जम्मू-कश्मीर में एच1एन1 फ्लू के दो मामलों का पता चला

जम्मू-कश्मीर में एच1एन1 फ्लू के दो मामलों का पता चला

प्रतीकात्मक चित्र

जम्मू:

जम्मू-कश्मीर में एच1एन1 इन्फ्लूएंजा के दो मामलों का पता चला है, जिसके बाद सरकार ने फ्लू से निपटने के लिए कदम उठाए हैं। जम्मू-कश्मीर के स्वास्थ्य विभाग ने शुक्रवार को संदिग्ध एच1एन1 रोगियों के 43 नमूने एकत्रित किए, जिनमें से दो पॉजीटिव पाए गए।

स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, जम्मू-कश्मीर में हमने एच1एन1 के संदिग्ध रोगियों के 43 नमूने इकट्ठे किए। इनमें से दो पॉजीटिव और 31 निगेटिव पाए गए और 10 नमूनों के रिपोर्ट की प्रतीक्षा है। इन रिपोर्ट को देखते हुए राज्यपाल एनएन वोहरा ने समस्या से निपटने के लिए शुक्रवार को स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा विभाग की तैयारियों की समीक्षा की।

स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा विभाग के आयुक्त सचिव डॉ. मनदीप भंडारी ने कहा, एच1एन1 फ्लू से निपटने के लिए राज्य ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। राज्य में एच1एन1 फ्लू से निपटने के लिए तैयारियों का जायजा लिया गया है और उपाय किए गए हैं।

विभाग के अधिकारी ने कहा कि स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा सचिव द्वारा एच1एन1 फ्लू की स्थिति पर मुहैया कराई गई स्थिति रिपोर्ट के मुताबिक जम्मू संभाग में संदिग्ध रोगियों के कुल 32 नमूने इकट्ठा किए गए और कश्मीर संभाग में 11 नमूने लिए गए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने कहा, जम्मू संभाग में एकत्रित किए गए 32 नमूनों में से 23 निगेटिव पाए गए हैं, दो पॉजीटिव पाए गए और सात नमूने के रिपोर्ट की प्रतीक्षा है। उन्होंने कहा, कश्मीर संभाग में एकत्रित किए गए 11 नमूने में से आठ निगेटिव हैं और शेष के परिणाम की प्रतीक्षा है। भंडारी ने कहा कि जम्मू और श्रीनगर स्थित स्वास्थ्य सेवाएं निदेशालाय में नियंत्रण कक्ष बनाए गए हैं और रोग के सिलसिले में सभी जिला और चिकित्सकीय एवं पैरा चिकित्सकीय कर्मियों तथा आशा एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को परामर्श जारी किया गया है।