NDTV Khabar

मुंबई एयरपोर्ट से गिरफ्तार हुआ संदिग्ध IM आतंकी, कई बम धमाकों में शामिल होने का आरोप

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
मुंबई एयरपोर्ट से गिरफ्तार हुआ संदिग्ध IM आतंकी, कई बम धमाकों में शामिल होने का आरोप

जैनुल आबदीन आईएम सरगना रियाज़ भटकल का करीबी बताया जाता है (फाइल फोटो)

मुंबई:

महाराष्ट्र एटीएस ने मंगलवार की सुबह 5 बजे के करीब आतंकी संगठन इंडियन मुजाहिदीन के संदिग्ध आरोपी जैनुल आबदीन को गिरफ्तार किया। एटीएस ने जैनुल को मुंबई एयरपोर्ट से गिरफ्तार दिखाया है।

कर्नाटक के भटकल का रहने वाला जैनुल पर आरोप है कि उसने मुंबई के 13/7 धमाकों के साथ अहमदाबाद, जयपुर और कर्नाटक में हुए बम धमाकों के लिए आरडीएक्स का इंतेजाम किया था। 13 जुलाई 2011 को मुंबई में जवेरी बाज़ार, ओपेरा हाउस और दादर में हुए बम धमाकों में 27 लोगों की मौत हुई थी और 127 जख्मी हुए थे।

जैनुल के खिलाफ जारी था रेड कॉर्नर नोटिस
एटीएस ने जांच के बाद इंडियन मुजाहिदीन से जुड़े 11 लोगों को गिरफ्तार किया था, लेकिन जैनुल फरार हो गया था। उसके खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस भी जारी था, जिसके आधार पर साल 2015 में उसे दुबई में डिटेन किया गया था।

टिप्पणियां

सूत्रों की मानें तो जैनुल की पहचान पुख़्ता होने के बाद इंटरपोल की निगरानी में उसे हवाई जहाज से भारत भेज दिया गया। मुंबई एयरपोर्ट पर उतरते ही पहले से इंतजार कर रही एटीएस ने उसे गिरफ्तार कर लिया।


आईएस सरगमा रियाज भटकल का करीबी
साल 1988 में जन्मा और भटकल का रहने वाला जैनुल आईएम सरगना और फरार आतंकी रियाज़ भटकल का करीबी बताया जाता है। अदालत ने जैनुल को 6 मई तक के लिए पुलिस हिरासत में भेज दिया है।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement