NDTV Khabar
होम | उत्तर पूर्व भारत

उत्तर पूर्व भारत

  • त्रिपुरा में प्रदर्शनकारियों पर पुलिस की गोलीबारी में 1 की मौत, कई घायल
    त्रिपुरा में जातीय संघर्ष के बाद 23 साल पहले आदिवासी ब्रू समुदाय पड़ोसी मिजोरम भाग गए थे. उनका पुनर्वास गृह मंत्री अमित शाह की एक अहम परियोजना के तहत किया जा रहा था. और इसे देश के पूर्वोत्तर राज्यों में नरेंद्र मोदी सरकार की एक बड़ी सफलता के रूप में देखा गया था, लेकिन त्रिपुरा के कंचनपुर उप-मंडल में स्थानीय लोग इसका कड़ा विरोध कर रहे हैं.
  • असम के बागजान गैस कुएं में लगी आग पांच महीने बाद पूरी तरह बंद
    तिनसुकिया जिले के बागजान में कुआं संख्या पांच में 27 मई से गैस बेकाबू हो गयी थी और इसने नौ जून को आग पकड़ ली, जिसमें ओआईएल के दो कर्मचारियों की मौत हो गई. इसके बाद नौ सितंबर को ओआईएल के एक 25 वर्षीय इलेक्ट्रिकल इंजीनियर को उच्च वोल्टेज के बिजली के झटके के कारण अपनी जान गंवानी पड़ी.
  • मेघालय में एमडीए सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव सदन में गिरा
    मुख्यमंत्री कोनराड के संगमा के नेतृत्व वाली मेघालय डेमोक्रेटिक एलायंस (MDA) की सरकार के खिलाफ विपक्षी दल कांग्रेस द्वारा सदन में बुधवार को पेश अविश्वास प्रस्ताव ध्वनिमत से गिर गया. विधानसभा अध्यक्ष मेटबा लिंगदोह ने करीब साढ़े सात घंटे की बहस के बाद अविश्वास प्रस्ताव को मतदान के लिए सदन के पटल पर रखा. प्रस्ताव पर सदन में पक्ष और विपक्ष के विधायकों ने चर्चा में हिस्सा लिया. विपक्ष ने कोयला खनन, कोविड-19 हालात, सामान्य स्वास्थ्य समस्याओं सहित तमाम मुद्दों को उठाया. सदन में विपक्ष के नेता मुकुल संगमा ने विशेष रूप से कोयला खनन और परिवहन का मुद्दा उठाया.
  • मेघालय में कांग्रेस आक्रामक, आज विधानसभा में अविश्वास प्रस्ताव पेश करेगी
    कांग्रेस (Congress) मंगलवार को मेघालय विधानसभा (Meghalaya Assembly) में एनपीपी (NCP) के नेतृत्व वाली सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव (No-confidence motion) पेश करेगी. विपक्ष के नेता मुकुल संगमा ने आरोप लगाया कि राज्य सरकार सभी मोर्चों पर विफल रही है. कांग्रेस नेता ने कहा कि कॉनराड संगमा सरकार राज्य के हितों की रक्षा करने में विफल रही है.
  • असम में कोविड-19 के 152 और सिक्किम में 50 नए मामले सामने आए
    Coronavirus: असम (Assam) के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने बताया कि राज्य में कोविड-19 संक्रमण के 152 नए मामले सामने आने के बाद रविवार को संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 2,08,789 हो गई. उन्होंने बताया इस महामारी से तीन और मरीजों की मौत होने के बाद मृतक संख्या बढ़कर 943 हो गई.  उधर सिक्किम (Sikkim) में कोविड-19 के 50 नए मामले सामने आए, जिससे राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4,245 तक पहुंच गई.
  • दोबारा सत्ता में आए तो कांग्रेस विधायक को जेल भेजेंगे : हेमंत बिस्वा सरमा
     "लुंगी अंडरगारमेंट की तरह है. कोई इतना नीचे कैसे गिर सकता है  और कह सकता है कि लुंगी को कलाक्षेत्र जैसे प्रतिष्ठित स्थान पर रखा जा सकता है? अली ने जो कहा वह अपराध है. हम उसे अभी गिरफ्तार नहीं करेंगे क्योंकि चुनाव में उसे वोट मिलेंगे. एक बार सत्ता में वापस आने के बाद हम उन्हें गिरफ्तार करेंगे." सरमा ने कहा.
