और कुछ की उम्र की गलत प्रविष्टि पाई गई है. राज्य में सौ वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं की संख्या अभी 3,630 है.

साहू ने बताया कि राज्य में कुल 90 विधानसभा क्षेत्र हैं, जिनमें से 51 सामान्य, अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित 10 और अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित 29 सीट हैं. उन्होंने बताया कि राज्य में वर्तमान में एक करोड़, 81 लाख, 52 हजार 143 मतदाता हैं. . जिनमें से पुरुष मतदाताओं की संख्या 91 लाख, 34 हजार, 816 तथा महिला मतदाताओं की संख्या 90 लाख, 16 हजार 517 है. वहीं, 810 ट्रांसजेंडर मतदाता हैं.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि राज्य में मतदाता सूची का द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुन​रीक्षण 31 जुलाई से प्रारंभ होगा जो 21 अगस्त तक चलेगा. वहीं मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 27 सितंबर को किया जाएगा. इस सूची के आधार पर विधानसभा चुनाव होगा.

साहू ने बताया कि राज्य में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) से निर्वाचन होगा. साथ ही वोटर वेरिफिएबल पेपर आडिट ट्रेल का भी उपयोग किया जाएगा.  मशीनों से छेड़छाड़ के सवाल के जवाब में साहू ने बताया कि मशीनों से छेड़छाड़ या हैकिंग संभव नहीं है. इससे किसी भी प्रकार से डाटा का ट्रांसफर नहीं किया जा सकता है.
(इनपुट भाषा से)

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com