टिड्डी दल पहुंचा नागपुर, ड्रोन से छिड़के जा रहे कीटनाशक

टिड्डियों का दल पेंच टाइगर रिजर्व से महाराष्ट्र के नागपुर जिले में अजनी गांव की ओर बढ़ गया है. इस इलाके में ड्रोन का उपयोग कर कीटनाशकों का छिड़काव किया गया था.

टिड्डी दल पहुंचा नागपुर, ड्रोन से छिड़के जा रहे कीटनाशक

टिड्डियों का दल पेंच टाइगर रिजर्व से महाराष्ट्र के नागपुर जिले में अजनी गांव की ओर बढ़ गया है.

खास बातें

  • टाइगर रिजर्व से महाराष्ट्र के नागपुर जिले में अजनी गांव की ओर बढ़ गया दल
  • लाके में ड्रोन का उपयोग कर कीटनाशकों का छिड़काव किया गया
  • अब तक फसलों को नुकसान पहुंचने की कोई खबर सामने नहीं आई
नागपुर:

टिड्डियों का दल पेंच टाइगर रिजर्व से महाराष्ट्र के नागपुर जिले में अजनी गांव की ओर बढ़ गया है. इस इलाके में ड्रोन का उपयोग कर कीटनाशकों का छिड़काव किया गया था. एक कृषि अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि अब तक फसलों को नुकसान पहुंचने की कोई खबर सामने नहीं आई है. टिड्डियों का दल मंगलवार को पेंच टाइगर रिजर्व में उतरा. यह रिजर्व महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में फैला हुआ है. संरक्षित क्षेत्र होने के कारण वहां कीटनाशक का छिड़काव नहीं किया गया था.

अधिकारी ने कहा कि उसके बाद टिड्डी दल नागपुर के रामटेक तहसील में अजनी की ओर बढ़ गए. संभागीय संयुक्त निदेशक कृषि रवि भोसले ने बताया, ‘बुधवार सुबह अजनी में ड्रोन का इस्तेमाल कर राज्य कृषि विश्वविद्यालय के विशेषज्ञों की मौजूदगी में पेड़-पौधों पर कीटनाशकों का छिड़काव किया गया.' 

उन्होंने कहा कि टिड्डे ज्यादातर बेर, बबूल और अंजनी पेड़ों पर बैठे पाए गए. भोसले ने कहा, ‘क्षेत्र में धान की बुवाई होनी बाकी है. खेतों में फसलों को कोई नुकसान नहीं हुआ है.' उन्होंने कहा कि टिड्डी दल अब जिले के मौदा तहसील की ओर बढ़ रहा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: छत्तीसगढ़: कोरिया के ज्वारीटोला गांव में पहुंचा टिड्डियों का दल



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)