NDTV Khabar

सवारी रेल की, किराया प्‍लेन का: हवाई जहाज से भी महंगी सुविधा एक्‍सप्रेस की टिकट

17 अक्टूबर को मुंबई से पटना जाने वाली सुविधा एक्सप्रेस का सेकेंड एसी का किराया जो कि 2381 रुपये होता है उसमें टिकट लिए बढ़ी मांग के कारण 6262 रुपये का डायनामिक किराया लगाया है जिसके बाद टिकट का किराया 9135 रुपये हो गया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सवारी रेल की, किराया प्‍लेन का: हवाई जहाज से भी महंगी सुविधा एक्‍सप्रेस की टिकट

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

मुंबई: अक्टूबर महीने में दिवाली और छठ पूजा से पहले मुंबई से पटना की तरफ हज़ारों लोग जाते हैं जिसके कारण रेल टिकटों की मांग बढ़ जाती है. बढ़ती मांग को देखकर रेलवे ने भी देश भर में करीब 4000 प्रीमियम और विशेष गाड़ियां शुरू की हैं. लेकिन इन्हीं प्रीमियम ट्रेनों में रेलवे बोर्ड डायनामिक किराया भी लगाती है जिसके कारण टिकट का किराया लगभग दो से तीन गुना बढ़ जाता है. 17 अक्टूबर को मुंबई से पटना जाने वाली सुविधा एक्सप्रेस का सेकेंड एसी का किराया जो कि 2381 रुपये होता है उसमें टिकट लिए बढ़ी मांग के कारण 6262 रुपये का डायनामिक किराया लगाया है जिसके बाद टिकट का किराया 9135 रुपये हो गया है. जबकि इसी दिन मुंबई से पटना के बीच हवाई जहाज़ का किराया 7500 से 9000 के बीच है. दरअसल प्रीमियम ट्रेन में डायनामिक किराया लागू है.

यह भी पढ़ें : आखिर क्यों IRCTC ने दी सफाई, बैंकों के क्रेडिट और डेबिट कार्ड पर नहीं लगी है कोई रोक

प्रीमियम ट्रेन में राजधानी एक्सप्रेस, शताब्दी, हमसफ़र एक्सप्रेस और दुरंतो जैसी ट्रैनें शामिल हैं. इन ट्रेनों में डायनामिक किराया लगाया जाता है. सुविधा एक्सप्रेस में 20 फीसदी सीट बुक हो जाने के बाद किराया बढ़ा दिया जाता है. बीस फीसदी से चालीस फीसदी टिकट बुक होने पर उन टिकटों पर डेढ़ गुना किराया लगता है और 40 फीसदी से 60 फीसदी टिकट बुक होने पर टिकट की कीमत लगभग दोगुनी हो जाती है.

टिप्पणियां
VIDEO: सवारी रेल की और किराया प्लेन का

दरअसल जैसे-जैसे टिकट की मांग बढ़ती जाती है, टिकट के दाम भी बढ़ते जाते हैं और 80 फीसदी से ऊपर टिकट बुक होने पर टिकट की कीमत बेसिक कीमत से करीब तीन गुना बढ़ जाती है. इस वर्ष भी बढ़ती मांग के कारण टिकटों के दाम भी बढ़ते चले गए हैं और 17 अक्टूबर का टिकट जो कि 2381 रुपये का होता है, वह अब 9135 रुपये में बेचा जा रहा है. इसलिए इस साल यदि आप मुंबई से पटना प्रीमियम ट्रेन से जाने का विचार कर रहे हैं, तो आप एक बार विमान के टिकट से तुलना कर लीजिये.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement