World Women Boxing: भारत की सोनिया भी फाइनल में पहुंचीं, सोन ह्वा जो को दी मात

World Women Boxing: भारत की सोनिया भी फाइनल में पहुंचीं, सोन ह्वा जो को दी मात

सोनिया ने एशियाई खेलों की रजत विजेता उत्तर कोरिया की सोन ह्वा जो को हराया (फाइल फोटो)

खास बातें

  • सोनिया ने उत्तर कोरिया की सोन ह्वा जो को हराया
  • फाइनल में पहुंचने वाली भारत की दूसरी बॉक्‍सर
  • सिमरनजीत को हार के साथ कांस्‍य से करना पड़ा संतोष
नई दिल्ली:

भारत की सोनिया (Sonia) ने शुक्रवार को यहां जारी विश्व महिला मुक्केबाजी चैम्पियनशिप (Women's World Boxing Championships)के 57 किलोग्राम भारवर्ग के फाइनल में प्रवेश कर लिया. सोनिया चैम्पिनयशिप के इस 10वें संस्करण के फाइनल में पहुंचने वाली भारत की दूसरी मुक्केबाज हैं. सोनिया ने एशियाई खेलों की रजत पदक विजेता उत्तर कोरिया की सोन ह्वा जो को 5-0 से मात दी. उनसे पहले गुरुवार को दिग्गज मुक्केबाज मैरीकॉम ने 48 किलोग्राम भारवर्ग के फाइनल में प्रवेश किया था. भारत की एक अन्‍य बॉक्‍सर सिमरनजीत कौर (Simranjit Kaur) को अपने सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा है. इस हार के कारण उन्‍हें कांस्‍य पदक से ही संतोष करना पड़ा. सिमरनजीत को 64 किलोग्राम भार वर्ग में चीन की डान डोउ ने 4-1 से शिकस्‍त दी.

World Women Boxing: स्‍वर्ण से एक कदम दूर मैरीकॉम, सेमीफाइनल में किम को हराया

पांच निर्णायकों ने सोनिया के पक्ष में 30-27, 30-27, 30-27, 29-28, 30-27 से फैसला दिया.मैच जीतने के बाद सोनिया ने कहा, "मैं अच्छा प्रदर्शन कर रही हूं. मुझे खुद विश्वास नहीं हो रहा कि मैं फाइनल में पहुंच गई हूं. सोचा नहीं था कि इस मुकाम तक पहुंच पाऊंगी. खुश हूं कि छोटी सी उम्र में मैंने अपने आप को साबित किया. फाइनल में पूरी जान लगा दूंगी." उन्होंने कहा, "मेरे लिए यह मुकाबला काफी मुश्किल था क्योंकि जिनको मैंने हराया है उन्होंने हाल ही में एशिया कप में रजत पदक अपने नाम किया था. वह काफी तेज थी लेकिन मैंने अपना खेल खेला. प्रशिक्षकों ने कहा था कि तीसरे राउंड में थोड़ा आक्रामक होकर खेलना होगा, इसलिए मैंने वैसा किया."

वीडियो: बॉक्‍सर एमसी मैरीकॉम से विशेष बातचीत

फाइनल को लेकर सोनिया ने कहा, "फाइनल को लेकर मैं आत्मविश्वास से भरी हूं. टूर्नामेंट हमारे घर में हो रहा है. इसलिए मुझे पूरा भरोसा है कि मैं स्वर्ण पदक लेकर ही जाऊंगी."  (इनपुट: एजेंसी)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com