  • असम पुलिस ने राज्य की JEE परीक्षा में हेराफेरी का किया खुलासा, टॉपर, उसके पिता और तीन अन्य गिरफ्तार
    जिस परीक्षा केंद्र में परीक्षार्थी बैठे थे उस परीक्षा केंद्र को पहले ही सील कर दिया गया है और प्रबंधन को पुलिस ने बुलाया है.  असम पुलिस ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) को भी सूचित किया है और जेईई मेन्स से संबंधित डेटा की जांच में उनकी मदद करने के लिए कहा है.
  • राजनाथ सिंह ने चीन और पाक से लगती सीमा पर बने 44 पुलों का किया उद्घाटन, लद्दाख में 7 पुल खुले
    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को सीमावर्ती इलाकों में बने 44 पुलों का उद्घाटन किया. इनमें से ज्यादातर चीनसे लगे सीमावर्ती क्षेत्रों लद्दाख, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, उत्तराखंड में बने हैं. कुछ पुल पाकिस्तान सीमा से लगे पंजाब और जम्मू-कश्मीर में हैं.
  • कांग्रेस सांसद ने असम पुलिस परीक्षा पेपर लीक की CBI जांच की मांग की
    कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई (Gaurav Gogoi) ने केंद्रीय मंत्री अमित शाह (Amit Shah) को सोमवार को पत्र लिखकर असम (Aaasam)पुलिस परीक्षा पेपर लीक के मामले की जांच सीबीआई (CBI) से कराने की मांग की है. लोकसभा में कांग्रेस के उपनेता गोगोई ने आरोप लगाया कि असम सरकार “दोषियों को बचाकर भ्रष्टाचार को बढ़ावा दे रही है.” उन्होंने इस मुद्दे पर शाह से तत्काल जवाब देने का आग्रह किया है.
  • असम पुलिस पेपर लीक मामले में पूर्व डीआईजी और बीजेपी नेता पर इनाम घोषित करेगी
    असम (Assam) में पुलिस भर्ती प्रश्न पत्र के लीक (Police Recruitment Paper leak case) होने के सिलसिले में छह और लोगों को गिरफ्तार किया गया है जिससे इस मामले में गिरफ्तार होने वाले कुल लोगों की संख्या 19 हो गई है. यह जानकारी डीजीपी भास्कर ज्योति महंत ने दी. साथ ही उन्होंने घोषणा की कि एक पूर्व पुलिस अधिकारी तथा बीजेपी (BJP) के एक वरिष्ठ नेता को इसमें कथित भूमिका निभाने के मामले में पकड़ने के लिए इनाम की घोषणा की जाएगी. यह घोटाला सामने आने के बाद पहली बार संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए पुलिस महानिदेशक ने कहा कि उपनिरीक्षकों की भर्ती के लिए परीक्षा के प्रश्न पत्र लीक होने में संलिप्त लोगों को गिरफ्तार किया जाएगा चाहे वे किसी भी राजनीतिक दल से जुड़े हों या किसी भी पद पर हों.
  • मणिपुर के पांच नए कैबिनेट मंत्रियों को विभाग आंवटित किए गए
    मणिपुर के पांच नए कैबिनेट मंत्रियों को रविवार को विभागों का आवंटन कर दिया गया. मुख्य सचिव राजेश कुमार की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक, मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह के पास गृह, कार्मिक, योजना, राजस्व और उन सभी विभागों का प्रभार रहेगा जो किसी को आवंटित नहीं किए गए हैं. 
  • शिलांग में राजभवन के 30 कर्मचारी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए
    मेघालय की राजधानी शिलांग में स्थित राजभवन के कम से कम 30 कर्मचारियों के कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. एक अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी. राजभवन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि राज्यपाल सत्यपाल मलिक (Satypal Malik) और उनके एडीसी की कोविड-19 जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है.
  • असम में कोविड-19 से 16 और मरीजों की मौत, 1,292 नए मामले आए
    Assam Coronavirus Update: असम के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि राज्य में रविवार को कोविड-19 से 16 और मरीजों की मौत हो गई, जिससे राज्य में मृतकों की संख्या 469 पहुंच गई, जबकि संक्रमण के 1,292 नए मामले आने के साथ कुल मामले 1,41,763 हो गए. 
