Budget
Hindi news home page

महाराष्ट्र में अब ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों की खैर नहीं, लाइसेंस हो जाएगा सस्पेंड

ईमेल करें
टिप्पणियां
महाराष्ट्र में अब ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों की खैर नहीं, लाइसेंस हो जाएगा सस्पेंड
मुंबई: मुंबई सहित पूरे महाराष्ट्र में बुधवार से सड़क सुरक्षा के तहत नए ट्रैफिक नियम लागू हो गए हैं। छह नियम ऐसे हैं जिन्हें तोड़ने पर वाहन चालक का लाइसेंस तीन महीने के लिए मौके पर ही निलंबित करना शुरू कर दिया गया है।

148 लोगों के ड्राइविंग लाइसेंस तीन माह के लिए निलंबित
पूरे मुंबई शहर में पुलिस ने बड़े पैमाने पर उक्त मुहिम शुरू की है। इसके लिए कुल 12 स्क्वॉड बनाकर अलग- अलग जगहों पर धरपकड़ की जा रही है। हैरानी की बात है कि नियम तोड़ते हुए ज्यादातर पकड़े गए लोगों के पास ड्राइविंग लाइसेंस भी नहीं था और वे गलती मानने को भी तैयार नहीं थे। मुहिम में आरटीओ के अफसर भी शामिल किए गए, जिन्होंने मौके पर ही लाइसेंस निलंबित करने की कार्रवाई की। दिन भर में कुल 148 लाइसेंस तीन महीने के लिए निलंबित किए गए।

छह नियमों को तोड़ने पर सख्ती
लाइसेंस कुल 6 नियमों के उल्लंघन पर निलंबित किए जा रहे हैं। तेज गति से गाड़ी चलाना, सिग्नल तोड़ना, शराब पीकर गाड़ी चलाना, गाड़ी चलाते हुए फोन पर बात करना, ट्रक और टेंपो में ओवर लोडिंग और उसमें यात्रियों को ले जाना। लेकिन पहले दिन सिर्फ सिग्नल तोड़ने वालों पर कार्रवाई का जोर दिया गया।

बिना हेलमेट 259 लोग पकड़े गए
इसके अलावा बिना हेलमेट मोटर साईकल चलाने और कार में सीट बेल्ट न लगाने पर 2 घंटे की काउंसिलिंग देने का भी नियम है। पहले दिन बिना हेलमेट के कुल 259 लोग पकड़े गए। ट्रैफिक के सहायक पुलिस आयुक्त मिलिंद भारांबे के मुताबिक पूरे शहर में 34 चौकियों में काउंसिलिंग की व्यवस्था की गई है।हालांकि पहले दिन ज्यादातर को 100 रुपये जुर्माना और चेतावनी देकर जाने दिया गया।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement

 
 

Advertisement