मुंबई : काबू में नहीं आ रही देवनार के डम्पिंग ग्राउंड में लगी आग

मुंबई : काबू में नहीं आ रही देवनार के डम्पिंग ग्राउंड में लगी आग

मुंबई के देवनार उपनगर में डम्पिंग ग्राउंड से उठता हुआ धुंआ।

मुंबई:

पिछले हफ्ते मुंबई के देवनार डम्पिंग ग्राउंड में लगी आग बुधवार को एक बार फिर सुलग उठी। फायर डिपार्टमेंट का कहना है कि आग लगने के तीसरे ही दिन उस पर काबू पा लिया गया था। लेकिन डम्पिंग ग्राउंड का नजारा कुछ और ही बयान करता है।

धुंए के कारण नागरिक परेशान
मुंबई का देवनार डम्पिंग ग्राउंड एक बार फिर सुलग उठा। बुधवार को कचरे के इस पहाड़ से फिर धुंआ निकलता दिखा। तीन दिन की आग के बाद शनिवार को उस पर काबू पा लेने के दावे हुए थे। वहां न धुंआ कम होने का नाम ले रहा है और न ही लोगों की तकलीफें। स्थानीय निवासियों का कहना है कि सांस लेने में तकलीफ और आंखों में जलन जैसी परेशानियां बढ़ती जा रही हैं। इस डम्पिंग ग्राउंड को बंद करने की मांग ने अब और जोर पकड़ लिया है। ह्यूमन चेन और पीस मार्च के जरिए लोग इसे बंद करने की मांग कर रहे हैं।


डम्पिंग ग्राउंड को लेकर राजनीति भी जारी
वैसे मुंबई में डम्पिंग ग्राउंड को लेकर,कई किस्म की राजनीति एक साथ हो रही हैं। बीएमसी चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस-एनसीपी  इसे मुद्दा बने रहे हैं तो अब कई बिल्डर भी देवनार की जमीन की ताक में हैं। देवनार का डम्पिंग ग्राउंड अगर शिफ्ट करने की योजना को हरी झंडी मिल जाती है तो 300 एकड़ जमीन रियल इस्टेट के लिए मिल जाएगी। मुंबई में पहले भी ऐसे डम्पिंग ग्राउंड को बंद कर घर बनाने की योजना अमल में लाई गईं हैं।

पिछले गुरुवार से फायर डिपार्टमेंट की 18 गाड़ियां, 10 वॉटर टैंकर लगातार आग बुझाने में लगे हुए हैं। आधिकारिक तौर पर अधिकारियों ने आग पर काबू पा लेने का दावा भी किया लेकिन डम्पिंग ग्राउंड में लगी आग उनके दावों को गलत साबित करती दिख रही है।
Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com