NDTV Khabar

टोक्यो ओलिंपिक 2020 की उलटी गिनती शुरू, पदको की सार्वजिनक तौर पर हुई प्रदर्शनी

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
टोक्यो ओलिंपिक 2020 की उलटी गिनती शुरू, पदको की सार्वजिनक तौर पर हुई प्रदर्शनी

2008 में बीजिंग ओलिंपिक के 12 बाद दोबारा एशियाई उपमहाद्वीप में हो रहा है ओलिंपिक

खास बातें

  1. पदकों की प्रदर्शनी के दौरान दर्शकों ने तख्यितां में दिखाया टाइम
  2. ओलिंपिक समिति के अध्यक्ष थॉमस बाक ने बच्चों के साथ की तलवारबाजी
  3. इससे पहले 1964 में ओलिंपिक का आयोजन किया था जापान ने
टोक्यो:

एशियाई महाद्वीप में 12 साल बाद होने वाले टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympic) की उलटी गिनती शुरू हो गई है और इस खेल महाकुंभ के उदघाटन समारोह से ठीक एक साल पहले बुधवार को यहां पहली बार इसके स्वर्ण, रजत और कांस्य पदकों को सार्वजनिक तौर पर प्रदर्शित किया गया. जापान की राजधानी में प्रशंसकों, प्रायोजकों और राजनीतिज्ञों ने विभिन्न समारोह में हिस्सा लिया. लोगों के हाथों में तख्तियां थी और घड़ी 365 दिन शेष दिखा रही थी. टोक्यो ओलिंपिक का उदघाटन समारोह 24 जुलाई 2020 को होगा. ओलिंपिक 1976 में तलवारबाजी के स्वर्ण पदक विजेता और अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) के अध्यक्ष थामस बाक (Thomas Bach) ने स्कूली बच्चों के साथ अपने कौशल का प्रदर्शन भी किया. 

इस वजह से लियोनेल मेसी हुए वर्ल्ड कप क्वालीफाइंग दौर के पहले मैच से निलंबित


जापान ने इन खेलों की मेजबानी पर लगभग 20 अरब डालर खर्च किए हैं. हालांकि ओलिंपिक आयोजन पर होने वाले खर्चों का सटीक अनुमान लगाना मुश्किल है. खेलों के लिए आठ नए स्टेडियम तैयार किए जा रहे हैं जिनमें से पांच पर काम समाप्त हो गया है. नेशनल स्टेडियम एक अरब 25 करोड़ डॉलर की लागत से तैयार किया गया है जिसे इस साल के आखिर तक खोल दिया जाएगा. टोक्यो में IOC समन्वयक दल के प्रमुख जॉन कोटेस ने कहा, 'उत्साह लगातार बढ़ रहा है. आप टिकटों की बिक्री में अभूतपूर्व दिलचस्पी से इसका अनुमान लगा सकते हैं.' जापानी लोगों की टिकटों की मांग आपूर्ति से दस गुना या इससे अधिक है. विदेशों से भी टिकटों की भारी मांग है. जापान में हाल में अनधिकृत तरीके से टिकटों की फिर से बिक्री करने पर रोक लगाने के लिए कानून बनाया गया था और तमाम खामियों के बीच इस कानून की असली परख होगी.

टिप्पणियां

TENNIS: रोहन बोपन्ना एक बार फिर से बने डबल्स में भारत के नंबर-1 खिलाड़ी

टोक्यो की ओलिंपिक तैयारियां आखिर चरण में प्रवेश कर गई हैं. कोटेस ने हालांकि तैयारियों की तारीफ की. उन्होंने कहा, 'हमें बहुत खुशी है कि खेलों के लिये तैयारियां सही दिशा में आगे बढ़ रही हैं'. आयोजक टोक्यो की गर्मियों से निबटने के लिए भी तैयारियां कर रहे हैं. हालांकि इस बार यहां बारिश हुई. यातायात और भीड़ भी एक चिंता है. आयोजन समिति के अध्यक्ष योशिरो मोरी ने कहा, 'इस साल टोक्यो का मौसम अच्छा रहा. यह पिछले साल की तुलना में बहुत भिन्न था.' मोरी ने कहा कि जापान के शासक नौरहितो ने टोक्यो ओलिंपिक और पैरालिंपिक का मानद संरक्षक बनना स्वीकार कर लिया है. संभावना है कि ओलिंपिक और पैरालिंपिक के शुरू होने की घोषणा भी नौरहितो ही करेंगे. टोक्यो के गवर्नर युरिको कोइके से कुछ दिन पहले ओलिंपिक पर किए गए अरबों के खर्चे को सही ठहराने के लिए कहा गया था. आयोजकों पर लागत में कटौती करने के लिए दबाव था और उन्होंने कहा कि मौजूदा स्टेडियमों का उपयोग करके उन्होंने अरबों डॉलर बचाए हैं. ओलिंपिक समाप्त होने के बाद 25 अगस्त 2020 से पैरालिंपिक शुरू होंगे. टोक्यो ने इससे पहले 1964 में ओलिंपिक का आयोजन किया था जबकि एशिया महाद्वीप में आखिरी ओलिंपिक 2008 में बीजिंग में हुए थे.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... Bigg Boss 13: बिग बॉस में फिर छिड़ी जंग, आसिम रियाज ने सिद्धार्थ को मारा धक्का तो एक्टर ने खोया आपा- देखें Video

Advertisement