पटना में 31 किमी के रूट पर दौड़ेगी मेट्रो, नीतीश सरकार ने दी मंजूरी, रिपोर्ट केंद्र को भेजी

पटना में 31 किमी के रूट पर दौड़ेगी मेट्रो, नीतीश सरकार ने दी मंजूरी, रिपोर्ट केंद्र को भेजी

प्रतीकात्मक तस्वीर

पटना:

बिहार की राजधानी पटना के लोगों को जल्द की मेट्रो ट्रेन का तोहफा मिल सकता है। राज्य सरकार ने राजधानी में मेट्रो निर्माण को मंजूरी दे दी है।

बिहार कैबिनेट की मंगलवार को हुई बैठक में यह फैसला लिया। मेट्रो परियोजना से जुड़ी विस्तृत रिपोर्ट केंद्र की मंजूरी और वित्तीय सहायता के लिए उसके पास भेज दिया गया है।

साल 2021 तक पूरी होगी परियोजना
पटना में 31 किलोमीटर लंबी मेट्रो कॉरिडोर को बनाने में 16,960 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है। पटना मेट्रो का 16 किलोमीटर हिस्सा अंडरग्राउंड और बाकी का 15 किलोमीटर जमीन से ऊपर होगा। साल 2021 तक इस परियोजना के पूरा होने की उम्मीद है।

Newsbeep

सगुना मोड़, पटना जंक्शन, गांधी मैदान और पटना सिटी को जोड़ेगी मेट्रो
राज्य के नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव अमृत लाल मीणा के अनुसार, मेट्रो ट्रैन पहले चरण में सगुना मोड़ से पटना जंक्शन रेलवे स्टेशन और दूसरे चरण में पटना स्टेशन से गांधी मैदान होते हुए पटना सिटी तक जाएगी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


पटना सिटी की ऐतिहासिक विरासतों को लेकर चिंतित थे नीतीश
पटना में काफी लंबे समय से मेट्रो की मांग की जाती रही है, लेकिन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इसे लेकर ज्यादा उत्साहित नहीं थे। इस हफ्ते की शुरुआत में उन्होंने इस पर सफाई भी दी थी कि वह मेट्रो रेल के खिलाफ नहीं है, बस उनकी चिंता ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण पुराने पटना को लेकर है, चूंकी वहां पुरातत्व की कई जानकारी अभी भी जमीन के नीचे दबी पड़ी हैं, इसलिए मेट्रो वहां ऊपर से जाए तो अच्छा होगा। उनके इस ब्यान के बाद नगर विकास विभाग के अधिकारियों ने तुरंत मेट्रो के प्रस्ताव और उसका विस्तृत प्रोजेक्ट रिपोर्ट कैबिनेट में पेश किया, जिसे कैबिनेट ने मंदूर कर लिया।