NDTV Khabar

फरीदाबाद में अब डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र, केंद्रीय मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने किया उद्घाटन

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
फरीदाबाद में अब डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र, केंद्रीय मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने किया उद्घाटन

प्रतीकात्मक तस्वीर

फरीदाबाद:

केंद्रीय मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने फरीदाबाद में डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीओपीएसके) का बुधवार को उद्घाटन किया. फरीदाबाद हरियाणा का औद्योगिक शहर है, जिसकी सीमा राष्ट्रीय राजधानी से लगती है. विदेश मंत्रालय ने अपने एक बयान में कहा, "फरीदाबाद में पीओपीएसके के उद्घाटन के साथ नागरिकों को फरीदाबाद में अपने पासपोर्ट के आवेदन जमा करने की सुविधा होगी."

विदेश मंत्रालय और डाक विभाग के संयुक्त उपक्रम के तहत इस पायलट परियोजना का उद्घाटन 25 जनवरी को कर्नाटक के मैसूर और गुजरात के दाहोद में हुई थी. इन दो प्रमुख योजनाओं की सफलता के बाद सरकार ने देश भर में पहले चरण के रूप में इस तरह के 56 केंद्र खोलने का निर्णय किया है और दूसरे चरण में आठ अन्य सेवा केंद्र खुलेंगे. अभी तक फरीदाबाद के लोगों को नई दिल्ली या गुरुग्राम के पासपोर्ट सेवा केंद्रों में अपने आवेदनों के लिए जाना पड़ता था.

टिप्पणियां

इस पीओपीएसके का उद्घाटन स्थानीय पासपोर्ट कार्यालय(आरपीओ) दिल्ली के अधीन किया गया है. बयान में कहा गया है, "दिल्ली में अन्य पीओपीएसके सेवा केंद्र शुरू करने का कार्य जारी है." पीओपीएसके शुरुआत में प्रत्येक दिन 30 पासपोर्ट आवेदनों को स्वीकार करेगा और 25 मई तक के लिए पहले ही अपॉइंटमेंट बुक हो चुके हैं. दिल्ली के क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय ने 2015 और 2016 में प्रत्येक वर्ष पांच लाख से अधिक आवेदन स्वीकार किए थे.


(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement