NDTV Khabar

मिस्र से भारत आई दुनिया की सबसे वजनी महिला की सर्जरी रही सफल, घटाया 100 किलो वजन

1.3K Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
मिस्र से भारत आई दुनिया की सबसे वजनी महिला की सर्जरी रही सफल, घटाया 100 किलो वजन

भारत आने से पहले इमान अहमद का वजन लगभग 500 किलो था....

नई दिल्ली: मोटापे  से परेशान होकर मिस्र से इलाज कराने मुंबई आईं दुनिया की सबसे वजनी महिला इमान अहमद की सर्जरी सफल रही. सर्जरी के बाद उनका 100 किलो वजन घट गया है. करीब एक महीने पहले वे मुंबई आईं थीं. सैफी हॉस्‍प‍िटल के डॉक्टरों ने गुरुवार को यह जानकारी दी. भारत आने से पहले इमान अहमद का वजन लगभग 500 किलो था. बढ़े वजन की वजह से इमान पिछले 25 सालों से अपने घर से नहीं निकली थीं. पिछले महीने मुंबई में इमान की सफलतापूरवक बेरिएट्रिक सर्जरी की गई.
 
अस्पताल द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक, "इमान का वजन घटाने के लिए लेपरोस्कोपिक स्लीव गेस्ट्रेक्टोमी 7 मार्च को सैफी में किया गया जो कि कामयाब रहा. अब उन्हें खाने में सिर्फ तरल पदार्थ ही दिये जा रहे हैं. मेडिकल टीम ने आगे के इलाज के लिए काम शुरू कर दिया है. ताकि उन्हें जितनी  जल्दी हो सके फिट करके वापस मिस्र भेज दिया जाए."
 
अस्पताल से मिले एक बयान के अनुसार उन पर वजन घटाने के लिए हुआ लेपरोस्कोपिक स्लीव गेस्ट्रेक्टोमी कामयाब रहा. इस दौरान इमान को खाने में सिर्फ तरल पदार्थ ही दिये जा रहे हैं. मेडिकल टीम ने आगे के इलाज के लिए काम शुरू कर दिया है. ताकि उन्हें जल्द ही फिट करके वापस मिस्र भेज दिया जाए.

टिप्पणियां
इमान का उपचार मुंबई के मशहूर बैरियाट्रिक सर्जन मुफजल लकड़ावाला और उनकी टीम की देखरेख किया जा रहा है. बीते महीने इमान अहमद को विशेष विमान से मुंबई उपचार के लिए लाया गया था. हालांकि शुरुआत में  विदेश मंत्रालय ने वीजा देने से इनकार कर दिया था. इमान ने बाद में विदेश मंत्री से ट्विटर अपनी परेशानी के बारे में बताया तो उन्हें वीजा मिला.

जन्‍म के वक्‍त इमान अहमद का वजन 5 किलोग्राम था. 11 साल की उम्र से उनका वजन अचानक बढ़ने लगा. इसकी वजह से उन्‍हें कई बीमारियों ने घेर लिया और अगले 25 साल तक इमान अपने घर से बाहर नहीं निकल पाईं. अब इमान 36 साल की हैं और उन्‍हें डायबिटीज, किडनी डिस्‍ऑर्डर, हाइपरटेंशन, थाइरॉयड, वाटर रिटेंशन, ऑब्‍स्‍ट्रक्‍ट‍िव और फेफड़ों की बीमारी है. बैरियाट्रिक सर्जन मुफजल लकड़ावाला के प्रवक्ता ने बताया कि इमान का वजन 100 किलो घटकर 400 किलो के आसपास आ गया है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement