Asian Games 2018: इंडोनेशियाई कलाकारों ने मन मोहा, अब शुरू होगी पदकों की जंग

Asian Games 2018: इंडोनेशियाई कलाकारों ने मन मोहा, अब शुरू होगी पदकों की जंग

Asian Games 2018: उद्घाटन समारोह की इस तस्वीर से आप आयोजन का अंदाजा लगा सकते हैं.

खास बातें

  • चार हजार स्थानीय कलाकारों ने पेश की संस्कृति
  • एशियाई खेलों में ले रहे हैं 45 देश हिस्सा
  • भारत के 804 सदस्यीय दल में 572 एथलीट
जकार्ता:

इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में मेजबान राष्ट्रपति जोको विडोडो के आधिकारिक ऐलान के साथ ही शनिवार को 18वें एशियाई खेलों का आगाज हो गया है. और स्थानीय कलाकारों के भव्य मंच पर जलवा बिखरने के बाद उद्घाटन समारोह का समापन हो गया है. राष्ट्रपति के ऐलान से पहले 45 देशों के खिलाड़ियों ने परेड में हिस्सा लिया. और इसके बाद प्रोटोकॉल सेरमनी का आयोजन हुआ. शानदार व रंगारंग उद्घाटन समारोह में इंडोनेशिया ने अपनी संस्कृति का प्रदर्शन करते हुए उसके चार हजार के आस-पास कलाकारों ने दुनिया भर का जीत लिया.

इन कलाकारों ने अपने जलवे से सभी को बांधकर रख दिया. बहरहाल, अब उदघाटन समारोह के बाद समूचे एशियाई खेलप्रेमियों की नजरें रविवार से शुरू होने जा रही पदकों की रेस पर आकर टिक गई हैं. और सभी देश अपने-अपनी स्पर्धाओं का बेसब्री के साथ इंतजार कर रहे हैं. भारतीय खेलोंप्रेमियों की नजरें रविवार को होने वाली पुरुष व महिलाओं की शूटिंग स्पर्धा पर लगा है. भारतीय शूटर स्वर्ण पदक के लिए जोर आजमाइश करेंगे. इसके अलावा तीरंदाजी, कबड्डी सहित और भी खेलों में प्रारंभिक दौर के मुकाबले होंगे. इसके अलावा पुरुष व महिला टीम वर्ग के लिए भी पदक की जंग होगी.

खिलाड़ियों की परेड के दौरान भारतीय खिलाड़ी बहुत ही जोश में दिखाई पड़े और भारतीय दल के आगमन पर जोरदार तालियों से स्वागत हुआ. लेकिन सबसे ज्यादा तालियां चीन और जापान के दल को मिलीं. वहीं, भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी खेलों के लिए भारतीय दल को ट्विटर के जरिए अपनी शुभकामनाएं दी हैं. 

खिलाड़ियों की परेड खत्म होने के बाद मेजबान गायिका विया वालेन ने अपने प्रसिद्ध गीत गाकर खिलाड़ियों को झूमने पर मजबूर कर दिया, तो इसके कुछ ही देर बाद झंडारोहण समारोह के बाद इंडोनेशिया का राष्ट्रीय गान गाया गया. मेजबान गायिका और गीत लेखिका टलस ने राष्ट्र गान गाया

समारोह में इंडोनेशिया के प्रसिद्ध गायक जैसे एनगुन, रैसा, टलस, ईडो कोंडोलोगिट, पुटरी आइयू ने भी अपनी गायकी से समा बांध दिया. जब ये गायक मंच पर आए, तो पूरा स्टेडियम शोर से गुंजायमान हो गया. 

खिलाड़ियों की परेड में 45 देशों ने शिरकत की. जहां तक भारत की बात है भारतीय दल की अगुवाई एथलीट नीरज चोपड़ा ने की, जिनसे भाला फेंक में एक और बड़े पदक की उम्मीद की जा रही है. कुल मिलाकर भारत का दल 804 सदस्यीय है. इसमें से 572 खिलाड़ी हैं, जो 36 खेलों में हिस्सा लेंगे. इन खिलाड़ियों में 312 पुरुष और 260 महिला खिलाड़ी हैं. इसके अलावा भारतीय दल में कोच, स्पोर्ट स्टॉफ और अधिकारियों को मिलाकर 232 लोग हैं. 

समारोह के लिए 120 मी. लंबी और 30 मी चौड़ी और 26 मी. ऊंची स्टेज बनाई गई थी  साथ ही, स्टेज की पृष्टभूमि में बड़ा पर्वत बनाया गया, जिसमें इंडोनेशिया के विशिष्ट पेड़-पौधों को दर्शाया गया . इस मंच का निर्माण बनदुंग और जर्काता के कलाकारों ने किया है. कुल चार हजार डांसर और स्थानीय कलाकारों ने इंडोनेशिया की संस्कृति और इतिहास का शानदार प्रदर्शन किया. 

VIDEO:​ खेलों में भारतीय एथलीट हिमा दास एक बड़ा आकर्षण का केंद्र हैं.

खेलों की ओपनिंग सेरेमनी जहां करोड़ों भारतीयों का दिल जीत  ले गई, तो अब जीत जीतने की बारी भारतीय एथलीटों की है. 572 एथलीटों का भारी-भरकम दल शिरकत कर रहा है. और अब रविवार से चर्चा का विषय खिलाड़ी होने जा रहे हैं. 

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com