NDTV Khabar

अरुणाचल प्रदेश उपचुनाव : दो सीटों पर आज हो रहा मतदान, वीवीपैट पहली बार हो रहा इस्तेमाल

संयुक्त सीईओ ने जानकारी दी कि पाक्के केसांग में 150 मतदानकर्मियों जबकि लीकाबाली में मतदान के लिए 220 मतदानकर्मियों की तैनाती की गई है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अरुणाचल प्रदेश उपचुनाव : दो सीटों पर आज हो रहा मतदान, वीवीपैट पहली बार हो रहा इस्तेमाल

अरुणाचल प्रदेश उपचुनाव : लीकाबली समेत दो सीटों पर आज हो रहा मतदान (प्रतीकात्मक फोटो)

खास बातें

  1. अरुणाचल प्रदेश विधानसभा की दो सीटों पर उपचुनाव के लिए वोटिंग
  2. सुबह सात बजे से जारी हुआ मतदान शाम चार बजे तक
  3. मतगणना 24 दिसंबर को होगी
इटानगर:

अरुणाचल प्रदेश विधानसभा की दो सीटों पर उपचुनाव के लिए आज मतदान हो रहा है. पूर्वी कामेंग जिले की पाक्के. केसांग सीट और लोअर सियांग की लीकाबली सीट पर सुबह सात बजे से जारी हुआ मतदान शाम चार बजे तक मतदान होगा. संयुक्त सीईओ ने जानकारी दी कि पाक्के केसांग में 150 मतदानकर्मियों जबकि लीकाबाली में मतदान के लिए 220 मतदानकर्मियों की तैनाती की गई है. चुनाव आयोग ने पूरी मतदान प्रक्रिया की देखरेख के लिए सामान्य तौर पर एवं व्यय पर नजर रखने वाले पर्यवेक्षक नियुक्त किये हैं.

रक्षा मंत्री के अरुणाचल दौरे पर चीन ने जताई आपत्ति, भारत ने कहा - फर्क नहीं पड़ता

मतदान दल और चुनाव सामग्री मतदान केन्द्रों पर कल ही पहुंचा दी गई थीं. संयुक्त मुख्य चुनाव अधिकारी डी जे भट्टाचार्य ने कहा कि ईवीएम और मतदाता सत्यापन पर्ची प्रणाली मतदान केन्द्रों पर लगाई जा चुकी थी. वीवीपैट प्रणाली का राज्य में पहली बार प्रयोग होने जा रहा है. उन्होंने कहा कि पुख्ता सुरक्षा बंदोबस्त किये गये हैं और राज्य पुलिस, आईटीबीपी तथा केन्द्रीय अर्द्धसैनिक बलों की चार कंपनियों की तैनाती की गई है. उन्होंने कहा कि संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर सीआरपीएफ और आईआरबी जवानों की तैनाती की जाएगी.


VIDEO : ब्रह्मपुत्र नदी का पानी गंदा और काला क्यों?

मतगणना के लिए दोनों जिलों में मतगणना हॉल बनाए गए हैं. मतगणना 24 दिसंबर को होनी है. लीकाबली सीट सात सितंबर को राज्य के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जोमदे केना के निधन के बाद खाली हुई थी जबकि पाक्के. केसांग सीट उस समय खाली हुई थी जब गौहाटी उच्च न्यायालय ने 2014 में निर्वाचित कामेंग डोलो के निर्वाचन को शून्य घोषित किया था. उच्च न्यायालय ने यह आदेश भाजपा के उम्मीदवार और पूर्व मंत्री अतुम वेली द्वारा उनके खिलाफ दायर चुनाव याचिका पर सुनाया था.

टिप्पणियां

इनपुट- भाषा

 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement