NDTV Khabar

मुंबई : 500 और 1000 के नोटों पर पाबंदी से हवाला कारोबार ठप

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
मुंबई : 500 और 1000 के नोटों पर पाबंदी से हवाला कारोबार ठप

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

नई दिल्ली:

घंटे भर में एक शहर से दूसरे शहर मे करोड़ों की रकम का लेनदेन करने वाले आंगडिया, जिसे आम भाषा में हवाला कारोबारी भी कहते हैं, का कारोबार ठप हो गया है. भरोसे पर चलने वाला ये पारंपरिक और सुरक्षित धंधा सालों से चला आ रहा है.

लेकिन 8 नवंबर की रात से 500 और 1000 रुपये की नोट अचानक से बंद होन से हवाला कारोबार को भी बड़ा झटका लगा है. एक दिन में सैकड़ों करोड़ों के वारे न्यारे करने वाला कारोबार पहले तो दीवाली की वजह से और अब बड़े नोटों पर लगी पांबदी की वजह से ठप पड़ गया है.

मुंबई के आंगडिया कारोबारी ने नाम ना छापने की शर्त पर बताया कि वो राजाना एक करोड़ के करीब रुपये का कोरोबार करते हैं. इससे उनकी 30 हजार के करीब कमाई होती थी लेकिन तीन दिन से उनका काम बंद पड़ा है. मुंबई में ज्यादातर आंगडिया और उनसे कारोबार करने वाले भी गुजराती हैं.

जानकारों का कहना है कि आंगडिया का धंधा बंद होने की वजह बड़े नोटों पर पाबंदी के साथ दीवाली की छुट्टी का भी है. लेकिन ये ज्यादा दिन बंद नहीं रहेगा. एक आंगडिया व्यापारी ने 14 नवंबर से फिर से काम शुरू होने का दावा किया. पर कमीशन कई गुना बढ़ गया है. 10 लाख के लेनदेन पर 3 लाख कट जाएंगें. वैसे कमीशन एक लाख पर 200 रुपया होता है लेकिन नोट पर पाबंदी से कमीशन कई गुना बढ़ गया है.


टिप्पणियां

मुंबई के व्यापारी अशोक पटेल के मुताबिक ये भले ही अवैध कारोबार है लेकिन सालों से चलता आ रहा है. मुंबई के झवेरी बाजार, भुलेश्वर, कालबादेवी, हीरा बाजार के हजारों व्यापारी आंगडिया के सहारे ही देश के दूसरे राज्यों से पैसों का लेनदेन और कारोबार करते आ रहे हैं.

कई बार इनके खिलाफ पुलिस और आयकर विभाग की भी कारर्वाई भी होती है. लेकिन इनका धंधा है कि कुछ दिनों बाद ही फिर से शुरू हो जाता है. नई पांबदी पर भी इनका कुछ ऐसा ही दावा नजर आ रहा है.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... सलमान खान को देखकर सारा अली खान ने किया 'आदाब' तो भाईजान ने लगाया गले- देखें Video

Advertisement