Asian Games: जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा होंगे भारतीय दल के ध्वजवाहक

Asian Games: जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा होंगे भारतीय दल के ध्वजवाहक

नीरज चोपड़ा एशियाई खेलों में भारत के लिए स्‍वर्ण पदक के दावेदार हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  • 18 अगस्‍त से इंडोनेशिया में आयोजित होंगे एशियाई खेल
  • 20 वर्षीय नीरज हैं मौजूदा राष्ट्रमंडल खेलों के चैम्पियन
  • पिछले एशियाड में हॉकी खिलाड़ी सरदार सिंह थे ध्‍वजवाहक
नई दिल्ली:

स्टार जैवलिन थ्रोअर एथलीट नीरज चोपड़ा को 18 अगस्त को इंडोनेशिया के जकार्ता में होने वाले एशियाई खेलों के उद्घाटन समारोह के लिए भारतीय दल का ध्वजवाहक चुना गया है. भारतीय ओलिंपिक संघ (आईओए) के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा ने आज दल के लिए आयोजित रवानगी समारोह के दौरान यह घोषणा की. एशियाई खेलों का आयोजन 18 अगस्त से दो सितंबर तक जकार्ता और पालेमबांग में किया जाएगा.

नीरज चोपड़ा ने जैवलिन थ्रो में बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले पहले भारतीय एथलीट

20 वर्षीय नीरज मौजूदा राष्ट्रमंडल खेलों के चैम्पियन हैं और उन्होंने पिछले महीने फिनलैंड में सावो खेलों में स्वर्ण पदक जीता था. नीरज ने 2017 में एशियाई एथलेटिक चैम्पियनशिप में 85.23 मीटर के थ्रो से स्वर्ण पदक अपने नाम किया था. उन्होंने पोलैंड में 2016 आईएएएफ विश्व अंडर-20 चैम्पियनशिप में भी स्वर्ण पदक हासिल किया था. हॉकी टीम के पूर्व कप्तान सरदार सिंह वर्ष 2014 के एशियाई खेलों में भारत के ध्वजवाहक थे. भारतीय खिलाड़ियों ने दक्षिण कोरिया के इंचियोन में हुए इन खेलों में 11 स्वर्ण, 10 रजत और 36 कांस्य पदक से कुल 57 पदक हासिल किए थे.  

वीडियो: टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा से विशेष बातचीत

नीरज चोपड़ा ने वर्ष 2016 में पोलैंड में अंडर-20 विश्व चैंपियनशिप में नीरज ने 86.48 मीटर जैवलिन थ्रो करके वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था उन्होंने लैटविया के ज़िगिस्मंड सिरमायस के 84.69 मीटर के रिकॉर्ड को तोड़ा था. नीरज हरियाणा के पानीपत ज़िले के खांडरा गांव के रहने वाले हैं.  वह ऐसे पहले भारतीय एथलीट हैं जिन्होंने किसी भी स्तर पर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. (इनपुट: एजेंसी)

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com