NDTV Khabar
होम | मप्र - छत्तीसगढ़

मप्र - छत्तीसगढ़

  • फर्जी वोटर मामला : कमलनाथ ने दी चुनौती- कांग्रेस के आरोप गलत हैं तो चुनाव आयोग साबित करे
    मध्य प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष  कमलनाथ ने चुनाव आयोग को चुनौती देते हुए कहा है कि अगर कांग्रेस के आरोप गलत हैं, तो चुनाव आयोग साबित करे. कमलनाथ ने कहा कांग्रेस की शिकायत पर 24 लाख फर्जी  मतदाता चुनाव आयोग ने ही हटाये हैं, तो फिर हमारी शिकायत ग़लत कैसे हो गई.
  • पुलिस के हाथ लगा ऐसा 'तबाही' वाला पदार्थ कि खुफिया एजेंसियों के भी कान खड़े हो गये
    मध्य प्रदेश के इंदौर में मैक्सिकन नागरिक समेत तीन लोगों के 10.91 किलोग्राम फेंटानिल हाइड्रोक्लोराइड (एक प्रकार का मादक पदार्थ) के साथ पकड़े जाने के बाद पुलिस और खुफिया एजेंसियों के कान खड़े हो गये हैं. मादक पदार्थों के अवैध वैश्विक बाजार में 100 करोड़ रुपये से ज्यादा मूल्य की आंकी जा रही यह खेप राजस्व आसूचना निदेशालय (डीआरआई) ने बड़ी मुहिम के तहत पकड़ी है. पुलिस उप महानिरीक्षक (डीआईजी) हरिनारायणचारी मिश्र ने बताया "हमारी डीआरआई के अधिकारियों से इस मामले में चर्चा हुई है. हमें बताया गया है कि फेंटानिल हाइड्रोक्लोराइड मादक पदार्थों की श्रेणी में आता है जिसका आमतौर पर इस्तेमाल दवाएं बनाने में किया जाता है." 
  • छत्तीसगढ़ में पेट्रोल और डीजल की कीमत में ढाई रुपये की कटौती
    छत्तीसगढ़ सरकार ने केंद्र सरकार के साथ पेट्रोल और डीजल की कीमत में ढाई रुपये कम करने का फैसला किया है.
  • दिग्विजय सिंह ने योगी आदित्यनाथ को निशाना बनाया और खुद शिकार हो गए!
    आंध्र प्रदेश की एम्बुलेंसों की तस्वीरों को ट्वीट करके वरिष्ठ कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने आफत मोल ले ली. उनको सोशल मीडिया पर आलोचना झेलनी पड़ रही है. उन्होंने आरोप लगाया था कि इन वाहनों का उत्तर प्रदेश में उपयोग नहीं किया जा रहा है. कांग्रेस नेता ने अपनी पोस्ट में कहा, "योगी जी, आपने उत्तर प्रदेश के साथ यह क्या किया?''
  • MP की शिवराज सिंह सरकार ने भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 2.50 रुपये की कटौती की
    केंद्र सरकार द्वारा गुरुवार को पेट्रोल और डीजल पर 2.50 रुपये प्रति लीटर टैक्स में कमी करने के निर्णय के बाद मध्यप्रदेश सरकार ने भी इन ईंधनों पर इतनी ही कमी करने की घोषणा की है. केंद्र और प्रदेश सरकार के इस निर्णय से प्रदेश में पेट्रोल और डीजल पांच रुपये प्रति लीटर की घटी दरों पर लोगों को मिलेगा.
  • पेट्रोल-डीजल पर सरकार ने दी 2.50 रुपये की राहत, यूपी, एमपी सहित इन राज्यों ने भी घटाई कीमतें, 10 बातें...
    सरकार ने गुरुवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 2.50 रुपये प्रति लीटर कटौती की घोषणा की. इसमें 1.50 रुपये की कमी एक्साइज ड्यूटी में की गई है, जबकि पेट्रोलियम का खुदरा काम करने वाली सरकारी कंपनियों को एक रुपये प्रति लीटर का बोझ वहन करने के लिए कहा गया है. केंद्र सरकार की इस घोषणा के बाद उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, उतराखंड, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, हरियाणा, असम, त्रिपुरा और जम्मू कश्मीर ने भी वैट में कटौती की घोषणा कर दी है. इससे राज्यों में तेल की कीमतों में लोगों को 5 रुपये तक की राहत मिलेगी. तेल की कम हुई कीमते आज आर 12 बजे से लागू हो जाएगी. भाजपा के नेतृत्व वाली राजग सरकार के चार साल के कार्यकाल में यह दूसरी बार है जब पेट्रोलियम पर उत्पाद शुल्क में कटौती की गई है. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि उत्पाद शुल्क में कटौती से केंद्र सरकार को 10,500 करोड़ रुपये के कर राजस्व का नुकसान होगा. जेटली ने राज्य सरकारों से भी इसी अनुपात में बिक्री कर या वैट में कटौती करने का आग्रह किया.
  • बिहार में तेल की कीमत में कटौती करने के बारे में पूछने पर सुशील मोदी ने दिया यह जवाब...
    पेट्रोल और डीजल पर केंद्र सरकार की तरफ से 2.5 रुपये की राहत मिलने के बाद बीजेपी शासित कई राज्यों ने भी तेल की कीमतों में कटौती का ऐलान कर दिया है. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने प्रेस कांफ्रेंस के दौरान सभी राज्यों से तेल की कीमत में कटौती करने की बात भी कही थी. सरकार से मिली राहत के बाद बीजेपी शासित राज्य उत्तर प्रदेश, झारखंड, महाराष्ट्र और गुजरात ने कीमतों में 2.5 रुपये की कटौती का ऐलान कर दिया. वहीं बिहार में अभी तक कीमत कम करने को लेकर कोई ऐलान नहीं हुआ है. इस बारे में पूछे जाने पर बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने कहा कि हमें अभी तक जेटली जी का कोई पत्र नहीं मिला है. पहले हम निर्णय को देखेंगे उसके बाद ही पेट्रोल और डीजल पर कोई फैसला लेंगे. हर राज्‍य की अपनी परिस्थितियां हैं इसलिए पहले पत्र मिलने दीजिए.
  • एमपी-राजस्‍थान चुनाव को लेकर कांग्रेस की याचिका का चुनाव आयोग ने किया विरोध, SC से कहा- कोर्ट को गुमराह किया गया
    सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाकर्ता से पूछा ये लिस्ट क्या है?  याचिकाकर्ता ने कहा कि जो पब्लिक डोमेन में था उसे हमने कोर्ट के सामने पेश किया.
  • भोपाल : सीएम आवास के बाहर प्रदर्शन के दौरान टावर से गिरकर आशा कार्यकर्ता हुई घायल
    मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के पॉलिटेक्निक चौराहे पर अपनी मांगों को लेकर टावर पर चढ़कर प्रदर्शन कर रही एक आशा कार्यकर्ता गंभीर रूप से घायल हो गई. साथ ही, दो महिला पुलिसकर्मी भी टॉवर से गिरकर घायल हो गईं. पुलिस ने सभी को गांधी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया है.
  • मायावती के बयान पर कांग्रेस का पलटवार, BJP के खिलाफ कोई दल साथ आता है तो उसका स्वागत है, नहीं तो...
    बसपा प्रमुख मायावती द्वारा मध्यप्रदेश और राजस्थान में चुनावी गठबंधन से इनकार किए जाने को कांग्रेस ने ज्यादा तवज्जो नहीं दी. कांग्रेस ने कहा कि मायावती ने राहुल गांधी और सोनिया गांधी में विश्वास प्रकट किया है और 'सद्भाव एवं प्रेम' के साथ दिक्कतों को दूर कर लिया जाएगा. इसके साथ ही पार्टी ने यह भी कहा कि वह आगामी विधानसभा चुनाव में भाजपा को हराने के लक्ष्य के साथ उतरेगी और इस लड़ाई में अगर कोई दल साथ आता है तो उसका स्वागत है, लेकिन नहीं आता है तो वह 'स्वस्थ मुकाबले' के लिए तैयार हैं.
