मध्य प्रदेश सरकार ने वाजपेयी की स्मृति में तीन पुरस्कारों की घोषणा की, निकालेगी अटल कलश यात्रा

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान किया है ग्वालियर के गोरखी स्कूल को उच्चस्तर का बनाया जाएगा. वहां म्यूजियम बनेगा, अटल जी की प्रतिमा लगाई जाएगी.

मध्य प्रदेश सरकार ने वाजपेयी की स्मृति में तीन पुरस्कारों की घोषणा की, निकालेगी अटल कलश यात्रा

मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (फाइल फोटो)

भोपाल:

मध्यप्रदेश सरकार ने दिवंगत प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की स्मृति में उदयीमान कवि, पत्रकारिता तथा सुशासन के क्षेत्र में पांच-पांच लाख रुपये के तीन पुरस्कार राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिवर्ष देने की घोषणा की है. इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने वाजपेयी की जीवनी अगले शिक्षा सत्र से प्रदेश के स्कूली पाठ्यक्रमों में शामिल करने का भी ऐलान किया. प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पत्रकार वार्ता में बताया, ‘‘अटल जी बहुआयामी व्यक्तित्व के धनी थे. प्रदेश सरकार ने अटल जी की स्मृति में तीन श्रेणियों - उदयीमान कवि, पत्रकारिता में उल्लेखनीय योगदान देने वाले पत्रकार और सुशासन के क्षेत्र में बेहतर काम करने वाले अधिकारी को राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिवर्ष पांच-पांच लाख रुपये के पुरस्कार से सम्मानित करने का निर्णय लिया है.’’

मुख्‍यमंत्री ने कहा, 'पूर्व प्रधानमंत्री दिवंगत अटल बिहारी वाजपेयी का मध्यप्रदेश से गहरा लगाव रहा है. ग्वालियर में जन्में अटल जी का झुकाव हमेशा प्रदेश की तरफ ज्यादा रहा. इसी को ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार उनकी स्मृति में अटल कलश यात्रा निकालने जा रही है. ये यात्रा प्रदेश की 230 विधानसभा से होकर गुजरेगी. सरकार कह रही है कि इस यात्रा का उद्देश्य ग्वालियर में जन्मे अटल जी की यादों को लोगों के दिलों में सदा जिंदा रखना और उनके जीवन से जुड़े पहुलओं को जनता को दिखाना है. इसके लिए भाजपा जिले-जिले, गांव गांव जाकर अटल जी की स्मृतियां और संस्मरण सुनाएंगी.

यूपी के 75 जिलों की 163 नदियों में विसर्जित की जाएंगी वाजपेयी की अस्थियां

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उधर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान किया है ग्वालियर के गोरखी स्कूल को उच्चस्तर का बनाया जाएगा. वहां म्यूजियम बनेगा, अटल जी की प्रतिमा लगाई जाएगी. भोपाल और ग्वालियर में अटल जी के स्मृति वन बनाए जाएंगे, सरकार ज़मीन तलाश रही है. भोपाल में जो ग्लोबल पार्क बन रहा है उसे अब अटल जी के नाम पर बनाएंगे. अटल जी के नाम पर ग्वालियर में लाईब्रेरी बनाई जाएगी, युवा पीढ़ी के लिए शोध केंद्र बनाए जाएंगे. 7 शहर भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, सतना, उज्जैन और सागर में लाइब्रेरी खोली जाएंगी.

VIDEO: अटल होने के मायने