करीना कपूर के जन्मदिन पर पटौदी पैलेस के बारे में जानें दिलचस्प बातें

करीना कपूर के जन्मदिन पर पटौदी पैलेस के बारे में जानें दिलचस्प बातें

amuaroraofficial अकाउंट से इंस्टाग्राम पर पोस्ट की गई तस्वीर

आज यानी 21 सितंबर को बॉलीवुड एक्ट्रेस और एक्टर सैफ अली खान की पत्नी करीना कपूर का जन्मदिन है। इसके अगले दिन यानी 22 सितंबर को टाइगर पटौदी के नाम से मशहूर करीना के ससुर और भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मंसूर अली खां पटौदी की पुण्यतिथि भी है।

amuaroraofficial अकाउंट से इंस्टाग्राम पर पोस्ट की गई यह तस्वीर:
 

 

Friends forever!

A photo posted by Amrita Arora (@amuaroraofficial) on


दैनिक भास्कर में छपी खबर के मुताबिक, पटौदी परिवार का भोपाल में पैतृक निवास है जिसे पटौदी पैलेस के नाम से जाना जाता है। इसे इब्राहिम कोठी भी कहा जाता है। यहीं सैफ अली खान का जन्म भी हुआ। यह शाही महल ब्रिटिश आर्किटेक्चर का एक शानदार नमूना है। पटौदी की मां साजिदा सुल्तान भोपाल नवाब की बेटी थी। शादी के बाद भी पत्नी शर्मिला और बेटे सैफ के साथ कुछ सालों तक वे भोपाल में ही रहे। इस पैलेस से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें जानें...

करीना कपूर को उनके जन्मदिन पर कुछ यूं विश किया करन जौहर ने, देखें यह ट्वीट :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नवाब पटौदी की मां साजिदा सुल्तान भोपाल के आखिरी नवाब हमीदुल्ला खां की बेटी थीं। इतिहासकार सैयद अख्तर हुसैन के मुताबिक उनकी शादी इफ्तिखार अली खान पटौदी से हुई थी, लेकिन साजिदा सुल्तान ने पटौदी में रहने से इसलिए इंकार कर दिया था, क्योंकि पटौदी के नवाब का कोई बड़ा महल नहीं था। साजिदा अकसर भोपाल में ही रहती थीं। पत्नी के जिद के कारण इफ्तिखार अली पटौदी ने पटौदी पैलेस बनवाया।

भोपाल नवाब परिवार के एक करीबी सूत्र के मुताबिक इस महल को बनवाने में भोपाल नवाब ने भी इफ्तिखार अली पटौदी की मदद की थी। इस पैलेस में आज भी कई बॉलीवुड फिल्मों में शूटिंग होती है। ब्रिटिश आर्किटेक्चर स्टाइल में बने इस महल में कई सालों तक होटल संचालित होती रही। अब सैफ और करीना इसे फिर से डिजाइन करवा रहे हैं।

amuaroraofficial अकाउंट से इंस्टाग्राम पर पोस्ट की गई यह तस्वीर:
 

 

Girlies!

A photo posted by Amrita Arora (@amuaroraofficial) on