NDTV Khabar

हरीश रावत: उत्तराखंड के सियासी गलियारे के दमदार नेता

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
हरीश रावत: उत्तराखंड के सियासी गलियारे के दमदार नेता
नयी दिल्‍ली: कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता हरीश रावत उत्तराखंड के 8वें और वर्तमान मुख्यमंत्री हैं. इस बार के विधानसभा चुनाव में वह दो सीटों - किच्छा और हरिद्वार ग्रामीण सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. हरीश रावत का जन्म 27 अप्रैल,1947 को उत्‍तराखंड के अलमोड़ा जिले के मोहनारी में हुआ था. इनके पिता का नाम राजेंद्र सिंह रावत और माता का नाम देवकी देवी है.  

हरीश रावत सन 2014 में उत्तराखण्ड के में मुख्यमंत्री बने थे.

उत्तर प्रदेश को 2 राज्‍यों में बांटकर जब उत्तराखंड बना, उस समय कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष के रुप में हरीश रावत सामने आए. सन 1980 में वह पहली बार अल्मोड़ा-पिथौरागढ़ लोकसभा क्षेत्र से सांसद चुने गए थे. इसके बाद 1984 व 1989 में भी उन्होंने संसद में इसी क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया.

टिप्पणियां
पिछले चुनावों में हरीश रावत ने हरिद्वार संसदीय सीट सें चुनाव लड़ा था और जीत हासिल की थी. इसके बाद हरिद्वार सीट जीतकर वर्चस्‍प स्‍थापित करने वाले हरीश रावत को तत्‍कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने अपने मंत्रिमंडल में राज्य मंत्री और कैबिनेट मंत्री का दायित्व सौंपा था.

हालांकि उनकी पारी 2012 में थोड़ी लड़खड़ाती हुई नजर आई. इस समय हुए चुनाव में कांग्रेस ने रावत की जगह रीता बहुगुणा को टिकट दिया. ऐसे में इस बार फिर मैदान में उतरे रावत क्‍या इतिहास रचेंगे ये देखना दिलचस्‍प होगा.
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement