NDTV Khabar

MP के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर की यह अपील...

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ (Kamal nath) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को पत्र लिखकर गुजरात के गिर राष्ट्रीय उद्यान से एक बब्बर शेर को राज्य के कुनों राष्ट्रीय उद्यान में शीघ्र स्थानांतरित करने का अनुरोध किया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
MP के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर की यह अपील...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ. (फाइल फोटो)

भोपाल:

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ (Kamal nath) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को पत्र लिखकर गुजरात के गिर राष्ट्रीय उद्यान से एक बब्बर शेर (एशियाटिक लॉयन) को राज्य के कुनों राष्ट्रीय उद्यान में शीघ्र स्थानांतरित करने का अनुरोध किया है. कमलनाथ ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर मामले में हस्तक्षेप करने का अनुरोध किया और कहा कि केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय और गुजरात सरकार को इस संबंध में वह शीघ्र कार्रवाई करने के निर्देश दें. मुख्यमंत्री कमलनाथ ने पत्र में लिखा है कि बब्बर शेर (बब्बर शेर) को कुनों राष्ट्रीय उद्यान स्थानांतरित करने के लिए भारतीय वन्यजीव संस्थान और विशेषज्ञों की गठित समिति की अनुशंसाओं को भी प्रदेश सरकार ने लागू कर दिया है.

 

0a56bom

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा 24 गांव (1543 परिवारों) का पुनर्वास किया जा चुका है. कुनों राष्ट्रीय उद्यान में गिर के शेर अपना भोजन प्राप्त कर सकें, इसकी भी पूरी व्यवस्था की गई है. राज्य सरकार ने इस पर काफी धन खर्च किया है. अब कुनों राष्ट्रीय उद्यान बब्बर शेर के स्वागत के लिए तैयार है. उन्होंने पत्र में लिखा कि समिति की अनुशंसाओं के अनुरूप 404 वर्ग किलोमीटर के अतिरिक्त वन क्षेत्र को भी कुनों राष्ट्रीय उद्यान में जोड़ा जा चुका है.

यह भी पढ़ें: गुजरात : नन्हे शावक के पीछे गाड़ी दौड़ाकर वीडियो बनाने वाले चार लोगों को पुलिस ने पकड़ा

बता दें कि केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय ने इस विषय पर चिंता जताते हुए कहा था कि लुप्तप्राय बब्बर शेर के लिए दूसरा घर बनाना अत्यंत आवश्यक है. अगर बब्बर शेर को एक ही जगह रखा गया तो यह प्रजाति विलुप्त हो जाएगी. मध्यप्रदेश का कुनों राष्ट्रीय उद्यान बब्बर शेर के लिए सबसे उपयुक्त स्थान है. सुप्रीम कोर्ट के 15 अप्रैल 2013 के आदेश के अनुसार छह महीने के भीतर बब्बर शेर को गुजरात से कुनों अभयारण्य में स्थानांतरित किया जाना था.

टिप्पणियां

VIDEO: बब्बर शेर के नन्हे बच्चों की अठखेलियां

(इनपुट: भाषा) 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement