मुंबई : गणपति बप्पा की सबसे महंगी मूर्ति के लिए 300 करोड़ रुपये का बीमा

मुंबई : गणपति बप्पा की सबसे महंगी मूर्ति के लिए 300 करोड़ रुपये का बीमा

प्रतीकात्मक तस्वीर

मुंबई:

गणेश चतुर्थी से अनंत चतुर्दशी तक मुंबई बाप्पा के रंग में सराबोर रहेगी. श्रद्धालु मन्नत के राजा लालबाग के गणपति के दर्शन के लिए देशभर से जुटने लगे हैं. सभी की कोशिश है सोमवार सुबह सबसे पहले उन्हें बाप्पा के दर्शन मिल जाएं.

तेज़ धूप, लंबी कतार घंटों का इंतज़ार सिर्फ इसलिए ताकि लालबाग के राजा के दर्शन हो जाएं. घाटकोपर से लालबाग आए नरेश जाधव सुबह 10 बजे से दर्शन की कतार में खड़े दिखे, यही हाल सूरत से आए बिपिन भाई त्रिवेदी का है, जिनकी नाराज़गी बस पानी ना मिलने से है. वहीं आणंद से आई स्वाति मिस्त्री सुबह 9 बजे से लाइन में बैठी हैं, पूरी रात इंतज़ार करने को लेकर उनके मन में कोई मलाल नहीं है.

लंबोदर के आगमन के लिए शहर पलक-पांवड़े बिछाए है, तो गणपति मंडल सुरक्षा और श्रद्धालुओं के साथ विनायक के बीमा के लिए तिजोरी खोल रहे हैं. लालबाग चा राजा ने पिछली बार की तरह इस बार भी 51 करोड़ रुपये का बीमा करवाया है. लालबाग चा राजा के कोषाध्यक्ष महेश सुरेश जाधव कहते हैं, 'स्टेज पर हिम महल बनाया है, जिसे नितिन देसाई ने डिजाइन किया है. इस बार हमने 51 करोड़ रुपये का बीमा करवाया है, जिसमें मूर्ति के गहने, श्रद्धालु सब शामिल हैं.'

वैसे जीएसबी सेवा मंडल ने 51 करोड़ से 6 गुना ज्यादा पूरे 300 करोड़ रुपये का बीमा करवाया है. शहर के सबसे महंगी 11 फुट ऊंची बाप्पा की इस मूर्ति में 68 किलो सोना, तो 300 किलो से ज्यादा चांदी जड़ा है. भक्तों की सुरक्षा, आभूषणों की सुरक्षा से लेकर प्राकृतिक आपदा से होने वाले नुकसान के लिए लिया करोड़ों का यह बीमा कराया गया है, जो पिछले साल से भी ज्यादा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वैसे गणेश गली से लेकर और भी कई मंडल करोड़ों का बीमा करवा रहे हैं. सबका कहना है कि श्रद्धालुओं की सुरक्षा सर्वोपरि है. गणेश गली सार्वजनिक गणेश मंडल के सचिव स्वपनिल परब ने बताया कि उन्होंने साढ़े 5 करोड़ रुपये का बीमा करवाया है.

सवा करोड़ से ज्यादा की आबादी वाले शहर में 11 हज़ार से ज्यादा पंडालों के अलावा एक लाख से ज्यादा घरों में भी बाप्पा विराजेंगे. इनकी सुरक्षा के लिए 40000 से ज्यादा पुलिसकर्मियों के साथ ड्रोन कैमरों की भी तैनाती रहेगी.