  • मध्‍य प्रदेश में गायों की चारागाह की जमीन पर पांच सितारा गोल्‍फकोर्स बनाने की तैयारी
    मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार भोपाल में गौवंश के चारागाह की ज़मीन पर गोल्फ कोर्स बनाने की तैयारी कर रही है. दो दिन पहले ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गाय की रक्षा के लिए अलग से गौ मंत्रालय बनाने का ऐलान किया था.
  • BJP से डरती है कांग्रेस, इसलिए उसे हराना नहीं चाहती: मायावती
    बसपा प्रमुख मायावती (Mayawati) ने बुधवार को कांग्रेस पर जमकर हमला बोला. बसपा प्रमुख ने कहा कि कांग्रेस भारतीय जनता पार्टी से डरी हुई है और यही सच है. मायावती ने कहा कि यही वजह है कि कांग्रेस पार्टी मुस्लिमों को टिकट देने से भी परहेज कर रही है. बसपा प्रमुख ने कहा कि हम हमेशा से बीजेपी को सत्ता से बाहर रखना चाहते हैं, यही वजह है कि हमने क्षेत्रीय पार्टियों के साथ गठबंधन किया. अब राजस्थान और मध्य प्रदेश में मुझे लगता है कि कांग्रेस का इरादा बीजेपी को हराने की नहीं है, बल्कि वह उनके साथ दोस्ती रखने वाली पार्टियों को ही हानि पहुंचाना चाहती है. मायावती ने कहा कि कांग्रेस बीजेपी को हराना नहीं चाहती, बल्कि अपने पार्टनर्स को ही हराना चाहती है. उन्होंने कहा कि राजस्थान और मध्य प्रदेश में या तो हम क्षेत्रीय पार्टियों के साथ गठबंधन करेंगे या फिर अकेल चुनाव लड़ेंगे, मगर कांग्रेस के साथ मिलकर चुनाव नहीं लड़ेंगे.
  • शिवराज सरकार से इस्तीफा देने के बाद कंप्यूटर बाबा ने NDTV से कही यह बात...
    मध्यप्रदेश सरकार ने जिन पांच संतों को राज्यमंत्री बनाया था, उनमें से स्वामी नामदेव त्यागी उर्फ 'कंप्यूटर बाबा' ने सरकार पर अवैध उत्खनन और गायों की अनदेखी के गंभीर आरोप लगाते हुए इस्तीफा दे दिया. कंप्यूटर बाबा ने NDTV से खास बातचीत में 20 मिनट में अपने फैसला दो बार बदला. पहले उन्होंने कहा इस्तीफे की ख़बर झूठी है, वह चाहते हैं जैसे सरकार ने गौ-मंत्रालय बनाने का ऐलान किया है वैसे ही नर्मदा मंत्रालय भी बनाए. इसके बाद वह संतों के साथ चर्चा करने बैठे और थोड़ी देर बाद तल्ख अंदाज़ में सरकार पर गंभीर आरोप लगाने लगे.
  • रायपुर लॉ यूनिवर्सिटी के वीसी सुखपाल सिंह का इस्तीफा, कुलपति के खिलाफ हड़ताल पर थे छात्र
    हिदायतुल्‍ला नेशनल लॉ यूनवर्सिटी के कुलपति सुखपाल सिंह ने इस्‍तीफा दे दिया है. उनके इस्‍तीफे की मांग को लेकर बीते सप्‍ताह से स्‍टूडेंट्स धरना दे रहे थे. स्‍टूडेंट्स से मिली जानकारी के मुताबिक इसी के चलते कुलपति ने इस्‍तीफा दे दिया. अब स्‍टूडेंट्स के बीच जश्‍न का माहौल है. दरअसल स्‍टूडेंट्स का आरोप रहा कि कुलपति रिसर्च के लिए फंड नहीं देते थे. कॉलेज में भ्रष्‍टाचार करने के लिए अनाप-शनाप निर्माण कार्य करवाए. यहां तक की छात्राओं के साथ हुए यौन शोषण के मामलों को भी गंभीरता से नहीं लिया गया. 
  • सीएम शिवराज पर 'गंभीर आरोप' लगाकर कंप्यूटर बाबा ने राज्यमंत्री का पद छोड़ा
    मध्यप्रदेश में राज्यमंत्री का दर्जा प्राप्त संत कंप्यूटर बाबा ने सोमवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. इस्तीफा देने के साथ-साथ कंप्यूटर बाबा ने शिवराज सरकार पर धर्म का अनदेखा करने का भी आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि वह समाज और संतों के हित में जो काम करना चाहते थे, नहीं कर पाए. कंप्यूटर बाबा ने संवाददाताओं से कहा, 'मैं गौरक्षा, नर्मदा संरक्षण, मठ-मंदिरों के हितों में काम करना चाहता था, मगर ऐसा करने में असफल रहा. संत समाज का मुझ पर लगातार दबाव रहा, इसी चलते मैं अपने पद से इस्तीफा दे रहा हूं.' 
  • सांसदों के वेतन-भत्तों पर RTI से खुलासा, सिर्फ 4 साल में ही खर्च किए गए इतने अरब रुपये
    इस भुगतान का हिसाब लगाने से पता चलता है कि आलोच्य अवधि में हर लोकसभा सांसद ने प्रत्येक वर्ष औसतन 71.29 लाख रुपये के वेतन-भत्ते हासिल किये, जबकि हर राज्यसभा सांसद को इस मद में प्रत्येक साल औसतन 44.33 लाख रुपये की अदायगी की गयी.
  • मध्य प्रदेश में 15 साल से काबिज है बीजेपी, महागठबंधन के लिए कई दलों की बैठक में हुआ ये फैसला
    मध्य प्रदेश में पिछले 15 साल से भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) सत्ता में है. इसमें से करीब 12 साल से शिवराज सिंह चौहान मुख्यमंत्री हैं. डेढ़ दशक से सत्ता में काबिज बीजेपी को हटाने के लिए अब विपक्षी दल एकजुट हो रहे हैं.
  • फोन इस्तेमाल करने पर डांटा तो लड़की की खुदकुशी, जांच में जुटी पुलिस
    उन्होंने यादव को डांट भी लगाई. अधिकारी ने बताया कि यादव के पिता को स्कूल प्रधानाचार्य ने घटना के बारे में बात करने के लिए स्कूल बुलाया लेकिन पेशे से किसान उसके पिता काम के कारण नहीं आ सके. उन्होंने बताया कि जब लड़की स्कूल खत्म होने के बाद भी घर नहीं पहुंची तो उसका भाई उसे ढूंढता हुआ स्कूल पहुंचा तो वह एक पेड़ से लटकी मिली.
  • चुनाव से पहले CM शिवराज ने किया ऐलान, मध्यप्रदेश में बनेगा गौ मंत्रालय
    मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य में गौरक्षा और संवर्धन के लिए स्वतंत्र गौ मंत्रालय बनाने की घोषणा की है. वर्तमान में राज्य में गौ-संवर्धन बोर्ड है, और अब इसके स्थान पर मंत्रालय होगा. तीन महीने बाद राज्य में विधानसभा चुनाव होना है. मुख्यमंत्री ने रविवार को खजुराहो में 'आचार्य विद्यासागर जीव दया सम्मान समारोह' में कहा कि प्रत्येक घर में छोटी-छोटी गौशाला बनाने की आवश्यकता है, और इससे गौ माता की सही मायनों में सेवा करने का पुरुषार्थ मिलेगा और इससे बड़ी क्रांति आ सकती है.
  • मध्य प्रदेश : ग्वालियर में फ्रिज के कंप्रेसर में जबरदस्त विस्फोट, दीवार ढहने से  4 की मौत, 2 घायल
    मध्य प्रदेश के ग्वालियर में एक भयावह घटना देखने को मिली. ग्वालियर के दर्पण कॉलोनी में एक रेफ्रिजरेटर के कंप्रेसर में अचानक ब्लास्ट हो गया, जिसकी वजह से  4 लोगों की मौत हो गई और इस हादसे में दो लोग घायल हो गए.  बताया जा रहा है कि दर्पण कॉलोनी स्थित एक मकान में फ्रिज का कंप्रेसर फटने से एक दीवार ढह गई और सो रहे लोगों की मौत हो गई. 
«45678910»

Advertisement