यूपी की 'हॉट सीट' से मैदान में उतरे हैं अनुग्रह नारायण सिंह

यूपी की 'हॉट सीट' से मैदान में उतरे हैं अनुग्रह नारायण सिंह

कांग्रेस प्रत्याशी विधायक अनुग्रह नारायण सिंह इन चुनावों में इलाहाबाद उत्तरी विधानसभा क्षेत्र से मैदान में हैं. पिछले विधानसभा चुनावों में अनुग्रह नरायण सिंह ने अपने कड़े प्रतिद्वंदी बीएसपी के हर्षवर्धन बाजपेई को हार का स्‍वाद चखाया था. साल 2012 के उन चुनावों में बीजेपी के उदयभान करवरिया तीसरे नंबर पर आए थे और चौथे नंबर पर रहे थे सपा के शशांक त्रिपाठी.
 
साल 1985 में वे पहली बार नवीं विधानसभा के सदस्‍य निर्वाचित हुए. इसके बाद 1989 में वे सदवी विधान सभा के सदस्‍य दूसरी बार और 2007 में वे तीसरी बार पंद्रहवीं विधानसभा के सदस्‍य निर्वाचित हुए.
 
कुछ दिलचस्‍प बातें
चुनाव के लिए दाखिल शपथ पत्र के मुताबिक अनुग्रह के पास कोई गाड़ी नहीं है, लेकिन उनके पास रिवाल्वर, पिस्टल और डबल बैरल बंदूक जरूर है. इतना ही नहीं उनकी पत्नी के पास भी रिवाल्वर, पिस्टल और राइफल है. इस दंपति के पास कुल 45.54 लाख रुपये की चल संपत्ति और 1.19 करोड़ रुपये की कुल चल व अचल संपत्ति है.
 
विधानसभा क्षेत्र पर एक नजर
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में इलाहाबाद उत्तरी सीट को हॉट सीट भी कहा जाता है. इसके पीछे यह कारण दिया जाता है कि न तो धर्म और जाति के नाम पर वोट होता है और न ही यहां बाहुबल और धनबल चलता है.
इलाहाबाद में यह सर्वाधिक जनसंख्या वाला क्षेत्र है, मतलब सबसे ज्‍यादा वोट यहीं पर मिलते हैं. और यही कारण है कि यहां बहुत ज्‍यादा उम्‍मीदवारों ने अपनी दावेदारी ठोंकी.
 
इलाहाबाद उत्तरी विधानसभा क्षेत्र में बीते विधानसभा चुनाव, जोकि 2012 में हुए थे, के आंकड़ों के अनुसार इस क्षेत्र में कुल 3 लाख 54 हजार 924 मतदाता हैं. जिसमें 1 लाख 99 हजार 867 पुरुष और 1 लाख 55 हजार 42 महिलाएं हैं. इस निर्वाचन क्षेत्र पर कांग्रेस का दबदबा रहा है. फिलहाल इस सीट पर कांग्रेस का कब्जा है.
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com