शिवपाल यादव: यूपी के चुनावी दंगल में कहां तक जाएंगे ये जनाब

शिवपाल यादव: यूपी के चुनावी दंगल में कहां तक जाएंगे ये जनाब

शिवपाल यादव इटावा की जसवंतनगर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

मुलायम सिंह यादव के भाई और पिछले कुछ समय से समाजवादी पार्टी में जारी अंर्तकलह का मुख्‍य हिस्‍सा रहे शिवपाल यादव अपनी परंपरागत इटावा की जसवंतनगर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं.

शिवपाल सिंह यादव का जन्‍म 6 अप्रैल 1955 को इटावा जिले के सैफई में हुआ था. वे समाजवादी पार्टी अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव के छोटे भाई हैं. मई 2007 में सम्पन्न हुए उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में वे इटावा जिले के जसवन्तनगर विधान सभा क्षेत्र से समाजवादी पार्टी के टिकट पर विधायक चुने गये और मायावती सरकार के कार्यकाल में 5 मार्च 2012 तक प्रतिपक्ष के नेता रहे.

शिवपाल के हलफनामे की मानें तो उनकी कुल चल और अचल संपत्ति लगभग 9 करोड़ 22 लाख रुपये है.1988 में शिवपाल यादव को पहली बार इटावा के जिला सहकारी बैंक का अध्यक्ष चुना गया था. 1996 में सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव ने अपनी जसवंतनगर की सीट छोटे भाई शिवपाल को दे दी थी. इसके बाद से ही शिवपाल जसवंतनगर की विधानसभा सीट पर अपना कब्जा जमाए बैठे है. शिवपाल यादव के बेटे हैं आदित्य यादव.

आदितय जसवंत नगर लोकसभा सीट से एरिया इंचार्ज थे. मौजूदा समय में वह उत्तर प्रदेश प्रादेशिक कोऑपरेटिव फेडरेशन के चेयरमैन हैं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com