NDTV Khabar

बीजेपी की ओर से सीएम पद के उम्मीदवार प्रेम कुमार धूमल रह चुके हैं कॉलेज में अंग्रेजी के व्याख्याता

1970 में जालंधर के दोआबा कॉलेज से सर्वोच्च स्थान के साथ एमए (इंग्लिश) करने के बाद उन्होंने पंजाब विश्वविद्यालय (जालंधर) में व्याख्याता के रूप में कार्य किया.

84 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
बीजेपी की ओर से सीएम पद के उम्मीदवार प्रेम कुमार धूमल रह चुके हैं कॉलेज में अंग्रेजी के व्याख्याता

हिमाचल प्रदेश के पूर्व सीएम प्रेम कुमार धूमल ने वकालत की डिग्री भी हासिल की है

शिमला: हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल  विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की जीत होने की स्थिति में मुख्यमंत्री बनने जा रहे हैं. वह फिलहाल हिमाचल प्रदेश विधानसभा की हमीरपुर सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं. 10 अप्रैल 1944 को हमीरपुर जिले के समीरपुर गांव में पैदा हुए प्रेम कुमार धूमल की प्रारंभिक शिक्षा-दीक्षा भगवाड़ा के मिडिल स्कूल में हुई और मैट्रिक की परीक्षा उन्होंने हमीरपुर के टौणी देवी स्थित डीएवी हाई स्कूल से उत्तीर्ण की. 1970 में जालंधर के दोआबा कॉलेज से सर्वोच्च स्थान के साथ एमए (इंग्लिश) करने के बाद उन्होंने पंजाब विश्वविद्यालय (जालंधर) में व्याख्याता के रूप में कार्य किया. बाद में वह फिर दोआबा कॉलेज चले गए, जहां नौकरी करते हुए उन्होंने वकालत की डिग्री भी हासिल की.
 
हिमाचल चुनाव : पीएम मोदी ने कहा, धूमल के पास व्यापक अनुभव, फिर 'शानदार मुख्यमंत्री' बनेंगे

वर्ष 1984 में उन्होंने लोकसभा चुनाव लड़ा, और पराजित हो गए, लेकिन वर्ष 1989 में वह विजयी रहे. प्रेम कुमार धूमल वर्ष 1991 में फिर हमीरपुर लोकसभा सीट से जीते और बीजेपी की हिमाचल प्रदेश इकाई के अध्यक्ष बनाए गए. वर्ष 1996 के लोकसभा चुनाव में उन्हें एक बार फिर हार का सामना करना पड़ा.

हिमाचल चुनाव : अपनी सीट छोड़ दूसरी सीट से क्यों चुनाव लड़ रहे हैं वीरभद्र और धूमल?

इसके बाद उन्हें 1998 में विधानसभा चुनाव लड़ाया गया, और वह बमसन क्षेत्र से जीतकर प्रदेश में बीजेपी-हिमाचल विकास कांग्रेस गठबंधन की सरकार के मुख्यमंत्री (मार्च, 1998 से मार्च, 2003 तक) बने. इसके बाद वह दोबारा दिसंबर, 2007 से दिसंबर, 2012 तक हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे.

वीडियो :  बीजेपी ने अपने प्रचार को और आक्रामक किया

इस बार प्रेम कुमार धूमल हमीरपुर जिले की सुजानपुर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं, जहां उनका मुकाबला कांग्रेस के राजिंदर सिंह से होगा.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement