NDTV Khabar

अपने आत्मविश्वास से जुड़ें ... ये हैं 10 आसान रास्ते

5 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
अपने आत्मविश्वास से जुड़ें ...  ये हैं 10 आसान रास्ते
नई दिल्ली: जिंदगी में कामयाब होने के लिए सबसे जरूरी यदि कुछ है तो वह है आपका आत्मविश्वास... आपने अलग-अलग फील्ड के कामयाब लोगों से बात करते हुए पाया होगा कि उनका आत्मविश्वास कमाल का है। यही आत्मविश्वास उन्हें आगे बढ़ने और कुछ करने की प्रेरणा देता रहता है। इसलिए जरूरी है कि हमारा तजुर्बा क्या है, हमारा इतिहास क्या है... यह सब भूल जाइए...  याद रखिए तो सिर्फ इतना कि मैं कौन हूं और मैं क्या कर रहा हूं। अर्थात वर्तमान में रहें। अकसर हम यह सोचते हैं  कि कामयाबी के लिए यह जरूरी है कि हम पहले भी कामयाब रहे हों... इसे से हमें आत्मविश्वास मिलेगा। लेकिन वर्तमान में रहकर अपने भीतर आत्मविश्वास पैदा करना और अपमी क्षमताओं को पूरा विस्तार देना कामयाबी की नींव तय करती है।

यहां कुछ 10 तरीकों का जिक्र किया जा रहा है जिससे आप कामयाबी की पहली सीढ़ी चढ़ सकेंगे और वह है आपका अपना आत्मविश्वास...

1. पहली बात तो यह ध्यान रखने की है कि आत्मविश्वास व्यक्ति के भीतर से आता है, कहीं बाहर से नहीं, इसलिए किसी और की ओर देखने की जरूरत नहीं है। किसी और के आत्मविश्वास से जलने की भी जरूरत नहीं है। हो सकता है कि दूसरे लोग आपके के तौर-तरीकों और आत्मविश्वास से सबक ले रहे हों। उन्हें आप पर भरोसा हो।

2. दूसरी जरूरी बात है कि आप अपना सबसे सटीक मूल्यांकन कर सकते हैं और जो व्यक्ति अपने आप को सही से नहीं जानता वह दुनिया में किसी और को नहीं जान सकता है। इसलिए पहले अपने आप को और अपनी क्षमताओं को समझें, हो सके तो उसकी एक लिस्ट तैयार करें... हो सकता है कि पहले यह आपको कुछ अटपटा लगे... लेकिन अपने आपको पहचानने के लिए यह जरूरी है। यही काम आपको आगे अपने में सुधार के लिए भी प्रेरित करेगा।

3. याद करिए जब जब आपने आत्मविश्वास से जिंदगी में कुछ पाया हो। उन पलों को याद करिए जब आपने मुसीबत को अपने सामने घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया हो। यह कभी भी किया हो सकता है, हो सकता है बचपन में आप काफी सक्रिय रहे हों... उसे याद करिए... उस दौर को याद करिए जब आप आसमान की ऊंचाइयों को छूने का माद्दा रखते रहे हों... एक भी ऐसा पल आपको आगे बढ़ने में सहायक का काम करेगा।

4. याद रखिए आत्मविश्वास गुणात्मक रूप से बढ़ता है। यदि आप में आत्मविश्वास जागा तो आप जो भी करेंगे आप बेहतर करेंगे। आप उन बातों के लिए भी उत्साहित और आत्मविश्वासी महसूस करेंगे जिन्हें आपने पहले नहीं किया हो। आप अपना सही आकलन कर सकेंगे और शायद यह आपकी कामयाबी का पहला कदम होगा।

5. चेहरे पर मुस्कुराहट रखें... यह दूसरों को भी अच्छा लगेगा और आपको भी..। आपने देखा होगा, कि कामयाब लोगों के चेहरे पर मुस्कुराहट रहती है, बनी रहती है जिसे लोग कामयाबी की चमक कहते हैं।

6. आप अपने एटिट्यूड के साथ ग्रैटिट्यूड की भावना भी रखें... यह भी एक कारगर उपाय है।

7. एक बात और... आत्मविश्वास के लिए हर आदमी का अपना अलग पैमाना होता है। आप अपने आत्मविश्वास की वजहों को  पहचानों, उन्हें समझो और लिखो... फिर लिखो... आप पाएंगी कि ऐसी बहुत से बातें हैं जो आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने वाली हैं, जो वर्तमान में मौजूद नहीं हैं। अब आप ऐसे मुकाम पर हैं जब आप अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने और मजबूत करने के लिए कुछ नियम बना सकते हैं।  नियम ऐसे बनाएं जो सरल हों... जो आपने सकारात्मक ऊर्जा का संचार कर सकें। ऐसा करने का एक नियम यह है कि ये या वो हो... ये और वो का नियम नहीं...

8. कभी-कभी ऐसा भी होता है कि आत्मविश्वास जगाने के लिए सबकुछ करने के बाद भी आप कहीं नहीं पहुंच पाते.... ऐसे में आप यह कर सकते हैं कि आप कुछ ऐसे दोस्तों, जानने वालों के साथ समय बिताएं जो आत्मविश्वासी हैं। इनमें भी यदि कोई ऐसा हो जो आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने में आपकी सीधी मदद कर सके, तो सोने पर सुहागा...
आत्मविश्वास का एक नियम यह है कि माहौल बेहतर हो, तो तेजी से बढ़ता है.. यानि आप आत्मविश्वासी लोगों के बीच रहोगे तो यह गुण अपने आप आपमें आ जाएगा।

9. एक और बात बहुत छोटी है, लेकिन सत्य है। आप कोई काम जब पूरा करते हैं, भले ही छोटा हो, आत्मविश्वास जगाता है। आपने अपने चारों ओर देखिए... कई छोटे-छोटे काम हैं जो आप आसानी से पूरा कर सकते हैं... ये सभी आपके आत्मविश्वास का स्तर बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकते हैं।

10. याद रखें... सिर्फ आप ही अपने आत्मविश्वास के मालिक हैं। आप ही अपने आत्मविश्वास को जगा सकते हैं और आप ही इस मार सकते हैं। अपनी क्षमताओं को कम नहीं आंकना चाहिए। भूल जाइए की आप अब तक क्या किया है.... जरूरी यह नहीं कि आपके बारे में दूसरे क्या सोचते हैं, आवश्यक यह है कि आप अपने बारे में क्या सोचते हैं।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement