NDTV Khabar

Republic Day:  छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल का किसानों को बड़ा तोहफा, 15 लाख किसानों का सिंचाई कर माफ

मुख्यमंत्री (Chhattisgarh CM Bhupesh Baghel) ने अपने भाषण में कहा कि हमारी सरकार चुनाव से पहले किए गए वादे पर काम कर रही है. हमनें सत्ता में आते ही राज्य के किसानों का कर्ज माफ किया था.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Republic Day:  छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल का किसानों को बड़ा तोहफा, 15 लाख किसानों का सिंचाई कर माफ

छत्तीसगढ़ के सीएम ने गणतंत्र दिवस के मौके पर किसानों के लिए ऐलान

रायपुर:

गणतंत्र दिवस के मौके पर छत्तीसगढ़ भूपेश बघेल (Chhattisgarh CM Bhupesh Baghel) ने कहा कि हमारी सरकार ने अक्टूबर 2018 लिए गए सिंचाई कर को माफ करने का फैसला लिया है. उन्होंने कहा कि इससे राज्य के 15 लाख किसानों को फायदा होगा. मुख्यमंत्री (Chhattisgarh CM Bhupesh Baghel) ने अपने भाषण में कहा कि हमारी सरकार चुनाव से पहले किए गए वादे पर काम कर रही है. हमनें सत्ता में आते ही राज्य के किसानों का कर्ज माफ किया था. अब हमनें यह निर्णय लिया है. बघेल (Chhattisgarh CM Bhupesh Baghel) रायपुर में गणतंत्र दिवस के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे.

 


 

गौरतलब है कि कुछ समय पहले ही ऐसी अटकलें लगाई जा रही थी कि छत्तीसगढ़ की नई सरकार किसानों को लेकर कोई बड़ा फैसला कर सकती है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Chhattisgarh CM Bhupesh Baghel) ने कहा था कि राज्य के किसान लगातार गर्मी में फसलों की सिंचाई के लिए पानी की मांग करते रहे हैं. जल्द ही इस मुद्दे पर चर्चा कर निर्णय लिया जाएगा. सीएम बघेल ने कहा था कि राज्य सरकार ने धान का प्रति कुंटल मूल्य 2,500 रुपये कर दिया गया है और अब बढ़े समर्थन मूल्य के अनुसार 450 रुपये प्रति कुंटल के हिसाब से मार्च माह तक किसानों के खाते में अतिरिक्त राशि भी पहुंच जाएगी. उन्होंने कहा था कि प्रदेश के किसानों के हित में राज्य सरकार 6,100 करोड़ कृषि ऋण माफी का फैसला कर चुकी है. साढ़े तीन लाख किसानों के खातों में 1,248 करोड़ रुपये पहुंच गए हैं. बजट सत्र के बाद बची राशि किसानों के खातों में जानी शुरू हो जाएगी". 

टिप्पणियां

मध्यप्रदेश के बाद छत्तीसगढ़ में भी किसानों का कर्ज माफ, CM भूपेश बघेल ने की घोषणा 

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) ने कहा कि, "सहकारी बैंक और ग्रामीण बैंक में किसानों के केसीसी लोन को माफ किया जा चुका है. इसके अलावा राष्ट्रीयकृत बैंकों से किसानों द्वारा लिए गए केसीसी लोन का आंकड़ा भी जुटाया जा जा रहा है. धान का प्रति कुंटल मूल्य 2500 रुपये कर दिया गया है. इस विषय को बजट में शामिल किया जाएगा और बढ़े समर्थन मूल्य के अनुसार 450 रुपये प्रति कुंटल के हिसाब से मार्च माह तक किसानों के खाते में अतिरिक्त राशि पहुंच जाएगी. अन्नदाता किसानों से किए गए सभी वायदे पूरे किए जाएंगे". सीएम ने कहा था कि शराब निश्चित रूप से एक सामाजिक बुराई है, और इसे खत्म करने के लिए जनजागरण और सामाजिक सहभागिता जरूरी है.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement