NDTV Khabar

गोवा चुनाव 2017: बीजेपी के लिए बड़ी मुसीबत साबित हो सकते हैं वेलिंगकर

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
गोवा चुनाव 2017: बीजेपी के लिए बड़ी मुसीबत साबित हो सकते हैं वेलिंगकर
सुभाष वेलिंगकर गोवा में आरएसएस के प्रमुख रह चुके हैं, लेकिन राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ से बगावत कर बीजेपी के खिलाफ मोर्चा खोलने के कारण उन्हें अगस्त, 2016 में पद से हटा दिया गया था.  उन्हें आरएसएस प्रमुख के पद से हटाए जाने के विरोध में आरएसएस के करीब 300 से ज्यादा कार्यकर्ताओं ने इस्तीफा दे दिया था. आपको बता दें कि वेलिंगकर करीब पिछले 54 सालों से आरएसएस से जुड़े हुए थे.

टिप्पणियां
दरअसल स्कूलों में शिक्षा का माध्यम के मुद्दे पर बीजेपी सरकार के साथ वेलिंगकर का टकराव चल रहा है. वेलिंगकर ने बीजेपी पर राज्य की भाषा 'कोंकणी' को खत्म करने का आरोप लगाया. भाषा को लेकर पैदा हुए इस विवाद ने राज्य को दो हिस्सों में बांट दिया. जहां एक धड़ा स्कूलों में शिक्षा के माध्यम के लिए इंग्लिश की मांग कर रहा है, तो वहीं वेलिंगकर के समर्थक कोंकणी और मराठी भाषा की मांग कर रहे हैं. 

वेलिंगकर ने गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री व बीजेपी के वरिष्ठ नेता मनोहर पर्रिकर पर भी मतदाताओं को धोखा देने का आरोप लगाया. आरएसएस से नाता तोड़ने के बाद उन्होंने गोवा सुरक्षा मंच (GSM) का गठन किया. गोवा विधानसभा चुनाव में बीजेपी को कड़ी टक्कर देने के लिए जीएसएम ने एमजीपी, शिवसेना और गेवा प्रजा पार्टी के साथ मिलकर महागठबंधन किया. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement