NDTV Khabar
होम | राजनीति

राजनीति

  • EVM पर बोले टीटीवी दिनाकरन- हमारे समर्थकों ने हमें वोट दिए लेकिन वो मिले ही नहीं, चुनाव आयोग बताए ऐसा कैसे हुआ
    बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती ने चुनाव परिणाम आने के बाद ईवीएम को लेकर हमला बोलते हुये कहा था कि जनता का विश्वास इससे हट गया है. उन्होंने कहा कि गठबंधन ने जो सीटें उप्र में जीती हैं वहां इन लोगों ने ईवीएम में गड़बड़ी नहीं कराई ताकि जनता को शक न हो. साथ ही उन्होंने कहा कि गठबंधन की पार्टियों बसपा, सपा और रालोद के सभी छोटे बड़े कार्यकर्ताओं ने पूरे तन-मन-धन से मेहनत और लगन से लगातार काम किया है. सभी का आभार प्रकट करती हूं खासकर सपा के प्रमुख अखिलेश यादव, रालोद के अजित सिंह ने अपनी पूरी ईमानदारी से काम किया है.
  • इस्तीफे पर अड़े राहुल गांधी तो CWC की बैठक में रो पड़े चिदंबरम, बोले- लोग सुसाइड कर सकते हैं
    राहुल गांधी का कहना है कि वह पार्टी को मजबूत करने के लिए हमेशा काम करते रहेंगे, लेकिन वो अपना इस्तीफा वापस नहीं लेंगे. वहीं प्रियंका गांधी का कहना है कि राहुल को कुछ समय दिया जाना चाहिए जिससे किसी अन्य वैकल्पिक प्लान तैयार किया जा सके. इसके अलावा पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने भी राहुल से अपने फैसले पर पुनर्विचार करने के लिए कहा है.
  • मोदी लहर के बावजूद ओडिशा में बीजेपी को कैसे मात दे दी नवीन पटनायक ने..
    Odisha Assembly Elections 2019 : सन 1997 में नवीन पटनायक (Naveen Patnaik) जब राजनीति में आए थे तब उनके पास कोई अनुभव नहीं था. कई लोगों को लग रहा था कि नवीन राजनीति में सफल नहीं होंगे और पिता की विरासत को आगे नहीं बढ़ा पाएंगे, लेकिन नवीन पटनायक ने सबको झूठा साबित किया. 2014 में ,पूरी देश में जब मोदी लहर चल रही थी तब नवीन पटनायक अपने राज्य में बीजेपी को रोकने में कामयाब रहे थे. इस बार ओडिशा में हुए विधानसभा और लोकसभा चुनाव में नवीन की बीजू जनता दल ने शानदार जीत हासिल की है.
  • जयपुर के पूर्व राजघराने की दूसरी महिला, जो चुनी गईं सांसद; पांच लाख से अधिक वोटों के अंतर से जीतीं
    बीजेपी की दीया कुमारी (Diya Kumari) जयपुर (Jaipur) के पूर्व राजघराने की दूसरी सदस्य हैं जो लोकसभा सांसद निर्वाचित हुई हैं. उनसे पहले जयपुर राजघराने से गायत्री देवी चुनाव लड़ीं थीं. वे तीन बार सांसद रहीं. गायत्री देवी दीयाकुमारी की दादी थीं. राजसमंद सीट से लोकसभा चुनाव (Loksabha Elections 2019) लड़ीं दीया कुमारी ने कांग्रेस के देवकीनंदन गुर्जर को पांच लाख से अधिक वोटों से हरा दिया.
  • लोकसभा चुनाव के दौरान बेहूदे बयान देकर चर्चा में रहे यह नेता मैदान जीतने में हुए सफल
    लोकसभा चुनाव (lok sabha election 2019) के दौरान अपने बयानों को लेकर विवादों में रही भाजपा उम्मीदवार प्रज्ञा सिंह ठाकुर (Pragya Singh Thakur) से लेकर सपा के आजम खान (Azam Khan) तक ने अपनी-अपनी सीट पर जीत दर्ज की है. लगभग दो महीनों से अधिक समय तक चले चुनाव प्रचार के दौरान विवादित टिप्पणी करने वाले उम्मीदवारों में भाजपा के गिरिराज सिंह, नलिन कुमार कतील, अनंतकुमार हेगड़े, तेजस्वी सूर्या, सनी देओल और कांग्रेस के दिग्विजय सिंह भी शामिल हैं. उनकी विवादित टिप्पणी के चलते कई बार चुनाव आयोग ने उनके चुनाव प्रचार करने पर रोक भी लगाई. साथ ही, उन्हें उनकी पार्टी ने फटकार भी लगाई.
  • कर्नाटक में क्या कुमारस्वामी कांग्रेस से नाता तोड़कर बीजेपी के साथ सरकार बनाएंगे?
    लोकसभा चुनाव के परिणाम (Loksabha Election Results 2019) आने और बीजेपी (BJP) को इसमें अपार सफलता मिलने के बाद नए सियासी समीकरण बनना शुरू हो गए हैं. क्या मौजूदा हालात में कर्नाटक में सत्ता परिवर्तन होगा? क्या जेडीएस (JDS) नेता और मुख्यमंत्री कुमारस्वामी (Kumaraswamy) कांग्रेस (Congress) का साथ छोड़कर बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बनाएंगे? इस सवाल का जवाब तलाशने की कोशिश कर्नाटक के सियासी गलियारे में भी चल रही है.
  • Election Results 2019: हार पर मंथन करेगी कांग्रेस, कल CWC की होगी बैठक, इस्तीफे की पेशकश कर सकते हैं राहुल गांधी
    उत्तर प्रदेश कांग्रेस प्रमुख राज बब्बर ने लोकसभा चुनाव में पार्टी के निराशाजनक प्रदर्शन को देखते हुए पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी को अपना इस्तीफा भेज दिया है. प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता राजीव बक्शी ने शुक्रवार को पीटीआई भाषा को बताया कि बब्बर ने राहुल गांधी को अपना इस्तीफा भेज दिया है. बक्शी ने बताया कि बब्बर ने लोकसभा चुनाव में पार्टी के खराब प्रदर्शन की जिम्मेदारी लेते हुए इस्तीफा दिया है. इससे पहले बब्बर ने ट्वीट किया, ''यूपी कांग्रेस के लिए परिणाम निराशाजनक हैं. अपनी जिम्मेदारी को सही तरीके से नहीं निभा पाने के लिए खुद को दोषी पाता हूं. नेतृत्व से मिलकर अपनी बात रखूंग. जनता का विश्वास हासिल करने के लिए विजेताओं को बधाई.' यूपी की बात करें तो यहां 80 लोकसभा सीटों में से कांग्रेस सिर्फ एक रायबरेली सीट जीत पायी, जहां से सोनिया गांधी चुनाव लड़ी थीं. फतेहपुर सीकरी से राज बब्बर चुनाव हार गये हैं.
  • Election Results 2019: अमेठी सीट से क्यों हारे राहुल गांधी, वहां की जनता ने बताई यह बड़ी वजह
    इससे पहले 2014 के लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी को 408,651 वोट मिले थे जबकि भाजपा प्रत्याशी स्मृति ईरानी को 300,748 वोट मिले थे. तब कांग्रेस अध्यक्ष ने केंद्रीय मंत्री को 1,07,000 वोटों के अंतर से हराया था.
  • Election Results 2019: 18 राज्य, जिनमें खाता भी नहीं खोल पाई कांग्रेस, हुआ सूपड़ा साफ
    चुनाव में मोदी लहर का बड़ा असर देखना पड़ा, जहां कई राज्यों में कांग्रेस पार्टी अपना खाता भी नहीं खोल पाई. इतना ही नहीं बल्कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी पार्टी का गढ़ कहे जाने वाले अमेठी से को नहीं बचा पाए, वहीं भाजपा के स्टार प्रवक्ता संबित पात्रा ले अपनी सीट गंवा दी है. 542 सीटों में से कांग्रेस केवल 52 सीट पर सिमटती दिखाई दे रही है. जिन राज्यों में कांग्रेस खाता भी नहीं खोल सकी है, उनमें दिल्ली, गुजरात, आंध्र प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, अरुणाचल प्रदेश जम्मू कश्मीर, ओडिशा, त्रिपुरा, मणिपुर, मिज़ोरम, नागालैंड, सिक्किम, दमन दीव, दादर नगर हवेली, लक्षद्वीप, और चंडीगढ़ शामिल हैं.
  • Election Results 2019: PM मोदी से मुलाकात के बाद बोले मुरली मनोहर जोशी- जो पेड़ लगाया था अब वह फल देने लगा
    लाल कृष्ण आडवाणी से मुलाकात के बाद पीएम मोदी ने कहा, 'बीजेपी की यह शानदार जीत इसलिए संभव हुई है क्योंकि आडवाणी जैसी महान शख्सियत ने दशकों तक पार्टी को खड़ा किया और लोगों को एक नया नरेटिव दिया.' वहीं पीएम ने बीजेपी के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी की तारीफ करते हुए कहा, 'डॉ मुरली मनोहर जोशी स्कॉलर और बुद्धिमान हैं. भारतीय शिक्षा पद्धति में उनका योगदान अविस्मरणीय है. उन्होंने बीजेपी और कई कार्यकर्ताओं को मजबूत बनाने के लिए काम किया. इन कार्यकर्ताओं में मैं भी शामिल हूं. उनसे सुबह मुलाकात की और उनकी दुआ मांगी.'
  • Election Results के बाद बोलीं मायावती: जनता के गले नहीं उतरे रहे नतीजे, EVM से उठा भरोसा, कुछ तो गड़बड़ है, सुप्रीम कोर्ट करे विचार
    मायावती ने चुनाव के परिणाम (Election Results) आने के बाद शाम को मीडिया से कहा, 'देश के राजनीतिक इतिहास में कई महत्वपूर्ण परिवर्तन देखे हैं समाज के दलित उपेक्षित वर्गों की सत्ता में भागीदारी भी बढ़ी है लेकिन इसे भी अब ईवीएम के माध्यम से सत्ताधारी पार्टी (भाजपा एंड कंपनी) ने पूरे तौर से हाईजैक कर लिया है. ईवीएम से चुनाव कराने की यह कैसी व्यवस्था है जिसमें अनेकों प्रमाण हमारे सामने आये हैं इसलिये पूरे देश में ईवीएम का लगातार विरोध हो रहा है, और आज आये नतीजों के बाद से तो जनता का इस पर से काफी कुछ विश्वास ही खत्म हो जायेगा. जबकि इस मामले में देश की अधिकतर पार्टियों का चुनाव आयोग में यह कहना रहा है कि ईवीएम के बजाये बैलट पेपर से चुनाव करायें. चुनाव आयोग और बीजेपी को इस पर आपत्ति क्यों होती है. न तो चुनाव आयोग तैयार है और न ही भाजपा मानने को तैयार है तो इसका मतलब कुछ तो गड़बड़ है.'
  • Election Results : नीतीश ने कहा, प्रधानमंत्री को 2014 से बड़ी जीत मिलने के बारे में पहले ही अवगत करा दिया था
    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने बृहस्पतिवार को कहा कि पूरे देश में भाजपा की ऐतिहासिक जीत (Loksabha Election Results 2019) के बारे में उन्होंने चुनाव प्रचार के दौरान अवगत करा दिया था. नीतीश कुमार ने चुनाव परिणाम आने के बाद मीडिया के सामने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को बधाई देते हुए कहा कि उन्होंने तो पहले ही प्रधानमंत्री से कह दिया था कि पिछले लोकसभा चुनाव से ज़्यादा भाजपा और एनडीए को सीटें मिलने वाली हैं.
  • Results 2019 : इस जोड़ी ने विपक्ष की कमजोर कड़ी को पकड़कर बनाई रणनीति, पीएम नरेंद्र मोदी की जीत के 10 कारण
    लोकसभा चुनाव 2019 (Loksabha Election 2019) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने साल 2014 की जीत पहले से आगे बढ़कर दोहराई है. पीएम मोदी की पार्टी बीजेपी ने न सिर्फ पिछले चुनाव के मुकाबले अपनी सीटें बढ़ा ली हैं वहीं एनडीए में शामिल उसके सहयोगी दलों ने बढ़त हासिल की है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ऐतिहासिक जीत (Loksabha Election Results 2019) के पीछे कारणों की खोजबीन करें तो यह साफ हो जाता है कि बीजेपी की दीर्घकालीन रणनीति, देश के विकास के लिए लोगों की स्थिर सरकार का आकांक्षा ने उनके विजय का मार्ग प्रशस्त किया.
  • Results 2019 : बिहार के चुनाव परिणाम से कैसे नीतीश कुमार का राजनीतिक कद बढ़ा, यह हैं 10 कारण
    लोकसभा चुनाव (General Elections Results 2019) में बिहार में बीजेपी (BJP) और जेडीयू (JDU) ने मिलकर कुल 40 सीटों में से 39 पर जीत हासिल की है. आरजेडी (RJD) और कांग्रेस (Congress) के गठबंधन को सिर्फ एक सीट पर जीत मिल सकी है. लोकसभा चुनाव 2019 के परिणाम आने के बाद गुरुवार रात को बिहार (Bihar) के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की नींद उनके राजनीतिक जीवन की सबसे सुखद और आरामदायक नींद होगी.
