NDTV Khabar

दिगंबर कामत: क्या करा पाएंगे कांग्रेस की सत्ता में वापसी?

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दिगंबर कामत: क्या करा पाएंगे कांग्रेस की सत्ता में वापसी?

दिगंबर कामत

गोवा की मडगांव विधानसभा सीट से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे दिगंबर कामत के लिए ये चुनाव कड़ा इम्तिहान है. उन पर कांग्रेस को सत्ता में वापस लाने की जिम्मेदारी है. साल 2007 से 2012 तक राज्य के मुख्यमंत्री रहे कामत के काम और उनके चेहरे को पिछले विधानसभा चुनाव में जनता ने नकार दिया था. 

8 मार्च, 1954 को मडगांव में जन्मे कामत स्विमिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष भी रह चुके हैं. उनके पास बीएससी की डिग्री है. 

टिकट दिए जाने से इनकार के बाद नाराज होकर कामत ने 1994 में कांग्रेस छोड़कर बीजेपी ज्वॉइन कर ली थी. 2005 में उन्होंने बीजेपी का दामन छोड़कर एक बार फिर कांग्रेस का हाथ थाम लिया. 25 जुलाई, 2007 को बहुमत न होने के चलते कामत की सरकार संकट में आ गई. हालांकि 2007 के चुनाव में कामत फिर से पांच साल के लिए सत्ता में आ गए. कामत कई भ्रष्टाचार के मामलों का भी सामना कर रहे हैं. 

टिप्पणियां
गोवा में  2012 में मनोहर पर्रिकर की अगुवाई में बीजेपी ने बहुमत की सरकार बनाई थी. लेकिन इस बार बीजेपी के लिए हालात आसान नहीं हैं. गोवा की 40 विधानसभा सीटों में से 21 सीटें बीजेपी के पास, 9 सीटें कांग्रेस और बाकी 10 सीटें छोटी क्षेत्रीय पार्टियों के पास हैं.

प्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ा मुकाबला देखा जाता रहा है. लेकिन आम आदमी पार्टी के आने से मुकाबला त्रिकोणीय हो गया है. इसके अलावा महाराष्ट्रवादी गोमंतक पार्टी, गोवा सुरक्षा मंच और शिवसेना का गठबंधन बीजेपी की मुश्किल बढ़ा सकता है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement