NDTV Khabar
होम | उत्तर पूर्व भारत

उत्तर पूर्व भारत

  • रियो के पास है बहुमत, उन्हें नागालैंड में सरकार बनानी चाहिए : राज्यपाल आचार्य
    नेफ्यू रियो से मुलाकात के बाद नागालैंड के राज्यपाल पीबी आचार्य ने कहा कि एनडीपीपी नेता रियो के पास बहुमत है और उन्हें सरकार बनानी चाहिए. एनडीपीपी नेता रियो ने 60 सदस्यीय विधानसभा में 32 विधायकों के समर्थन का दावा किया है.
  • सीताराम येचुरी ने त्रिपुरा में पार्टी की हार स्वीकारी, BJP की जीत की यह बताई वजह...
    त्रिपुरा में अपनी हार स्वीकार करते हुए मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के महासचिव सीताराम येचुरी ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर विधानसभा चुनाव जीतने के लिए धन व बाहुबल का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया. चुनाव परिणाम आने के बाद उन्होंने कहा, 'हां, ऐसा हुआ क्योंकि भाजपा ने बईमानी से बड़े पैमाने पर इकट्ठा किए धन व बाहुबल का इस्तेमाल किया और सभी वाम विरोधी तत्वों को एकजुट करने में कामयाब हो गई.'
  • यह लोकतंत्र की जीत है, लोगों ने नकारात्मक राजनीति को खारिज कर दिया : पीएम मोदी
    पूर्वोत्तर के तीन राज्यों के चुनावी नतीजों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनता का शुक्रिया अदा किया. उन्होंने कहा कि लोग नकारात्मक और उनसे कटी हुई राजनीति को खारिज कर एनडीए के विकासोन्मुखी एजेंडा में विश्वास दिखा रहे हैं. उन्होंने कहा कि त्रिपुरा में भाजपा की ऐतिहासिक जीत 'वैचारिक जीत की तरह है.'
  • पूर्वोत्तर की जीत पर बोले पीएम मोदी, वास्तु शास्‍त्र के हिसाब से भी नॉर्थ-ईस्ट काफी महत्वपूर्ण
    पूर्वोत्तर के तीन राज्यों के चुनावी नतीजों के बाद पीएम मोदी ने दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय पर कार्यकर्ताओं को संबोधित किया. उन्होंने कहा भारतीय जनता पार्टी के अनेक कार्यकर्ताओं ने शहादत दी है. राजनीतिक विचारधारा के कारण हमारे निर्दोष कार्यकर्ताओं को मौत के घात उतार दिया गया. भय और भ्रम इन दो शस्त्रों को लेकर के विशेषकर के माओवादी विचार, लेफ्टिस्ट पार्टियां, उन्होंने जो जुर्म किया है, यह लोकतंत्र की ताकत है कि गरीब से गरीब मतदाता ने भी इस चोट का जवाब वोट से दिया है. हमारे कार्यकर्ताओं को खोने की पीड़ा जितनी हमें थी उतनी ही त्रिपुरा के नागरिकों को भी थी. पीएम मोदी ने कहा कि हमारे कार्यकर्ताओं की रक्त का एक बूंद भी कभी बेकार नहीं जाता है.
  • BJP अध्यक्ष अमित शाह बोले, लेफ्ट भारत के किसी भी हिस्से के लिए 'राइट' नहीं
    बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने दिल्ली के पार्टी मुख्यालय में कार्यकर्ताओं के संबोधित किया और जीत की बधाई. उन्होंने कहा कि आज भारतीय जनता पार्टी और मेरे जैसे करोड़ों पार्टी कार्यकर्ताओं के लिए हर्ष का दिन है. सबसे पहले मैं तीनों राज्यों की जनता को तहेदिल से बधाई देना चाहता हूं, क्योंकि उन्होंने मोदी जी के नेतृत्व को स्वीकारा है. मैं तीनों राज्यों के कार्यकर्ताओं को भी बधाई देता हूं.
  • राहुल गांधी के लिए केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह बोले - कांग्रेस अध्यक्ष नॉन सीरियस नेता हैं
    बीजेपी के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष पर सीधे हमला किया है. उन्होंने कहा, 'राहुल गांधी नेचुरल लीडर नहीं है.'
  • नागालैंड में एनडीपीपी अध्यक्ष रियो को है खरीदफरोख्त की आशंका
    नागालैंड में भी इस बार बीजेपी अपने सहयोगी दल एनडीपीपी के साथ मिलकर सरकार बनाते दिख रही है. बीजेपी की सहयोगी पार्टी एनडीपीपी के अध्यक्ष और सीएम उम्मीदवार निफियो रियो ने कहा कि एनपीएफ और जेडीयू के गठजोड़ के साथ नजदीक की लड़ाई दिखाई दे रही है. 
  • त्रिपुरा में बीजेपी की भारी जीत पर ये बोले वहां के लोग
    त्रिपुरा के चुनावों में बीजेपी ने इतिहास रच दिया है. पहली बार पार्टी राज्य में सरकार बनाने जा रही है. यहां पर पार्टी को दो-तिहाई बहुमत मिलता दिख रहा है. बीजेपी की इस जीत में राज्य के युवा और महिलाओं का काफी अहम रोल है. आखिर इस जीत पर वहां के युवाओं का क्या कहना है आइए पढ़ें.
  • पूर्वोत्तर में भी लहराया भगवा परचम, बीजेपी की रणनीति के 10 पहलू
    त्रिपुरा में बीजेपी ने लेफ्ट की 25 साल पुरानी सरकार को उखाड़ फेंका है. यहां पर कांग्रेस का जैसे सफाया हो गया है. बीजेपी 2/3 बहुमत की ओर बढ़ रही है. वहीं पर पिछली बार बीजेपी को 1.54 प्रतिशत वोट मिले थे और इस बार सरकार बनाने की ओर बीजेपी आगे बढ़ती जा रही है. इसी के साथ बीजेपी ने यह भ्रम भी तोड़ दिया कि बीजेपी केवल हिंदी भाषी राज्यों की पार्टी है. बीजेपी ने यह साबित कर दिया है कि वह पैन इंडिया यानी पूरे भारत की पार्टी है. आखिर बीजेपी ने कौन सी रणनीति अपनाई जो 25 साल पुरानी मानिक सरकार को त्रिपुरा से उखाड़ दिया है. वहीं नागालैंड में बीजेपी अपनी सहयोगी के साथ सरकार बनाने की ओर अग्रसर दिखाई दे रही है. उधर, मेघालय में कांग्रेस की सरकार 10 सालों से थी और इस बार वहां त्रिशंकु विधानसभा दिखाई दे रही है. बीजेपी यहां पर भी इस कोशिश में है कि वहां पर बीजेपी की सरकार बने.
  • केंद्रीय मंत्री रिजीजू को पूर्वोत्तर के तीनों राज्यों में बीजेपी की जीत का भरोसा
    केंद्रीय मंत्री किरण रिजीजू को पूर्वोत्तर के राज्यों में बीजेपी के परचम लहराने का पूरा भरोसा है. उनका दावा है कि त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड की राजनीति में भारतीय जनता पार्टी का अब अच्छा प्रभाव है. उनका यह भी दावा है कि इन तीनों राज्यों में बीजेपी जीत हासिल करेगी. इन तीनों राज्यों के विधानसभा चुनावों के परिणाम आज आएंगे.
  • मेघालय का मोस्ट वांटेड आतंकी सोहन डी. शिरा पुलिस एनकाउंटर में मारा गया
    मेघालय के मोस्ट वांटेड आंतकी सोहन डी शिरा को शनिवार को सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में मार गिराया. पुलिस ने यह जानकारी दी. गोरो नेशनल लिबरेश आर्मी यानी जीएनएलए का कमांडर इन चीफ मेघालय के गारो हिल्स में काफी सक्रिय था, जहां 27 फरवरी को मतदान होना है. 
  • अरुणाचल प्रदेश : भीड़ ने बलात्कार और हत्या आरोपियों को जमकर पीटा, दोनों की मौत
    अरुणाचल प्रदेश के लोहित जिले के एक कस्बे में भीड़ ने एक नाबालिग के बलात्कार और उसकी हत्या के दो आरोपियों को थाने से बाहर निकाला और सड़क पर उनकी इतनी पिटाई की कि उन दोनों की मौत हो गई. पुलिस ने कहा कि दोनों को जिले के नामगो गांव में पांच साल की बच्ची के कथित बलात्कार और हत्या के मामले में गिरफ्तार किया गया था.
  • किसी भी सूरत में NRC सत्यापन का काम नहीं रुकेगा : असम में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर मामले पर सुप्रीम कोर्ट
    असम में विदेशियों की पहचान कर वापस भेजने के लिए नेशनल रजिस्टर फॉर सिटीजन्स यानी NRC बनाने के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और असम को और वक्त देने से इनकार कर दिया. सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और राज्य सरकार को कहा कि कोर्ट का काम ही असंभव को संभव बनाना है. NRC बनाने का जो काम एक बड़ा मजाक माना जा रहा था, वो हकीकत होने जा रहा है. ये कोर्ट ही है जो इस मामले में अपना बेस्ट दे रहा है.
  • अरुणाचल प्रदेश में भीड़ ने कानून अपने हाथ में लेकर किया रेप आरोपियों को पीट-पीटकर मार डाला
    अरुणाचल प्रदेश में भीड़ ने कानून को अपने हाथ में लेकर रेप के दो संदिग्ध आरोपियों को पीट-पीटकर मार डाला. हैरानी की बात तो ये रही कि घटना थाने के अंदर हुई. दोनों ही संदिग्ध आरोपी थाने में बंद थे.
  • त्रिपुरा विधानसभा चुनाव: जोर-शोर से चला चुनाव प्रचार थमा, 18 फरवरी को डाले जाएंगे वोट
    त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर पूरे जोर शोर से चल रहा चुनावी प्रचार अभियान शुक्रवार को थम गया. राज्य में अब तक असफलता का स्वाद चखने वाली भाजपा ने वाम दल के इस गढ़ में उसके 25 साल के शासन को खत्म करने के लिये एड़ी चोटी का जोर लगा दिया है. त्रिपुरा विधानसभा चुनाव के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह जैसे भाजपा के दिग्गजों ने प्रचार किया, तो वहीं कांग्रेस की ओर से राहुल गांधी ने. 
  • BRO ने अरुणाचल प्रदेश में रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण सड़क का किया निर्माण
    सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) को अरुणाचल प्रदेश के सुदूरवर्ती ऊपरी सुबनसिरी जिले में एक महत्वपूर्ण सड़क और पुल के निर्माण में सफलता हासिल हुई है. यह क्षेत्र भारत-चीन सीमा से लगा हुआ है. इसके निर्माण का कार्य बीआरओ ने अपनी परियोजना अरुणांक के तहत किया है.  यह परियोजना राज्य के दुर्गम इलाकों को सड़क से जोड़ने की एक पहल है.
  • दार्जिलिंग में आधुनिक हथियारों के साथ तीन गिरफ्तार
    पश्चिम बंगाल के कलीमपोंग जिले के गोरूबाथन इलाके से तीन लोगों को आधुनिक हथियारों के साथ शनिवार को गिरफ्तार किया गया. पुलिस ने बताया कि तीनों की कार को पान डारा क्षेत्र में रोकी गई. वहां उनके पास से एम-16 राइफल बरामद किये गए. 
  • गोवा के मंत्री ने देसी पर्यटकों को बताया 'धरती की गंदगी', बाद में दी सफाई
    गोवा के कृषि मंत्री विजय सरदेसाई शनिवार को देसी पर्यटकों को 'धरती के बेकार लोग' बताकर विवादों में घिर गए हैं. उन्होंने यह टिप्पणी हाल ही में बस से मुख्य सड़क पर पेशाब करते पर्यटक का वीडियो आने पर की. सरदेसाई अब कह कह रहे हैं कि उनकी टिप्पणी को गलत ढंग से पेश किया गया है. उन्होंने कहा कि उन्हें शुक्रवार को उनकी ओर से की गई टिप्पणी के लिए कोई खेद नहीं है. उन्होंने सफाई देते हुए कहा कि यह टिप्पणी सभी देसी पर्यटकों के लिए नहीं, बल्कि कुछ खास वर्ग के लिए है. 
  • त्रिपुरा विधानसभा चुनाव : 22 कैंडिडेट्स पर आपराधिक मामले दर्ज, बीजेपी में सबसे अधिक दागी उम्मीदवार
    त्रिपुरा विधानसभा का चुनाव लड़ रहे 297 उम्मीदवारों में से 22 उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं. संवैधानिक सुधार की दिशा में काम कर रहे एक गैर सरकारी संगठन ने आज यह दावा किया. गैर सरकारी संगठन त्रिपुरा इलेक्शन वॉच के द्वारा किए गए एक अध्ययन में बताया गया है कि 17 उम्मीदवारों के खिलाफ दंगा, हत्या, आपराधिक धमकी और बलात्कार के आरोप हैं. 
  • त्रिपुरा विधानसभा चुनाव: माणिक सरकार ने कहा- वाम मोर्चा से सत्ता हड़पने की साजिश रच रही है बीजेपी
    देश के सबसे गरीब त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक सरकार ने शुक्रवार को कहा कि भाजपा और इंडीजेनस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (आईपीएफटी) के बीच चुनाव पूर्व गठबंधन एक ‘अपवित्र गठबंधन’ है जो इस पूर्वोत्तर राज्य में वाम मोर्चा से सत्ता हड़पने की साजिश कर रहा है. 
«5678910»

Advertisement