NDTV Khabar

मुंबई : पटरियों के रखरखाव के लिए सेंट्रल रेलवे का मेगा ब्‍लॉक, लोकल सेवा रहेगी प्रभावित

सेंट्रल रेलवे ने कहा है कि रखरखाव के ये काम बुनियादी ढांचे के रखरखव और सुरक्षा के लिए बेहद अहम हैं. यात्रियों से अनुरोध है कि असुविधा के बावजूद वो रेलवे प्रशासन के साथ संयम बनाए रखें.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
मुंबई : पटरियों के रखरखाव के लिए सेंट्रल रेलवे का मेगा ब्‍लॉक, लोकल सेवा रहेगी प्रभावित

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

मुंबई:

साप्‍ताहिक रखरखाव (Mumbai Mega Block) के लिए सेंट्रल रेलवे मुंबई में रविवार को बड़े पैमाने पर काम करेगी जिसकी वजह से सेंट्रल और हार्बर लाइन पर लोकल सेवा बाधित रहेगी. सेंट्रल रेलवे ने कहा है कि रखरखाव के ये काम बुनियादी ढांचे के रखरखव और सुरक्षा के लिए बेहद अहम हैं. यात्रियों से अनुरोध है कि असुविधा के बावजूद वो रेलवे प्रशासन के साथ संयम बनाए रखें.

यहां उन ट्रेनों की लिस्‍ट है जो इस रखरखाव के कार्य की वजह से प्रभावित रहेंगी...

जिन ट्रेनों को डायवर्ट किया जाएगा...
माटुंगा से सुबह 11:25 से लेकर दोपहर बाद 3:21 के बीच जाने वाली धीमी लोकल को माटुंगा और मुलुंड स्‍टेशनों के बीच फास्‍ट लाइन पर डायवर्ट कर दिया जाएगा. ये ट्रेनें सायन, कुर्ला, घाटकोपर, विक्रोली, भांडुप और मुलुंड स्‍टेशनों पर रुकेंगी ओर फिर मुलुंड से ये फिर से स्‍लो लाइन पर डायवर्ट हो जाएंगी.

जिन ट्रेनों में होगी देरी...
डाउन स्‍लो लाइन सेवा (Down slow line services) विद्यावि‍हार, कंजूरमार्ग और नाहुर स्‍टेशनों पर रविवार को उपलब्‍ध नहीं होगी. हालांकि यात्री घाटकोपर, भांडूप और मुलुंड स्‍टेशनों से यात्रा कर सकते हैं.


अप फास्‍ट/सेमी फास्‍ट सेवा (Up fast/semi-fast services) जो कल्‍याण से सुबह 10:54 से दोपहर बाद 3:06 तक छूटती है, समय से 15 मिनट पहले ही अपने गंतव्‍य पर पहुंचेंगी. ये ट्रेनें अपने निर्धारित स्‍टेशनों के अलावा दिवा, मुलुंड, भांडूप, घाटकोपर और कुर्ला स्‍टेशनों पर रुकेंगी.

डाउन फास्‍ट/सेमी फास्‍ट जो छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसटी) से सुबह 10:48 से लेकर दोपहर 3:40 के बीच छूटने वाली ट्रेनें अपने निर्धारित समय से 20 मिनट पहले अपने गंतव्‍य पर पहुंचेंगी. ये अपने निर्धारित स्‍टेशनों के अलावा घाटकोपर, विक्रोली, भांडूप, मुलुंड और दिवा स्‍टेशननों पर रुकेंगी.

छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसटी) से सुबह 11 बजे से लेकर शाम 5 बजे के बीच चलने वाली सभी डाउन व अप स्‍लो ट्रेनें अपने गंतव्‍य स्‍टेशनों पर निर्धारित समय से 10 मिनट पहले पहुंचेंगी.

जो ट्रेनें होंगी रद्द...
हार्बर लाइन पर छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसटी) से वाशी/बेलापुर/पनवेल के लिए सुबह 10:34 से लेकर दोपहर 3:08 मिनट तक चलने वाली सभी ट्रेनें और पनवेल/बेलापुर/वाशी से छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसटी) की ओर सुबह 10:21 बजे से लेकर दोपहर 3 बजे तक के बीच चलने वाली सभी ट्रेनें रद्द रहेंगी.

विशेष ट्रेन सेवा...
ब्‍लॉक पीरियड यानी रखरखाव के समय पनवेल-वाशी और कुर्ला-सीएसटी सेक्‍शन पर विशेष ट्रेन सेवा उपलब्‍ध रहेगी. हार्बर लाइन के यात्रियों को मेन लाइन और ट्रांसहार्बर लाइन का इस्‍तेमाल सुबह 10 बजे से लेकर शाम 4:30 बजे तक करने की इजाजत होगी.

टिप्पणियां

ट्रैफिक पर क्‍या होगा असर...
मुंबई में बड़े पैमाने पर हो रहे रखरखाव के इस काम की वजह से लोकल ट्रेनों में सामान्‍य से ज्‍यादा भीड़ हो सकती है. सेंट्रेल रेलवे ने यात्रियों से यात्रा के दौरान किसी भी तरह का जोखिम नहीं उठाने का अनुरोध किया है.

VIDEO: पिछले 5 सालों में रेल हादसों में 18000 लोगों की मौत


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement