NDTV Khabar
होम | मप्र - छत्तीसगढ़

मप्र - छत्तीसगढ़

  • मध्यप्रदेश उपचुनाव: ग्वालियर चंबल क्षेत्र में बीजेपी की एक म्यान में दो तलवार
    MP Bypolls 2020: मध्यप्रदेश में वोटिंग तीन नवम्बर को होना है और यह साधारण उपचुनाव नहीं है.  इससे भाजपा के भी नए समीकरण मध्यप्रदेश में तय होंगे. ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) की भाजपा (BJP) में एंट्री के बाद नेताओं ने तो फिलहाल एक मंच अपना लिया है लेकिन जमीन पर भाजपा और कांग्रेस (Congress) से आए भाजपा में क्या समीकरण है? या फिर सिंधिया के नाम पर ही चुनाव हो रहा है? सवाल यह भी है कि ग्वालियर चंबल क्षेत्र की राजमाता विजयाराजे सिंधिया की राजनीतिक विरासत का उत्तराधिकारी अब कौन है? उनकी बेटी यशोधरा राजे (Yashodhara Raje) या उनके पोते ज्योतिरादित्य सिंधिया?
  • उपचुनाव: पायलट ने कहा, मप्र में कांग्रेस को सत्ता से हटाने के लिये चौहान ने चलीं चाल
    सत्ता में वापसी के लिये चौहान द्वारा चालें खेलने के आरोप पर पलटवार करते हुए मध्यप्रदेश भाजपा के मुख्य प्रवक्ता दीपक विजयवर्गीय ने कहा कि पायलट आधारहीन आरोप लगा रहे हैं जबकि कांग्रेस सरकार अपने अंतरविरोधों के कारण गिर गयी.
  • कमलनाथ को ज्योतिरादित्य सिंधिया का पलटवार, बोले- जनता मेरी मालिक है और मैं मालिक का वफादार हूं...
    जनता की तालियों के बीच ज्योतिरादित्य सिंधिया ने एक बार फिर से और जोर से आवाज लगाते हुए कहा, 'हां मैं ... हूं, मुझे गर्व है कि मैं अपनी जनता का ...  हूं....'   
  • MP : कांग्रेस नेता कमलनाथ पहुंचे सुप्रीम कोर्ट, चुनाव आयोग के आदेश को दी चुनौती
    MP Bypolls 2020: मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के पूर्व सीएम और कांग्रेस नेता कमलनाथ (Kamal Nath) सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) पहुंच गए हैं. उन्होंने सुप्रीम कोर्ट में चुनाव आयोग (Election Commission) के आदेश को चुनौती दी है. चुनाव आयोग के कांग्रेस पार्टी के स्टार प्रचारक (Star Campaigner) के रूप में लिस्ट से उनका नाम हटाने के आदेश को उन्होंने चुनौती दी है. कमलनाथ की याचिका में कहा गया है कि चुनाव आयोग ने उनके वैधानिक अधिकारों का उल्लंघन किया है. उन्होंने चुनाव आयोग के फैसले पर रोक लगाने की मांग की है.
  • MP Bypolls 2020: चुनाव आयोग के फैसले पर बोले कमलनाथ-
    कमलनाथ ने अपने ‘‘आइटम’’ शब्द का बचाव करते हुए कहा, ‘‘मैं इतने साल लोकसभा में रहा. लोकसभा की शीट पर, एजेंडे में लिखा रहता है, आइटम नं 1, 2... मेरे दिमाग में वो रहा. मैंने किसी के प्रति दुर्भावना से या किसी को अपमानित करने के लिये नहीं बोला था. क्योंकि ये आइटम शब्द से मैं बहुत परिचित रहा हूं, लोकसभा और विधानसभा में और मैने ये कहा कि अगर कोई अपमानित महसूस करता है तो मैं खेद व्यक्त करता हूं.’’
  • मध्य प्रदेश उपचुनाव: कांग्रेस और ज्योतिरादित्य सिंधिया दोनों की अग्निपरीक्षा, जानें- कैसे?
    राज्य में कुल 28 विधान सभा सीटों पर उप चुनाव हो रहे हैं. इनमें से 22 सीटें कांग्रेस विधायकों (सिंधिया गुट) के इस्तीफे से खाली हुई थीं. कांग्रेस चाहेगी कि सभी सीटें जीतकर दोबारा सत्ता में वापसी करे, जबकि भाजपा को सत्ता में बने रहने के लिए मात्र नौ सीटों की जरूरत होगी.
  • मध्य प्रदेश के मंत्री के चुनाव प्रचार करने पर एक दिन की रोक
    चुनाव आयोग ने शुक्रवार को मध्य प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव को ''शालीनता की सभी हदों को पार कर असंयमित भाषा'' के इस्तेमाल के लिये फटकार लगाते हुए 31 अक्टूबर को एक दिन के लिए उपचुनाव में प्रचार करने पर रोक लगा दी. इसके साथ ही आयोग ने पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के खिलाफ आपत्तिजनक और धमकी भरी टिप्पणी के लिये भाजपा उम्मीवादर गिरराज दनोतिया को भी नोटिस जारी किया है. उन्होंने एक साक्षात्कार में टिप्पणी की थी. आयोग ने उन्हें 48 घंटे में नोटिस का जवाब देने के लिये कहा है.
  • कमलनाथ का स्टार प्रचारक दर्जा रद्द किए जाने का आदेश
    मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ का स्टार प्रचारक का दर्जा रद्द किए जाने के आदेश को कांग्रेस के राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह ने अजीब-सा और अनुचित बताया है. निर्वाचन आयोग का यह आदेश राज्य की 28 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव से महज चार दिन पहले जारी किया गया है. इस आदेश पर प्रतिक्रिया मांगे जाने पर सिंह ने इंदौर जिले के सेमल्या चाऊ गांव में सिंह ने शुक्रवार रात संवाददाताओं से कहा, "मैंने वह आदेश देखा है. मैं निर्वाचन आयोग के प्रति पूरे सम्मान के साथ कहना चाहता हूं कि वह एक अजीब-सा आदेश है."
  • छत्तीसगढ़ : कोरोना पॉजिटिव महिला ने 3 बच्चों को दिया जन्म, स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन डॉक्टरों की तारीफ में बोले...
    अधिकारियों ने बताया कि बच्चों को कोविड-19 के संक्रमण से बचाकर उनका उपचार करना चुनौतीपूर्ण था. एम्स के चिकित्सकों ने इस चुनौती को स्वीकार करते हुए उपचार किया. उन्होंने बताया कि लगभग पांच दिनों तक तीनों बच्चे एनआईसीयू में रहे। उन्होंने बताया कि इनमें से दो को ठीक होने के बाद मां के पास भेज दिया गया है. वहां पूर्ण सुरक्षा के साथ बच्चों की देखरेख की जा रही है. एक बच्चा अभी भी एनआईसीयू में है. 
  • मध्य प्रदेश उपचुनाव में लोक गीतों की एंट्री, इस तरह लुभाए जा रहे वोटर, देखें VIDEO
    मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh By-Elections) में 28 सीटों पर उपचुनाव होने जा रहे हैं. तीन नवंबर को इन विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होगा. इन सीटों पर बीजेपी (BJP) और कांग्रेस (Congress) के बीच सीधी टक्कर है. प्रत्याशी कुर्सी पाने के लिए पूरी जोर आजमाइश कर रहे हैं. इसी कड़ी में लोक गीतों पर नृत्य के जरिए भी मतदाताओं को लुभाया जा रहा है. सागर में सुरखी से बीजेपी उम्मीदवार गोविंद सिंह राजपूत के लिए लोकगीतों पर नृत्य के जरिए वोट मांगे जा रहे हैं.
  • मध्य प्रदेश उप चुनाव : क्या वोटों का गणित बिगाड़ेंगे सपा-बसपा? जानें ये अहम बातें
    मध्य प्रदेश का चुनाव सिर्फ उप चुनाव ही नहीं है. इस चुनाव से मध्य प्रदेश में सत्ता किसकी रहती है वो तय होगा. 28 सीटों के लिए मतदान 3 नवंबर को होना है. यह सारी सीटें कितना महत्व रखते हैं उसका अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि बहुजन समाज पार्टी पहली बार सभी 28  सीटों पर उप चुनाव के लिए उम्मीदवार उतरे हैं.
  • मध्यप्रदेश उपचुनाव : कमलनाथ और बीजेपी के बीच
    Madhya Pradesh by-election: मध्यप्रदेश में अगले सप्ताह होने वाले कुछ सीटों के उपचुनावों में मुकाबला तगड़ा है. पूर्व कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) के 22 विधायकों के साथ बीजेपी (BJP) में जाने के बाद 28 सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं. सिंधिया का यह "विश्वासघात" अब कांग्रेस के लिए चुनावी जुमला है. यह चुनाव तय करेगा कि अगली सरकार किसकी बनेगी. यह मध्य प्रदेश कांग्रेस में कमलनाथ (Kamal Nath) की राजनीतिक पकड़ भी तय करेगा. इसके अलावा यह चुनाव ज्योतिरादित्य सिंधिया के बीजेपी में राजनीतिक कद को भी तय करेगा. यह एक तरह से जनमत संग्रह होगा कि क्या शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने कांग्रेस (Congress) के बागियों से हाथ मिलाकर सही काम किया?
  • छत्तीसगढ़ में 2046 और लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि
    Chhattisgarh Coronavirus Update: छत्तीसगढ़ में पिछले 24 घंटों के दौरान 2046 नए लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है. राज्य में इस वायरस से संक्रमित हुए लोगों की संख्या 1,79,654 हो गई है. राज्य में मंगलवार को 287 लोगों को संक्रमण मुक्त होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दी गई है, जबकि 1730 लोगों ने घरों में पृथक-वास पूर्ण किया है. राज्य में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस के छह मरीजों की मौत हुई है.
  • छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस के 1649 नए मामले, पांच लोगों की मौत
    Chhattisgarh Coronavirus Update: छत्तीसगढ़ में सोमवार को समाप्त 24 घंटों के दौरान 1649 नए लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है. राज्य में इस वायरस से संक्रमित हुए लोगों की संख्या 1,77,608 हो गई है. राज्य में सोमवार को 314 लोगों को संक्रमण मुक्त होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दी गई है, वहीं 2487 लोगों ने घर में पृथक-वास पूर्ण किया है. राज्य में कोरोना वायरस संक्रमित पांच लोगों की मौत हुई है.
  • मध्य प्रदेश उपचुनाव में हारने के डर से बीजेपी सौदेबाजी का खेल कर रही है : कमलनाथ
    कमलनाथ के आरोप पर प्रदेश भाजपा के प्रवक्ता रजनीश अग्रवाल ने कहा कि प्रदेश कांग्रेस प्रमुख अपनी पार्टी का प्रबंधन करने में सक्षम नहीं है. उन्होंने कहा, ‘‘ इतने सारे विधायक व अन्य नेता कमलनाथ के नेतृत्व व कांग्रेस को छोड़ चुके हैं. यह कमलनाथ के नेतृत्व पर भी सवालिया निशान लगाता है. उन्हें भाजपा के खिलाफ आधारहीन टिप्पणी नहीं करना चाहिये.’’
  • बीजेपी महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने कमलनाथ को
    उन्होंने कहा, "अगर कांग्रेस नेता बोल रहे हैं कि उनके कार्यकर्ता बिक रहे हैं, तो ऐसा कहकर वे अपने कार्यकर्ताओं का ही अपमान कर रहे हैं." भाजपा महासचिव ने यह आरोप भी लगाया कि वरिष्ठ कांग्रेस नेता राहुल गांधी भारत-चीन सीमा विवाद को लेकर गैर जिम्मेदाराना बयान देकर भारत के उन वीर सैनिकों का अपमान कर रहे हैं जो देश की सरहदों की हिफाजत के लिए अपने प्राणों की आहुति दे रहे हैं.
  • Madhya Pradesh bypolls: ज्‍योतिरादित्‍य सिंंधिया बोले, कमलनाथ और दिग्विजय मध्‍य प्रदेश के 'सबसे बड़े गद्दार'
    उपचुनाव में प्रचार के दौरान कांग्रेस नेताओं द्वारा उन्हें ‘‘गद्दार’’ कहे जाने को लेकर पूछे जाने पर ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया ने कहा कि वह राजनीति में ऐसे शब्दों के इस्तेमाल से अमूमन परहेज करते है क्योंकि उनका मानना है कि राजनीति में एक सीमा होनी चाहिए.'उन्होंने कहा, ‘‘अगर वे वास्तव में ऐसे शब्द का इस्तेमाल कर रहे हैं तो मध्य प्रदेश में सबसे बड़े गद्दार कमलनाथ और दिग्विजय सिंह हैं.'
  • मध्य प्रदेश उपचुनाव में 18 प्रतिशत उम्मीदवारों के खिलाफ दर्ज हैं आपराधिक मामले: रिपोर्ट
    रिपोर्ट में कहा गया है, ''''355 में से 80 उम्मीदवार करोड़पति हैं. प्रमुख दलों में से भाजपा के 28 में से 23, कांग्रेस के 28 में से 22, बसपा के 28 में से 13, सपा के 14 में से 2 और 178 निर्दलीय में से 14 उम्मीदवारों ने घोषित किया है कि उनकी संपत्ति एक करोड़ रुपये से अधिक है. ''''
  • MP उपचुनाव से पहले कांग्रेस को झटका; एक और विधायक ने दिया इस्तीफा, थामा BJP का दामन
    विधानसभा से इस्तीफा देने के बाद विधायक राहुल लोधी ने राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, मध्य प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष वीडी शर्मा की मौजूदगी में भारतीय जनता पार्टी का दामन थाम लिया. लाई में मंधाता से नारायण पटेल, बड़ा मलहरा से प्रद्युम्न सिंह लोधी और नेपानगर से विधायक सुमित्रा देवी कासडेकर ने विधानसभा से इस्तीफा दे दिया था और बाद में बीजेपी में शामिल हो गए थे. 
  • छत्तीसगढ़: महिला से बलात्कार के बाद हत्या की कोशिश, दो आरोपी हिरासत में
    छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के रायगढ़ (Raigarh) जिले में महिला से बलात्कार (Rape) और हत्या की कोशिश के आरोप में पुलिस ने दो आरोपियों को हिरासत में लिया है. रायगढ़ जिले के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अभिषेक वर्मा ने शनिवार को बताया कि लैलूंगा थाना क्षेत्र के अंतर्गत खलखिया गांव में 40 वर्षीय महिला के साथ बलात्कार और हत्या के आरोप में पुलिस ने दो आरोपियों को हिरासत में लिया है.
12345»

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com