Boxing: शिवा थापा ने भारत के लिए एक और पदक पक्‍का किया, हासिल की यह उपलब्धि

Boxing: शिवा थापा ने भारत के लिए एक और पदक पक्‍का किया, हासिल की यह उपलब्धि

Shiva Thapa ने थाईलैंड के रुजाकर्न जुनत्रोंग को 5-0 से पराजित किया

खास बातें

  • एशियाई चैंपियनशिप में चार मेडल जीतने वाले देश के पहले बॉक्‍सर
  • थाईलैंड के बॉक्‍सर जुनत्रोंग को 5-0 से पराजित किया
  • सेमीफाइनल में होगा कजाकिस्‍तान के बॉक्‍सर से मुकाबला
बैंकॉक:

शिवा थापा ने मंगलवार को एशियाई बॉक्सिंग चैम्पियनशिप (Asian Boxing Championships)के सेमीफाइनल में पहुंच कर भारत के लिए एक और पदक पक्का कर दिया है. सेमीफाइनल में पहुंचकर शिवा (Shiva Thapa) ने एक और उपलब्धि अपने नाम की. वे इस प्रतियोगिता में लगातार चार पदक जीतने वाले पहले भारतीय मुक्केबाज बन गए है. विश्व चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीतने वाले असम के 25 साल इस खिलाड़ी ने लाइटवेट (60 किग्रा) वर्ग के एकतरफा मुकाबले में थाईलैंड के रुजाकर्न जुनत्रोंग को 5-0 से शिकस्त दी.

वर्ल्‍ड चैंपियन येरालियेव को हराकर सेमीफाइनल में पहुंचे भारत के कविंदर सिंह

सेमीफाइनल में उनके सामने कजाखस्तान के जाकिर सफिउल्लिन की कड़ी चुनौती होगी. थापा (Shiva Thapa)यदि यह मुकाबला हार भी गए तो कांस्‍य पदक हासिल कर लेंगे. जीतने की स्थिति में वे स्‍वर्ण या रजत पदक के लिए मुकाबले में उतरेंगे. गौरतलब है कि सफिउल्लिन ने 2015 में रजत पदक जीता था. दो बार के राष्ट्रीय चैम्पियन थापा ने एशियाई चैम्पियनशिप में 2013 में स्वर्ण, 2015 में कांस्य और 2017 में रजत पदक पक्का किया था. थापा के अलावा आशीष कुमार (75 किग्रा) भी सेमीफाइनल में पहुंचने में सफल रहे. उन्होंने सर्वसम्मति से किए गए फैसले में किर्गिस्तान के ओमेरबेक ऊलू बेह्झिगित को शिकस्त दी. राष्ट्रमंडल मंडल खेलों के कांस्य पदक विजेता नमन तंवर (91 किग्रा) क्वार्टर फाइनल में जार्डन के हुसैन ईशाएश से 0-5 से हार कर टूर्नामेंट से बाहर हो  गए.

इससे पहले, सोमवार को कविंदर सिंह बिष्ट (56 किग्रा) ने मौजूदा विश्व चैम्पियन कैराट येरालियेव को हराकर टूर्नामेंट में पहला पदक पक्का कर लिया जबकि अमित पंघल (52 किग्रा) ओलिंपिक चैम्पियन हसनबोय दुस्मातोव को शिकस्त देकर अंतिम चार में पहुंचे. महिलाओं के मुकाबले में सोनिया चहल (57 किग्रा) सेमीफाइनल में जगह बना ली.(इनपुट: एजेंसी)

वीडियो: नए रोल में महिला बॉक्‍सर एमसी मैरीकॉम

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com