छत्तीसगढ़ : नया रायपुर का नाम अब होगा 'अटल नगर'

मंगलवार को दोपहर केबिनेट बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने डॉ. रमन सिंह ने बताया कि नया रायपुर में अटल स्मारक बनाया जायेगा.

छत्तीसगढ़ : नया रायपुर का नाम अब होगा 'अटल नगर'

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी (फाइल फोटो)

रायपुर:

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के नेतृत्व वाली सरकार ने नया रायपुर को पूर्व प्रधानमंत्री अटलबिहारी वाजपेयी का नाम दे दिया है. अब यह 'अटल नगर' के नाम से जाना जाएगा. इसके साथ ही अटलजी के नाम पर सरकार ने लगभग 12 योजनाओं का ऐलान कर दिया है. मंगलवार को दोपहर केबिनेट बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने डॉ. रमन सिंह ने बताया कि नया रायपुर में अटल स्मारक बनाया जायेगा. राजनांदगांव मेडिकल कॉलेज और बिलासपुर विश्वविद्यालय का नाम भी अटल के नाम पर होगा. राजधानी रायपुर सहित हर जिले में अटल जी की प्रतिमा लगायी जाएगी. नया एक्सप्रेसवे और नया रायपुर का सेंट्रल पार्क, मड़वा बिजली प्लांट भी अटल के नाम पर होगा.

राज्य स्थापना दिवस भी अटल जी को समर्पित होगा. इसके अलावा नये रायपुर में पांच एकड़ में अटल स्मारक भी बनेगा. राज्य सरकार के द्वितीय चरण की विकास यात्रा अटल यात्रा के नाम पर होगी. साथ ही अटलजी की जीवनी और कविताओं को भी छत्तीसगढ़ की स्कूली किताबों में शामिल करने का फैसला किया गया है.

रमन सिंह ने बताया कि छत्तीसगढ़ राज्य स्थापना दिवस (राज्योत्सव) के अवसर पर एक नवम्बर को त्रिस्तरीय पंचायतों और नगरीय निकायों के लिए अटल बिहारी वाजपेयी सुशासन पुरस्कार की शुरुआत की जाएगी. इसके अंतर्गत प्रत्येक जनपद पंचायत से एक ग्राम पंचायत को और प्रत्येक राजस्व संभाग से एक जनपद पंचायत, एक नगर पंचायत और एक नगर पालिका तथा प्रदेश स्तर पर एक जिला पंचायत और एक नगर निगम को यह पुरस्कार दिया जाएगा.

छत्तीसगढ़ बोर्ड की पाठ्य पुस्तकों में अटल बिहारी वाजपेयी की जीवनी शामिल की जाएगी ताकि नई पीढ़ी को प्रेरणा मिल सके. वाजपेयी ने पोखरण में ऐतिहासिक परमाणु परीक्षण करवाया था. उनके इस योगदान को यादगार बनाने के लिए छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल की एक बटालियन का नामकरण पोखरण बटालियन किया जाएगा. उन्होंने बताया कि मंत्रिपरिषद की बैठक में छत्तीसगढ़ राज्य के निर्माता और देश के पूर्व प्रधानमंत्री के निधन पर दुख व्यक्त करते हुए शोक प्रस्ताव पारित किया गया. बैठक में त्रिस्तरीय पंचायतों, नगरीय निकायों और निगमों तथा मंडलों को भी यह शोक प्रस्ताव पारित करने के लिए भेजे जाने के प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: अटल होने के मायने

(रायपुर से खोमेन्द्र देखमुख के इनपुट के साथ)