  • Election Results 2019 : वाराणसी में 21 प्रत्याशियों को हराया 'नोटा' ने, चार हजार से अधिक वोट पड़े
    वाराणसी (Vranasi) में इस बार लोकसभा चुनाव (Loksabha Elections 2019) में नोटा के वोट लगभग दोगुने हुए. साल 2014 के लोकसभा चुनाव के 2051 की अपेक्षा 2019 लोकसभा मे 4037 मत नोटा (किसी प्रत्याशी को वोट नहीं) को पड़े. नोटा 26 प्रत्याशियों के बीच पांचवे स्थान पर रहा. यानी 21 उम्मीदवारों को नोटा को मिले मतों से कम मत मिले. पहले स्थान पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) रहे तो दूसरे नंबर पर गठबंधन की उम्मीदवार शालिनी यादव रहीं. तीसरे नंबर पर कांग्रेस के अजय राय रहे. चौथे नंबर पर एसबीएसपी पार्टी के सुरेंद्र राजभर रहे. उन्हें तकरीबन आठ हजार वोट मिले.
  • Odisha Election Results 2019: नरेंद्र मोदी की 'आंधी' के बीच 'धरतीपकड़' साबित हुआ यह दिग्‍गज राजनेता
    Naveen Patnaik: नवीन पटनायक की छवि चर्चा से दूर रहकर काम करने वाले राजनेता की है. देश के बेहद पिछड़े कहे जाने वाले राज्‍य ओडिशा के 'विकास पुरुष' का तमगा उन्‍हें हासिल है. बीजू पटनायक (Biju Patnaik) के पुत्र नवीन भले ही करीब 20 साल से ओडिशा के सीएम हैं लेकिन अभी भी वे धाराप्रवाह उड़ि‍या नहीं बोल पाते.
  • Election Results 2019 : लाल कृष्ण आडवाणी ने PM मोदी और अमित शाह को बधाई देते हुए कही ये बात
    लोकसभा चुनाव में लगातार दूसरी बार 'प्रचंड मोदी लहर' पर सवार भारतीय जनता पार्टी रिकॉर्ड सीटों के साथ फिर से केंद्र की सत्ता पर काबिज होने जा रही है. निर्वाचन आयोग की ओर से गुरुवार को जारी मतगणना की ताजा जानकारी के अनुसार भाजपा ने जहां एक सीट अपनी झोली में डाल ली है, वहीं 299 सीटों पर आगे चल रही है. उधर, कांग्रेस 50 सीटों पर आगे है. आयोग ने 542 सीटों के रुझान/परिणाम जारी किये हैं. कर्नाटक की हावेरी सीट पर भाजपा के उदासी एस सी ने एक लाख 40 हजार से अधिक मतों से जीत दर्ज की है.
  • MP Election Result 2019: पूरे देश की तरह MP में भी चला 'मोदी मैजिक', कांग्रेस की हार के 5 कारण...
    MP Election Result 2019: 2019 के चुनाव में पूरे देश की तरह मध्‍यप्रदेश (MP Election Result 2019) के लोगों ने भी 'नमो अगेन' का नारा दोहराया. ऐसी क्‍या बात रही कि विधानसभा चुनाव में बीजेपी (BJP)को धूल चटाने वाली कांग्रेस के पांच महीने बाद ही संघर्ष करना पड़ रहा है.
  • लोकसभा चुनाव के नतीजों पर पीएम मोदी ने दी पहली प्रतिक्रिया, ट्वीट कर कही ये बात
    लोकसभा चुनाव के रुझानों में भारतीय जनता पार्टी को बहुमत मिलने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की पहली प्रतिक्रिया आ गई है. पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा है कि भारत एक बार फिर जीत गया है.
  • Election Results: यूपी में यादव कुनबे के लिये कहीं खुशी, कहीं गम, जानें- कौन है आगे और कौन पीछे
    Election 2019: प्रारम्भिक चरणों में सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव, पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव, उनकी पत्नी डिम्पल यादव और फिरोजाबाद से अक्षय यादव अपने-अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वियों से आगे चल रहे हैं. वहीं, बदायूं से धर्मेन्द्र यादव पीछे हैं. मुलायम मैनपुरी सीट से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के प्रेम सिंह शाक्य पर 12 हजार मतों से ज्यादा की बढ़त बनाये हुए हैं. वहीं, आजमगढ़ से सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के दिनेश लाल यादव ''निरहुआ'' से 59 हजार मतों से ज्यादा की बढ़त बनाये हुए हैं.
12345»

Advertisement