  • असम में पूर्व विद्रोहियों के पुनर्वास के लिए सेना की अनोखी पहल, शुरू की स्वरोजगार परियोजना
    इस परियोजना का उद्देश्य आर्थिक स्थिति में सुधार करना और स्वरोजगार के माध्यम से कमाने का अवसर प्रदान करना है. ऐसा बताया गया है कि यह एनजीओ महाराष्ट्र और असम में उत्पादों की मार्किटिंग की योजना बना रही है:
  • पूर्वोत्तर की पहली ट्रांसजेंडर डॉक्टर हैं बेयॉन्सी लैशराम, कहा, 'अस्पताल स्टाफ का हमेशा मिला सहयोग'
    गृह मंत्रालय ने सभी अर्धसैनिक बलों को आगामी भर्ती परीक्षा में ट्रांसजेंडर श्रेणी को शामिल करने पर अपनी राय देने को कहा है. मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "इस मामले को लेकर लंबे समय से भ्रम की स्थिति है, लेकिन हमने सीएपीएफ से टिप्पणी मांगी है."
  • असम : भीड़ द्वारा पिछले 48 घंटे में हुए अलग-अलग हमलों में एक की मौत, 1 घायल
    बता दें कि इस साल असम में ये पहला भीड़ हमला नहीं है. इससे पहले, कामरूप ग्रामीण में स्थानीय लोगों द्वारा एक सब्जी विक्रेता की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई थी और ऊपरी असम के जोरहाट जिले में चाय बागान के श्रमिकों द्वारा एक महिला के साथ कथित तौर पर छेड़छाड़ करने के कारण हुई पिटाई में युवक की मौत हो गई थी.
  • क्या इस राज्य में आज बच जाएगी BJP की सरकार, या कांग्रेस लेगी राजस्थान का बदला?
    राजस्थान में जो हालात कांग्रेस झेल रही है वैसा ही कुछ मणिपुर में बीजेपी की अगुवाई में चल रही है  एन बीरेन सिंह के साथ भी हो रहा है. यहां पर राज्य सरकार बगावत का सामना कर रही है और सोमवार को एक दिवसीय विशेष सत्र बुलाया गया है जिसमें सीएम एन बीरेनव सिंह विश्वास प्रस्ताव पेश करेंगे.  विश्वास मत में राज्य में  बीजेपी नीत गबठंधन सरकार के भाग्य का फैसला होगा.  बीजेपी और कांग्रेस ने क्रमश: अपने 18 और 24 विधायकों को व्हिप जारी करते हुए विधानसभा में मौजूद रहने और पार्टी लाइन के मुताबिक मत देने के लिए कहा है.  60 सदस्यीय विधानसभा में तीन विधायकों के इस्तीफे और दल-बदल कानून के तहत चार विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने के बाद अब सदन में 53 विधायक हैं.
  • असम में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या 77 हुई, संक्रमितों की संख्या 30,000 के पार
    असम के स्वास्थ्य मंत्री हेमंत बिस्व सरमा ने बताया कि कोविड-19 से 65 वर्षीय एक व्यक्ति की शनिवार को मौत हो गई जिसके बाद राज्य में इस खतरनाक वायरस से जान गंवाने वालों की संख्या 77 हो गई है. मंत्री ने बताया कि नौगांव के एक व्यक्ति की मौत गुवाहाटी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में हो गई. सरमा ने ट्वीट किया, ‘‘ यह जानकारी साझा करते हुए दुख हो रहा है कि नौगांव के कोविड-19 मरीज की आज मौत हो गई. वह जीएमसीएच में भर्ती थे. मैं परिवार की इस क्षति से बेहद दुखी हूं. मेरी श्रद्धांजलि.’’
  • नगालैंड में कोरोना वायरस से संक्रमित तीन और मरीजों की मौत, मेघालय में 59 नए मामले
    Coronavirus: नगालैंड में कोरोना वायरस से संक्रमित तीन और लोगों की मौत हो गई. इससे एक दिन पहले राज्य में संक्रमण की वजह से पहले व्यक्ति की मौत हुई थी. उधर मेघालय में शनिवार को कोविड-19 के 59 नए मामले आने के साथ ही पूर्वोत्तर राज्य में अभी तक 646 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है.
  • केंद्र ने असम में बाढ़ की स्थिति से निपटने को 346 करोड़ रुपये जारी करने की घोषणा की
    असम में बाढ़ की स्थिति से निपटने के वास्ते केंद्र सरकार जल्द ही 346 करोड़ रुपये प्रारंभिक राशि के तौर पर जारी करेगी. पूर्वोत्तर के इस राज्य में बाढ़ से 56 लाख लोग प्रभावित हुए हैं.
12345»

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com