NDTV Khabar

पटना : सचिवालय की सुरक्षा व्यवस्था तोड़कर घुसीं सैकड़ों एएनएम, जमकर मचाया हंगामा

इससे पहले भी अपनी मांगों को लेकर संविदा पर बहाल सैकड़ों एएनएम ने पटना कमिश्नर के कार्यालय का घेराव किया था.

201 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
पटना : सचिवालय की सुरक्षा व्यवस्था तोड़कर घुसीं सैकड़ों एएनएम, जमकर मचाया हंगामा

पटना में संविदा पर नियुक्त सैकड़ों एएनएम का उग्र प्रदर्शन

पटना: संविदा पर नियुक्त सैकड़ों आक्रोशित एएनएम बुधवार को पटना सचिवालय की सुरक्षा व्यवस्था को तोड़कर स्वास्थ्य विभाग के कार्यालय में घुस गईं. सैकड़ों एएनएम की उग्र भीड़ पर पुलिस को बल प्रयोग भी करना पड़ा. समान काम के बदले समान वेतन की मांग कर रहीं एएनएम एवं बिहार के स्वास्थ्यकर्मी पिछले डेढ़ महीने से हड़ताल पर हैं. सरकार के रवैये से नाराज एएनएम एवं स्वास्थ्यकर्मी एकजुट होकर सचिवालय में घुस आईं. इस दौरान उग्र भीड़ पर पुलिस ने बल प्रयोग कर उन्हें बाहर किया. इससे पहले भी अपनी मांगों को लेकर संविदा पर बहाल सैकड़ों एएनएम ने पटना कमिश्नर के कार्यालय का घेराव किया था. इस दौरान महिला कर्मचारियों ने आरोप लगाया था कि बार-बार आवेदन देने के बाद भी सरकार से उन्हें सिर्फ आश्वासन मिलता है, लेकिन हमारी मांग पूरी नहीं की जाती है.

यह भी पढ़ें : नीतीश कैबिनेट का फैसला, बिहार में ठेके पर की गई भर्ती में भी लागू होगा आरक्षण

टिप्पणियां
प्रदर्शन कर रही महिलाओं का कहना है कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से चार बार मानदेय बढ़ाया गया. साल 2011 में मानदेय बढ़ाकर 11,500 किया गया, 2014 में 15,000 किया गया, वर्ष 2016 में 17,500 किया गया वर्ष 2017 में 27,300 रुपये किया गया. मगर, अब तक विभाग इस बढ़ाए गए मानदेय का भुगतान नहीं कर रही है.

VIDEO : नीतीश ने प्राइवेट सेक्टर में आरक्षण की वकालत की
एएनएम एवं स्वास्थ्यकर्मी माननीय सुप्रीम कोर्ट, पटना हाईकोर्ट एवं अन्य कई न्यायालयों के समान काम के लिए समान वेतन को मौलिक अधिकार के रूप में मान्यता देने को आधार बनाकर पिछले 2 नवंबर, 2017 से राजव्यापी कार्य बहिष्कार कर आंदोलन पर है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement