NDTV Khabar

मुंबई में मॉनसून की पहली बारिश, कई इलाकों में जलभराव के बाद लगा जाम, BMC अलर्ट पर

बीएमसी के मुताबिक पिछले पांच घंटों के दौरान औसतन 43.23 मिलिमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
मुंबई में मॉनसून की पहली बारिश, कई इलाकों में जलभराव के बाद लगा जाम, BMC अलर्ट पर

Mumbai Weather: बीएमसी के मुताबिक पिछले पांच घंटों के दौरान औसतन 43.23 मिलिमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई.

खास बातें

  1. मॉनसून की पहली तेज बारिश से भीगी मुंबई
  2. कई इलाकों में जलभराव के बाद लगा जाम
  3. अगले 24 घंटों में तेज बारिश की आशंका
मुंबई :

लंबे इंतजार के बाद मुंबई में बारिश ने आखिरकार अपनी उपस्थिति दर्ज करा ही दी. शुक्रवार की सुबह से मुंबई और आसपास के इलाकों में जमकर बारिश हुई. नतीजा निचले इलाकों में पानी जमा होने से कुछ लोगों को परेशानी हुई, हालांकि ज्यादातर लोगों ने राहत की सांस ली और पहली बारिश का मज़ा लिया. मुंबई में इस बार बारिश भले ही देर से आई, लेकिन पहले दिन ही कई निचले इलाकों को जलमग्न कर दिया. खासकर मुम्बई के उपनगरीय इलाके अंधेरी, कुर्ला, माटुंगा ,ठाणे, वसई और नालासोपारा में सड़कें पानी में डूबी नजर आईं. बीएमसी के मुताबिक पिछले पांच घंटों के दौरान औसतन 43.23 मिलिमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई. पूर्वी उपनगरीय इलाकों में 64.14 मिलिमीटर बारिश दर्ज की गई, तो वहीं पश्चिमी उपनगरीय इलाकों में 78.12 मिलिमीटर बारिश दर्ज की गई.

Mumbai Weather: मुंबई में तेज बारिश, जानें कब मिलेगी आपके शहर को गर्मी से राहत


आपदा प्रबंधन विभाग के अधिकारियों ने कहा कि शहर में पिछले कुछ घंटों के दौरान मध्यम दर्जे की बारिश रिकॉर्ड की गई. हालांकि कहीं से किसी अप्रिय घटनाया बड़े जलभराव की खबर नहीं है. स्थिति पर नजर रखी जा रही है. बारिश का असर रेल और सड़क यातायात के साथ हवाई जहाज पर भी दिखा. उड़ानों में थोड़ी देरी हुई. इस दौरान मुंबई का न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. स्काइमेट के मुताबिक मुंबई, थाने, रत्नागिरी और आसपास के इलाकों में अगले 24 से 36 घंटों के दौरान भारी से अधिक भारी बारिश होने की आशंका है.  दूसरी तरफ, महाराष्ट्र के नासिक जिले में बारिश संबंधी घटनाओं में एक किशोरी सहित दो लोगों की मौत हो गई. जिले में शुक्रवार को लगातार चौथे दिन भारी बारिश हो रही है जिससे जनजीवन प्रभावित हुआ है.  

टिप्पणियां

उत्तर प्रदेश में अगले दो से तीन दिनों में हो सकती है बारिश, पढ़ें- मौसम विभाग ने क्या कहा

अधिकारियों ने बताया कि पिम्पलास गांव की रहने वाली 18 वर्षीय एक लड़की रूपाली भोई की उस समय मौत हो गई जब बृहस्पतिवार शाम को उस पर आकाशीय बिजली गिर गई. दूसरी घटना में बृहस्पतिवार शाम करीब पांच बजे शहर के मुंबई नाका इलाके में एक पान की दुकान के नजदीक 52 वर्षीय एक व्यक्ति पुवप्पा कलाल की करंट लगने से मौत हो गई. इस बीच, गहरे जल संकट का सामना कर रहे उत्तरी महाराष्ट्र के इस जिले में पिछले चार दिनों से लगातार बारिश हो रही है, जिससे जलाशयों में पानी का स्तर बढ़ रहा है. मानसून से पहले जिले के 24 जलाशयों में से 15 लगभग सूख चुके थे. मौसम विभाग के सूत्रों के अनुसार, शुक्रवार सुबह 8 बजे तक पिछले 24 घंटों में जिले में 374.5 मिमी बारिश दर्ज की गई. 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement