NDTV Khabar

BMC Election : मुंबई के चुनाव परिणाम पर सबकी नजरें, शिवसेना और भाजपा दोनों को जीत का भरोसा

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
BMC Election : मुंबई के चुनाव परिणाम पर सबकी नजरें, शिवसेना और भाजपा दोनों को जीत का भरोसा

मुंबई महानगरपालिका का चुनाव परिणाम गुरुवार को आएगा. बीएमसी भवन (फाइल फोटो).

खास बातें

  1. शिवसेना को 202 में से 110 सीटें मिलने की आशा
  2. बीजेपी अपने दम पर 108 सीटें जीतने को लेकर आश्वस्त
  3. महाराष्ट्र की राजनीति पर असर डालेगा बीएमसी चुनाव
नई दिल्ली:

बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) चुनाव की मतगणना गुरुवार को होगी. शिवसेना और भाजपा ने बुधवार को दावा किया कि वे बीएमसी चुनाव में अपने बूते जीत दर्ज कराएंगी. महाराष्ट्र में भाजपा-शिवसेना की गठबंधन सरकार है, लेकिन इन चुनाव में यह दोनों  सहयोगी दल आमने-सामने हैं. इस वजह से यह चुनाव रोचक है और लोगों की नजरें इसके परिणामों पर टिकी हैं. इस चुनाव के परिणाम महाराष्ट्र की भविष्य की राजनीति पर भी असर डालेंगे.   

मुंबई की 227 सदस्यीय महानगरपालिका के चुनाव के लिए मतदान मंगलवार को हुआ था. मतों की गिनती गुरुवार को होगी. महाराष्ट्र में मुंबई के अलावा नौ अन्य महानगरपालिकाओं के भी चुनाव हुए थे.

शिवसेना के सूत्रों का दावा है कि पार्टी के आंतरिक सर्वेक्षण में उसे 202 में से 110 सीटें मिलने की संभावना है. उधर, बीजेपी के सूत्रों का कहना है कि उनकी पार्टी अपने दम पर 108 सीटें जीतने को लेकर आश्वस्त है. निकाय चुनावों में जीत के लिए 114 सीटों की जरूरत है.  


टिप्पणियां

महाराष्ट्र में मंगलवार को 10 महानगरपालिकाओं, 11 जिला परिषदों और 118 पंचायत समितियों के चुनाव के लिए मतदान हुआ था. चुनाव प्रचार में सबसे ज़्यादा जोर एशिया के सबसे अमीर निकाय मुंबई महानगरपालिका में लगा. इसकी चर्चा भी जमकर चलती रही.

पिछले दो दशक में पहली बार ऐसा मौका आया जब बीजेपी और शिवसेना ने यह चुनाव अलग-अलग चुनाव लड़ा. इस चुनाव में इन दोनों दलों के अलावा कांग्रेस, एनसीपी और मनसे भी मैदान में हैं. महानगरपालिका की 1268 सीटों के लिए कुल 9,208 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला गुरुवार को होगा. फिलहाल बीएमसी में शिवसेना के पास 89 सीटें, बीजेपी के पास 32, कांग्रेस के पास 51 और एनसीपी के पास 14 सीटें हैं.
(इनपुट एजेंसी से भी)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement