NDTV Khabar

VIDEO: मध्‍यप्रदेश में टॉर्च की रोशनी में किया गया नसबंदी का ऑपरेशन, मोमबत्तियां भी जलाई गईं

सतना से कुछ ही दिनों पहले विदिशा ज़िले में 41 महिलाओं को ऑपरेशन के बाद अस्पताल के फर्श पर लिटाने का मामला सामने आया था फरवरी में कटनी ज़िले में भी इस तरह का मामला सामने आ चुका है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
VIDEO: मध्‍यप्रदेश में टॉर्च की रोशनी में किया गया नसबंदी का ऑपरेशन, मोमबत्तियां भी जलाई गईं

मध्यप्रदेश के सतना में अंधेरगर्दी, 35 महिलाओं की ज़िंदगी से खिलवाड़

भोपाल:

मोबाइल टॉर्च और मोमबत्ती की रोशनी में कथित तौर पर 35 महिलाओं की नसबंदी का मामला मध्यप्रदेश में सतना के बिरसिंहपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से आया है. ऑपरेशन के बाद मरीज़ों को फर्श पर ही लिटाने का भी आरोप परिजनों ने लगाया है. सतना जिला मुख्यालय से 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित बिरसिंहपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में शनिवार को 35 महिलाओं की नसबंदी किया जाना था. घरवालों का आरोप है कि उन्हें सुबह 9 बजे बुलवा लिया गया, लेकिन डॉक्टर शाम 5:00 बजे के बाद अस्पताल पहुंचे. यही नहीं ऑपरेशन भी शुरू हुआ तो अंधेरा होने के बाद. अस्पताल में ना तो पर्याप्त बेड थे ना ही कंबल और ना ही बिजली का सही इंतज़ाम. बिजली जाने के बाद अस्पताल में जनरेटर भी चालू हालत में नहीं था.

त्रिवेणी पांडे, विक्रम साकेत और सुरेश जैसे लोगों ने सीधे अस्पताल और डॉक्टरों पर लापरवाही के आरोप लगाये वहीं डॉक्टर नरेन्द्र सिंह का कहना था कि ऑपरेशन के वक्त ओटी में बिजली चली गई लेकिन ऑपरेशन के यंत्रों में रोशनी होती है जिससे सर्जरी पूरी की गई, लेकिन चूंकि मरीज़ों को टांके लगाने ज़रूरी थी इसलिये उन्हें ओटी से बाहर निकालकर टांके लगाये गये.


इस मामले में ज़िला स्वास्थ्य अधिकारी अशोक अवधिया का कहना था कि डॉक्टरों ने उन्हें बताया कि 5-7 मिनट के लिये बिजली गई थी, फिर भी वो इस बारे में लिखित में स्पष्टीकरण मांगेंगे, क्योंकि इस बात को लेकर सख्त निर्देश हैं कि मरीजों को बेड कंबल की व्यवस्था के बिना ऑपरेशन नहीं किया जा सकता है.

टिप्पणियां

वैसे सतना से कुछ ही दिनों पहले विदिशा ज़िले में 41 महिलाओं को ऑपरेशन के बाद अस्पताल के फर्श पर लिटाने का मामला सामने आया था फरवरी में कटनी ज़िले में भी इस तरह का मामला सामने आ चुका है.

(सतना में ज्ञान शुक्ला के इनपुट के साथ)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement