NDTV Khabar

मुंबई रेल यात्रियों को राहत : बारिश में सेवा बाधित नहीं होने देगा मध्य रेलवे का ‘वाटरप्रूफ’ इंजन

आमतौर पर पटरियों पर चार इंच पानी भरने से ही ट्रेन का इंजन काम करना बंद कर देता है जिससे ट्रेन की सेवाओं में पटरियों से पानी कम होने तक बाधा उत्पन्न हो जाती है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
मुंबई रेल यात्रियों को राहत : बारिश में सेवा बाधित नहीं होने देगा मध्य रेलवे का ‘वाटरप्रूफ’ इंजन

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

मुंबई: भारी बारिश से पटरियों पर पानी भरने के कारण सेवा में अक्सर आने वाली बाधा से परेशान मुंबई ट्रेन यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. मध्य रेलवे अत्याधुनिक ‘वाटरप्रूफ’ लोकोमोटिव इंजन उतारने की तैयारी में है जो 12 इंच तक जलभराव में भी संचालित हो सकता है. आमतौर पर पटरियों पर चार इंच पानी भरने से ही ट्रेन का इंजन काम करना बंद कर देता है जिससे ट्रेन की सेवाओं में पटरियों से पानी कम होने तक बाधा उत्पन्न हो जाती है. मध्य रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को कहा कि यह अत्याधुनिक लोकोमोटिव इंजन जलभराव के कारण पटरियों पर फंसने वाली लोकल ट्रेनों और लंबी दूरी की ट्रेनों को चला सकते हैं.

मध्य रेलवे के मुख्य पीआरओ सुनील उदासी ने कहा, ‘‘बीते कुछ वर्ष से भारी बारिश के उपनगरीय ट्रेन सेवाओं पर प्रतिकूल प्रभाव को देखते हुए, हमने एक उन्नत लोकोमोटिव इंजन विकसित किया है जो बारिश के जल में फंसे डिब्बों को खींच सकेगा.’’

VIDEO : पानी से नहीं थमेंगे लोकल ट्रेन के पहिए

टिप्पणियां
उन्होंने कहा कि उन्नत एवं वाटरप्रूफ इंजन 12 इंच पानी भरने की स्थिति में भी डिब्बों को खींच सकता है. उन्होंने कहा कि उन्नत इंजन प्रयोग के लिए तैयार है और इसे जरूरत पड़ने पर किसी भी समय सेवाओं पर लगाया जा सकता है.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement