NDTV Khabar

मुंबई से सटे ठाणे जिले में दूषित पानी पीने से 1 बुजुर्ग की मौत, 200 से ज्‍यादा लोग बीमार

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
मुंबई से सटे ठाणे जिले में दूषित पानी पीने से 1 बुजुर्ग की मौत, 200 से ज्‍यादा लोग बीमार
ठाणे: मुंबई से सटे ठाणे जिले के खडवली में दूषित पानी पीने से 200 से ज्यादा लोग बीमार हो गए, जिनमें 43 की हालत गंभीर बनी हुई है, जबकि 74 साल के एक शख्स की मौत हो गई। लोगों का आरोप है कि उनके पीने के पानी के स्रोत खडवली नदी में एक निजी कंपनी ने जहरीला रसायन छोड़ा जिसकी वजह से ये हादसा हुआ।

प्रशासन अब जाकर घर-घर में सर्वे कर लोगों के हालात जानने में जुटा है। कल्याण से 20 किलोमीटर दूर खडवली नदी करीब 100 गांवों की प्यास बुझाती है। खडवली, नांदगांव, चिंचोली, डावबा जैसे कई गांव पिछले 40 सालों से सीधे नदी से पाइप के जरिये पानी खींचकर कुंए में भरते थे और उसे ही पीने के तौर पर बिना फिल्टर किये इस्तेमाल करते थे।

खडवली में रहने वाली सरिता ने कहा मैं और मेरा बच्चा दोनों बीमार पड़ गये, 5 बोतल ग्लूकोज़ चढ़ाया फिर भी फर्क नहीं पड़ रहा था। जबकि हर्षिता का कहना था कि मेरे बच्चे पानी पीने से डरने लगे हैं, मजबूरन हम बाहर से बोतलबंद पानी ही खरीद रहे हैं। उल्टी, सिर दर्द, चक्कर, बुखार की शिकायत में 205 लोगों के अस्पताल पहुंचने के बाद प्रशासन नींद से जागा है। 12 टीमें घर घर का दौरा कर उन्हें ज़रूरी दवाएं दे रही हैं।

टिटवाला अस्पताल में कार्यरत सरकारी डॉक्टर अरुण काले ने बताया तीन दिन से हमारा सर्वे चल रहा है खडवली पूर्व और पश्चिम में। हर घर जाकर हम लोगों से मिल रहे हैं, मरीज़ों को अस्पताल लाया जा रहा है। 43 ऐसे मरीज़ जिन्हें इमरजेंसी में भेजने की जरूरत थी, उन्हें ट्रांसफर कर दिया गया है। प्रशासन ने फिलहाल पानी के सैंपल की जांच को लिये उसे प्रयोगशाला में भेज दिया है।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
 Share

Advertisement