Hindi news home page
होम | राजनीति

राजनीति

  • राजौरी गार्डन उपचुनाव : बीजेपी प्रत्याशी मनजिंदर सिंह सिरसा का चुनाव लड़ने का रास्ता साफ
    दिल्ली में राजौरी गार्डन विधानसभा क्षेत्र से उपचुनाव लड़ने के लिए भाजपा प्रत्याशी मनजिंदर सिंह सिरसा का रास्ता साफ हो गया है. उनके नामांकन को चुनौती देने वाली याचिका दिल्ली उच्च न्यायालय ने गुरुवार को खारिज कर दी. न्यायमूर्ति राजीव सहाय एंडलॉ ने कहा कि मीनाक्षी चंडेला की याचिका इस स्तर पर विचारयोग्य नहीं है क्योंकि सिरसा ने अभी तक उपचुनाव के लिए सिर्फ नामांकन भरा है. याचिकाकर्ता मीनाक्षी चंडेला खुद कांग्रेस के टिकट पर उपचुनाव लड़ रही हैं.
  • MCD Election 2017 : बीजेपी के चुनाव प्रचार अभियान की लॉन्चिंग आज, अध्यक्ष ने गाया जिंगल
    दिल्ली नगर निगम चुनाव के लिए बीजेपी आज अपने प्रचार अभियान को लॉन्च करेगी. बीजेपी ने इसके लिए बाकायदा एक कार्यक्रम का आयोजन किया है जिसमें मीडिया को भी बुलाया गया है. इस कार्यक्रम में बीजेपी अपने चुनाव प्रचार के लिए रेडियो जिंगल, दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी का संदेश, नगर निगम चुनाव के लिए टैगलाइन आदि लॉन्च करेगी.
  • MCD Election 2017 : आज से प्रचार के लिए मैदान में उतरेंगे सीएम अरविंद केजरीवाल
    आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दिल्ली नगर निगम चुनाव के लिए शुक्रवार से प्रचार के लिए मैदान में उतरेंगे. वे दिल्ली के बुराड़ी में एक जनसभा को संबोधित कर अपने प्रचार अभियान की शुरुआत करेंगे. बताया जा रहा है कि केजरीवाल 23 अप्रैल को होने वाले दिल्ली नगर निगम चुनाव के लिए दो से तीन दर्जन सभाएं करेंगे.
  • अरविंद केजरीवाल को पंजाब में हमने हराया, राजौरी गार्डन में आप हरा दो : कैप्टेन अमरिंदर सिंह
    पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टेन अमरिंदर सिंह ने गुरुवार को कांग्रेस कार्यकर्ताओं से कहा कि केजरीवाल को पंजाब में हमने हराया और यहां आप हरा दो. दिल्ली कांग्रेस की तरफ से राजौरी गार्डन विधानसभा क्षेत्र में आयोजित स्वागत समारोह में अमरिंदर सिंह ने कहा 'केजरीवाल का सफाया हमने कर दिया. जो कसर बची है वह यहां निकाल दो.'
  • मोहन भागवत के इनकार के बाद अब राष्ट्रपति पद के लिए आगे आया रतन टाटा का नाम
    भारत के अगले राष्ट्रपति के रूप में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के नाम की चर्चा जोरशोर से चल रही थी लेकिन भागवत ने राष्ट्रपति बनने से इनकार कर दिया है. इसके बाद अब एक और नाम की चर्चा तेज है. संघ के करीबी बता रहे हैं कि एनडीए से संभावित नामों में उद्योगपति रतन टाटा का नाम सबसे आगे चल रहा है. आरएसएस के सरसंघचालक मोहन भागवत ने स्पष्ट कर दिया कि वे कतई राष्ट्रपति नहीं बनने वाले.
  • महाराष्ट्र में किसानों की बदहाली जानने के लिए एसी बस में कांग्रेस की संघर्ष यात्रा!
    किसानों के मसले सुनने के लिए महाराष्ट्र में विपक्ष की संघर्ष यात्रा नया विवाद लेकर चल रही है. इस विवाद के केंद्र में है वह एयर कंडीशंड बस जिसमें से विपक्षी दलों के विधायक संघर्ष यात्री बनकर सफर कर रहे हैं. इस बस पर लगा मर्सिडीज बेंज का स्टीकर ही बस के आलीशान होने का अहसास करा रहा है.
  • अमित शाह ने कहा- नरेंद्र मोदी का विजय रथ नवंबर में गुजरात पहुंचेगा, जीत का भरोसा जताया
    उत्तर प्रदेश में जीत का जश्न मनाकर गुजरात में बीजेपी कार्यकर्ताओं का उत्साह बढ़ाने के लिए अमित शाह का गुजरात आगमन हुआ. यहां पार्टी ने उनका जोरदार स्वागत किया. इस मौके पर पूरे राज्य के करीब एक लाख कार्यकर्ता जुटे. लेकिन जब गुजरात में भाजपा में भी इस चुनावी जीत का फायदा उठाने के लिए जल्द चुनाव की सुगबुगाहट तेज है तब अमित शाह ने इसे खारिज करते हुए नवम्बर में ही चुनाव की संभावना व्यक्त की. उन्होंने कहा कि ''मित्रो नरेंद्र भाई के नेतृत्व में चल रहा भारतीय जनता पार्टी का विजय रथ घूमते-घूमते नवम्बर में गुजरात आने वाला है. मैं आपसे पूछना चाहता हूं कि जब भाजपा का रथ गुजरात आ रहा है तो क्या भाजपा कार्यकर्ता तैयार हैं. मोदी साहब से कह दूं.''
  • जब लोकसभा में सदस्यों ने मुलायम सिंह यादव से पूछा, 'मोदीजी के कान में क्या कहा था?
    समाजवादी पार्टी के पूर्व अध्यक्ष मुलायम सिंह ने योगी आदित्यनाथ के शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कान में कुछ कहा था. उसी दिन से इस बात को लेकर चर्चा मीडिया से लेकर सत्ता के गलियारों में चर्चा का केंद्र है कि आखिर मुलायम सिंह ने पीएम मोदी से क्या कहा था. यहां तक कि सोशल मीडिया पर भी इस संबंध में कई पोस्ट शेयर की गईं. कई लोगों ने इस मामले की तुलना कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा? इस प्रश्न से करना शुरू कर दिया. कटप्पा वाले यक्ष प्रश्न की तरह सोशल मीडिया में यह सवाल रहा कि मुलायम और मोदी के बीच क्या बातचीत हुई.
  • बिहार : तेजप्रताप ने आरएसएस और हिंदू वाहिनी सेना का मुकाबला करने के लिए 'डीएसएस' बनाया
    माना जाता है कि कांग्रेस ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के पदचिन्हों पर चलकर कांग्रेस सेवादल का गठन किया था. अब बिहार में राष्ट्रीय जनता दल आरएसएस की तर्ज पर डीएसएस यानि कि धर्मनिरपेक्ष सेवक संघ का गठन कर लिया है. पार्टी के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव के पुत्र और प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री तेजप्रताप यादव ने मंगलवार को डीएसएस के गठन की घोषणा की. उनका कहना है कि इस संगठन का विस्तार राष्ट्रीय स्तर पर किया जाएगा.
  • MCD Election 2017 : योगी और जेटली से लेकर गीता-बबीता तक बीजेपी के कई स्टार प्रचारक
    दिल्ली में चुनावी माहौल कुछ ऐसा बन चुका है कि लगता है जैसे यह एमसीडी के नहीं, लोकसभा या विधानसभा के चुनाव हों. दिल्ली एमसीडी में बीजेपी ने स्टार प्रचारकों की जो लिस्ट तैयार की है, उसमें कई बड़े केंद्रीय मंत्रियों के अलावा राज्यों के मुख्यमंत्रियों के भी नाम हैं. इसके अलावा संभव है कि जाने-माने खिलाड़ी भी दिल्ली के लोगों से वोट मांगने जाएं. यूपी की शानदार सफलता के बाद योगी आदित्यनाथ दिल्ली नगर निगम में भी अपना करिश्मा आजमाएंगे. बीजेपी ने उन्हें भी स्टार प्रचारकों की लिस्ट में रखा है.
  • एमसीडी चुनाव : टिकट के लिए कांग्रेसी कर रहे प्रदर्शन, पार्टी ने बीजेपी पार्षद को हाथ थमाया
    बीजेपी के गोविंदपुरी से निगम पार्षद चंद्रप्रकाश मंगलवार को कांग्रेस में शामिल हो गए हैं. पार्टी के नेताओं ने दिल्ली कांग्रेस के मुख्यालय में बीजेपी पार्षद को पार्टी में शामिल कराया. इस मौके पर बीजेपी छोड़कर आए चंद्रप्रकाश ने कहा कि 'मैं जहां से आता हूं उस इलाके में 70 से 80 फीसदी झुग्गी झोपड़ी हैं. वहां के लोगों के लिए वहां कांग्रेस के दौर में मकान बने लेकिन जब से कांग्रेस सत्ता से गई और आम आदमी पार्टी सत्ता में आई तब से वहां मकान बनने का काम रुक गया. जिन लोगों ने मुझको जिताया उन लोगों के लिए मैं कांग्रेस में आ गया हूं ताकि मेरे क्षेत्र में विकास हो सके.'
  • ममता बनर्जी ने उत्तर प्रदेश में हालिया घटनाओं पर चिंता जतायी
    उत्तर प्रदेश में हो रही हालिया घटनाओं पर चिंता जताते हुए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि सरकार को सभी के लिए काम करना चाहिए और ‘‘सबका साथ, सबका विकास’’ नारे को अक्षरश: लागू किया जाना चाहिए.
  • एमसीडी चुनाव 2017 : दिल्ली में गरजेंगे 14 केंद्रीय मंत्री, योगी आदित्यनाथ सहित 5 मुख्यमंत्री
    दिल्ली का एमसीडी चुनाव बीजेपी के लिए कितना अहम होता जा रहा है इस बात का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पार्टी ने न केवल नए चेहरों पर दांव खेलने का मन बनाया है बल्कि दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार और कांग्रेस को पटखनी देने के लिए पूरी केंद्र सरकार (सिर्फ प्रधानमंत्री को छोड़कर) को ही मैदान में उतारने की घोषणा हो गई है. दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी ने आज दिल्ली के स्थानीय निकाय चुनाव के लिए पार्टी के स्टार प्रचारकों की सूची जारी की है. इस सूची में 14 केंद्रीय मंत्रियों के नाम है. यानी केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के 14 मंत्री दिल्ली के स्थानीय निकाय चुनाव में पार्टी के प्रत्याशियों के लिए वोट मांगेंगे. कहा जा रहा है कि ये नेता अलग अलग क्षेत्रों में रैलियों से लेकर जनसंपर्क के कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे.
  • ट्विटर पर फिसले, फिर फिसले दिग्विजय सिंह, इसलिए आ गए आलोचकों के निशाने पर
    कांग्रेस पार्टी के महासचिव दिग्विजय सिंह अकसर अपने बयानों के चलते मीडिया की सुर्खियों में आ जाते हैं. सोशल मीडिया के दौर में ट्विटर फेसबुक के जरिए भी जहां खबरें बन रही हैं वहीं एक बार फिर दिग्विजय सिंह ने हेडलाइंस में जगह बनाई है. ट्विटर पर एक ट्वीट से दिग्विजय सिंह फिर अपने आलोचकों के निशाने पर आ गए. अपने ट्विटर हैंडल पर कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह एक ट्वीट को लेकर चर्चा में आए हैं. दरअसल, उन्‍होंने एक वीडियो पर ट्विटर पर कुछ पोस्‍ट किया था. यह वीडियो कांग्रेस के पूर्व सांसद राजकुमारी रतना सिंह द्वारा बनाया गया गया था. इस वीडियो को विस्तार देने के लिए में उन्‍होंने जो लिखा, अब खबरों में छा गया है.
  • क्या कोई मंत्री पार्ट टाइम जॉब कर सकता है? सिद्धू का नाम लिए बिना राज्यसभा में उठा सवाल
    राज्यसभा में आज इस बात को लेकर सवाल उठे कि क्या कोई मंत्री अपनी जिम्मेदारियों के अलावा अन्य अंशकालिक काम कर सकता है. उच्च सदन में सपा नेता नरेश अग्रवाल ने नवजोत सिंह सिद्धू का नाम लिए बिना यह मुद्दा व्यवस्था के प्रश्न के नाम पर उठाया और कहा कि मीडिया में पंजाब को लेकर इस तरह के एक मामले की चर्चा हो रही है. सिद्धू हाल में पंजाब में अमरिन्दर सिंह नीत कांग्रेस की नवगठित सरकार में मंत्री बने हैं और वह इस बात पर कायम हैं कि वह एक टीवी शो में काम करना जारी रखेंगे.
  • गुजरात में सियासी गेम! हार्दिक पटेल ने किया समर्पण लेकिन पुलिस ने नहीं किया गिरफ्तार
    गुजरात में पाटीदार आरक्षण आंदोलन के नेता हार्दिक पटेल सोमवार सुबह अहमदाबाद क्राइम ब्रांच पहुंचे. दो मकसद लेकर वो पहुंचे थे. एक तो उन्हें राजद्रोह मामले में जमानत के नियम के तौर पर हर सोमवार क्राइम ब्रांच में हाजरी लगाना अनिवार्य है, सो वो हाजरी लगाने भी पहुंचे थे. साथ ही कुछ दिन पहले अहमदाबाद के वस्त्राल इलाके के भाजपा पार्षद परेश पटेल ने हार्दिक पटेल समेत कुछ पटेल युवाओं पर आरोप लगाया था कि उन्होंने उनके घर पर देर रात हमला किया, उन्हें जान से मारने की धमकी दी और साथ में काफी अभद्र भाषा का प्रयोग भी किया.
  • हाउस टैक्स माफ करने का अधिकार दिल्ली सरकार के पास है ही नहीं : दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी का अरविंद केजरीवाल के वादे पर पलटवार
    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के हाउस टैक्स माफ करने के बयान को दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी ने ये कह कर उलट दिया कि डीएमसी एक्ट 113ए में स्पष्ट लिखा है कि हाउस टैक्स मैनडेट्री है. कोई माफ कर ही नहीं सकता. तिवारी ने कहा कि अगर उसको खत्म करना हो तो उसके लिए पार्लियामेंट में 2/3 बहुमत से बिल को पास करना पड़ेगा. दो तिहाई बहुमत से पास करना पड़ेगा 113ए में लिखा हुआ है.
  • एमसीडी चुनाव 2017: दिल्ली में आप और कांग्रेस का गणित बिगाड़ सकती है AIMIM, 50 सीटों पर लड़ेगी चुनाव
    महाराष्ट्र में हाल के निकाय चुनावों में अपनी उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन करने के बाद असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) अब दिल्ली नगर निगम के चुनाव में भी कदम रखने जा रही है और वह 50 ऐसी सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े कर रही है जहां मुस्लिम आबादी अच्छीखासी है. एआईएमआईम ने पहले दिल्ली के तीनों निगमों की सभी 272 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारने का मन बनाया था, लेकिन अपने सर्वेक्षण के आधार पर उसने सिर्फ 50 सीटों पर उम्मीदवार उतारने का फैसला किया.
  • दिल्ली की बीआरटी खत्म करने के बाद फिर अरविंद केजरीवाल सरकार की नए बीआरटी कॉरिडोर बनाने की योजना
    दिल्ली सरकार बीआरटी कॉरिडोर बनाने के लिए नए सड़क मार्गों की पहचान करेगी. शीला दीक्षित सरकार द्वारा बनाए गए बीआरटी कॉरिडोर को उनके 'खराब डिजाइन' के कारण खत्म कर दिया गया था जिसके महीनों बाद सरकार ने यह कदम उठाया है. दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग को इसका विस्तृत अध्ययन कराने के लिए कहा गया है कि कहां पर ये बस रैपिड ट्रांजिट (बीआरटी) कॉरिडोर बनाये जा सकते हैं.
  • गुजरात के पाटन में साम्प्रदायिक झड़प में एक व्यक्ति की मौत, छह घायल
    गुजरात के पाटन जिले में वडवाली गांव में शनिववार को एक साम्प्रदायिक झड़प में एक व्यक्ति की मौत हो गई और छह अन्य घायल हो गए. पुलिस ने भीड़ को तितर बितर करने के लिए हवा में कई गोलियां चलाई जिसने मकानों और वाहनों में आग लगा दी.

Advertisement

Advertisement