NDTV Khabar
होम | राजनीति

राजनीति

  • एचडी कुमारस्वामी का PM नरेंद्र मोदी पर पलटवार - क्या BJP का नीतीश कुमार से गठबंधन पवित्र है?
    कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा विपक्षी गठबंधन को मिलावट की संज्ञा देने पर पलटवार किया है. उन्होंने कहा कि सहयोगी दलों के रूप में BJP की पसंद कहीं ज्यादा संदिग्ध है. एचडी कुमारस्वामी कहते हैं कि ''बिहार में जनादेश के बाद नरेंद्र मोदी और नीतीश कुमार का गठबंधन क्या पवित्र गठबंधन है?'' JDS नेता कुमारस्वामी आगे कहते हैं कि BJP का AIADMK के साथ गठजोड़ का प्रयास भी उतना ही संदिग्ध है.
  • प्रियंका गांधी वाड्रा: अपना भी टाइम आएगा
    तीन दिनों के अपने लखनऊ प्रवास के दौरान प्रियंका ने दिन रात बैठकें करके करीब चार हजार कांग्रेस कार्यकर्ताओं से मुलाकात की. यदि उत्तर प्रदेश के कांग्रेस अध्यक्ष राज बब्बर की माने तो प्रियंका ने पूर्वी उत्तर प्रदेश के चार हजार कार्यकत्ताओं से मुलाकात कर इन ईलाकों के लिए एक खाका तैयार कर लिया है और उनके पास एक रणनीति भी है जो कांग्रेस को इन ईलाकों में फिर से जिंदा कर सकती है.
  • बिहार में बोले PM मोदी- जो आग आपके दिल में है, वही मेरे दिल में भी है
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पटना के शहरी क्षेत्र में 3,200 वर्ग किमी में 9. 75 लाख घरों में पीएनजी तथा वाहनों के लिए सीएनजी आपूर्ति योजना का उद्घाटन किया जबकि यहां बाढ़, सुल्तानगंज तथा नवगछिया में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट योजना का भी शिलान्यास किया. इस मौके पर प्रधानमंत्री विभिन्न स्थानों के लिए 1427.14 करोड़ रुपए की लागत से 22 अटल नवीकरण और शहरी परिवर्तन मिशन (अमृत) परियोजनाओं का भी शिलान्यास किया.
  • लोकसभा चुनाव से पहले बिहार में जातियों को साधने में जुटे सियासी दल, ऐसे बनाई रणनीति
    भारतीय जनता पार्टी नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) हो या राष्ट्रीय जनता दल नीत महागठबंधन (Mahagathbandhan), दोनों गठबंधनों के बीच पिछड़े वर्ग से आने वाले मतदाताओं को लुभाने की होड़ मची हुई है. भाजपा ने 15 फरवरी को पटना में 'ओबीसी मोर्चा' की दो दिवसीय सभा का आयोजन कर रखा था. हालांकि, जम्मू एवं कश्मीर में हुए आतंकी हमले के बाद सभा स्थगित कर दी गई. दूसरी तरफ विधानसभा में विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव भी 'बेरोजगारी हटाओ, आरक्षण बढ़ाओ' अभियान के तहत पूरे प्रदेश का दौरा कर रहे हैं.
  • पुलवामा हमला: मंत्री जितेंद्र सिंह के घाटी के नेताओं को निशाना बनाने पर बहस शुरू
    पुलवामा में हुआ आतंकी हमला उड़ी में हुए हमले से ज्यादा विनाशकारी, उड़ी में सितंबर 2016 में हुए हमले में 19 जवान शहीद हो गए थे. तब चार आतंकियों ने सीआरपीएफ के कैंप को निशाना बनाया था. जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए भीषण आतंकी हमले के चंद घंटे बाद ही केद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह के बयान के साथ राजनीतिक बहस शुरू हो गई है.
  • पीएम मोदी के लिए कामना : ममता बनर्जी ने कहा, मुलायम सिंह बूढ़े हो गए; उन्हें छोड़ दीजिए
    समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव द्वारा संसद में नरेंद्र मोदी के फिर से प्रधानमंत्री बनने की कामना करने पर तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने प्रतिक्रिया जताई है. उन्होंने कहा है कि मुलायम सिंह अब बूढ़े हो गए हैं.
  • AAP से हाथ मिलाने के लिए विपक्षी दलों ने राहुल से की पैरवी तो दिया यह जवाब
    सूत्रों के मुताबिक महागठबंधन नेताओं की बैठक में दिल्ली और यूपी पर भी चर्चा हुई है. उनके मुताबिक महागठबंधन के नेताओं ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) से कहा की दिल्ली में अगर आम आदमी पार्टी- कांग्रेस मिलकर नहीं लड़ेंगी तो इससे भाजपा (BJP) को सीधा फायदा होगा. दिल्ली में त्रिकोणीय मुकाबला है. अगर आप और कांग्रेस ने मिलकर चुनाव नहीं लड़ा तो बाजी भाजपा निकाल लेगी.
  • कांग्रेस के साथ गठबंधन के सवाल पर बोले CM केजरीवाल- उन्होंने लगभग मना कर दिया
    आगामी लोकसभा चुनाव के लिए विपक्ष की रणनीति के लिए एनसीपी नेता शरद पवार के घर हुई बैठक में अरविंद केजरीवाल शामिल थे. इस बैठक में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी थे. बैठक के बाद राहुल गांधी के बयान से संकेत मिला है कि पश्चिम बंगाल और दिल्ली में कांग्रेस अकेले चुनाव लड़ेगी. पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की टीएमसी और दिल्ली में अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी की सरकार है. राहुल गांधी ने कहा था, 'एक दूसरे के खिलाफ भी चुनाव लड़ेंगे.'
  • जब एचडी देवेगौड़ा ने बताया, 'PM मोदी के जीतने पर सांसद पद से इस्तीफा देना चाहता था, लेकिन...'
    16वीं लोकसभा (16th Lok Sabha) की अंतिम बैठक के दौरान पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा (HD Deve Gowda) ने अपने भाषण में कहा कि हालांकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ही उन्हें सांसद पद पर बने रहने के लिए कहा, क्योंकि वह सदन के वरिष्ठ सदस्यों में से एक हैं. इस बैठक के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) सहित कई दलों के नेताओं ने अपने अनुभव तथा विचार व्यक्त किए.
  • गुजरात के इस गांव से चुनावी बिगुल फूंकने जा रहे हैं राहुल गांधी: इंदिरा, राजीव और सोनिया ने यहीं से शुरुआत कर पाई थी सत्ता
    गुजरात विधानसभा चुनाव के बाद राहुल गांधी का यह पहला दौरा है. विधानसभा चुनाव में राहुल ने खूब जोर-शोर से प्रचार किया था. हालांकि 182 विधानसभा सीटों में से भाजपा ने 99 और कांग्रेस ने 77 सीटों पर जीत दर्ज की थी. पार्टी से जुड़े एक सूत्र ने कहा था कि लोकसभा चुनाव से पहले कार्यकर्ताओं में जोश भरने के लिए कांग्रेस यहां एक कार्यसमिति की बैठक भी करेगी. कांग्रेस 2014 लोकसभा चुनाव में यहां अपना खाता भी नहीं खोल पाई थी क्योंकि भाजपा ने सभी 26 सीटों पर जीत दर्ज की थी.
  • गठबंधन की राह पर NCP और MNS, अजित पवार ने राज ठाकरे से की मुलाकात
    लोकसभा चुनावों के लिए महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (MNS) के साथ गठजोड़ किए जाने की पैरवी करने के एक दिन बाद, NCP नेता अजित पवार ने बुधवार को राज ठाकरे से मुलाकात की.
  • मुलायम सिंह की पीएम मोदी के लिए कामना : सपा हुई दुखी, कांग्रेस को अपना फायदा नजर आया
    समाजवादी पार्टी के नेता मुलायम सिंह यादव ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि मोदी ने सबके साथ मिलकर काम किया है और वह उनके फिर से प्रधानमंत्री बनने की कामना करते हैं. उनके इस बयान पर जहां समाजवादी पार्टी ही हैरत में पड़कर दुखी हो गई वहीं कांग्रेस ने कहा कि इस बयान से बीजेपी को नहीं कांग्रेस को फायदा मिलेगा.
  • बिहार : विपक्षी आरजेडी की दो मांगों का सीएम नीतीश कुमार ने किया समर्थन
    बिहार विधानसभा पूरे देश में अगली जनगणना जातिगत आधार पर कराने की मांग करते हुए एक प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजेगी. यह घोषणा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को बिहार विधानसभा में राज्यपाल के अभिभाषण पर जवाब देते हुए कही.
  • विपक्ष की रैली में दिल्ली आईं ममता बनर्जी तो लगे पोस्टर- दीदी यहां खुलकर मुस्कुराइए, आप लोकतंत्र में हैं
    AAP के दिल्ली संयोजक गोपाल राय ने बताया कि रैली में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee), आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू, पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा, नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता फारूक अब्दुल्ला और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी प्रमुख शरद यादव हिस्सा लेंगे. उन्होंने बताया, समाजवादी पार्टी, DMK, RJD, RLD और अन्य पार्टियों के नेता भी महारैली को संबोधित करेंगे. उनसे पूछा गया कि क्या कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) भी रैली में शिरकत कर रहे हैं तो दिल्ली सरकार में मंत्री राय ने कहा कि उन्हें निमंत्रण भेजा गया है.
  • प्रियंका गांधी की 16 घंटे चली बैठक सुबह 5.30 बजे हुई खत्म, कहा- मुझसे नहीं, राहुल से है PM मोदी का मुकाबला
    प्रियंका गांधी ने कहा कि उनका मुकाबला प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) से नहीं है, उन्हें कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) टक्कर देंगे. करीब 16 घंटे तक चली बैठकों के बाद बुधवार सुबह करीब पांच बजे मीडिया से बातचीत में जब प्रियंका से पूछा गया कि क्या उनका मुकाबला प्रधानमंत्री मोदी से होगा? उन्होंने कहा, 'मेरे से नहीं, राहुल जी से उनका मुकाबला होगा. राहुल लड़ तो रहे हैं.'
  • क्या BJP जीत पाएगी 2019 का चुनाव? PM नरेंद्र मोदी के भाई ने दिया यह जवाब
    उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि प्रियंका गांधी का राजनीति में प्रवेश चुनाव में कांग्रेस की मदद नहीं कर पाएगा. बता दें, प्रियंका गांधी वाड्रा ने हालही सक्रिय राजनीति में एंट्री मारी है. कांग्रेस ने उन्हें महासचिव बनाया है और पूर्वी उत्तर प्रदेश की कमान सौंपी है. महासचिव का पदभार संभालने के बाद प्रियंका गांधी ने सोमवार को लखनऊ में रोड शो किया. रोड शो के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, ज्योतिरादित्य सिंधिया और राजबब्बर भी उनके साथ मौजूद थे.
  • संसद Live: राज्यसभा अनिश्चितकाल के लिए स्थगित, पेश नहीं हो सके तीन तलाक और नागरिकता संशोधन बिल
    राज्यसभा में मानव तस्करी (रोकथाम, संरक्षण और पुनर्वास) विधेयक, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फूड टेक्नोलॉजी, एंटरप्रेन्योरशिप एंड मैनेजमेंट बिल, पर्सनल लॉ (संशोधन) विधेयक, उपभोक्ता संरक्षण विधेयक, कंपनी (संशोधन) विधेयक, मध्यस्थता एवं सुलह (संशोधन) विधेयक, नई दिल्ली अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता केंद्र विधेयक, आधार और अन्य कानून (संशोधन) विधेयक, और संविधान (अनुसूचित जनजाति) आदेश (तीसरा संशोधन) विधेयक पेश किए जाएंगे.
  • कांग्रेस ने हग डे के दिन राहुल गांधी और PM मोदी का वीडियो शेयर कर BJP पर साधा निशाना, कहा- गले लगाइए
    Hug Day 2019 के मौके पर कांग्रेस ने इंस्टाग्राम पर पिछले साल जुलाई का एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को गले लगा रहे हैं. वीडियो के साथ लिखा है, 'आज भाजपा को हमारा सीधा संदेश: गले लगाइए, नफरत मत कीजिए.' 13 घंटे में अभी तक इस वीडियो को करीब 50 हजार लोग देख चुके हैं, वहीं करीब 14 हजार लोगों ने इसे लाइक किया है.
  • मांझी बोले- कुशवाहा से कम नहीं चाहिए सीटें, नहीं माने तो करेंगे दूसरे विकल्प पर विचार
    एनडीए छोड़कर महागठबंधन में शामिल हुए मांझी से यह पूछे जाने पर कि महागठबंधन से नाता तोडने पर उनके पास दूसरा विकल्प क्या होगा, उन्होंने इस बारे में कुछ भी तत्काल कहने से इंकार करते हुए कहा, ‘विकल्प पर पार्टी के भीतर बात होगी. आगामी 18 फरवरी को पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक है.’ उन्होंने कहा कि किसी भी स्थिति में हम लोग कुशवाहा की पार्टी से अधिक सीट पाने की बात करेंगे. मांझी ने कहा, ‘कुशवाहा कुछ दिन पहले महागठबंधन में शामिल हुए हैं जबकि हम सेक्युलर पहले से महागठबंधन में शामिल है. ऐसे में अगर उनसे कम सीट पर हम सेक्युलर को चुनाव लडने के लिए कहा जाएगा तो यह कैसे संभव होगा.’ उन्होंने कहा कि यह मायने नहीं रखता, ‘हमें एक, दो या दस सीट मिलती है बल्कि हमें कुशवाहा जी से अधिक सीट मिलनी चाहिए.’
  • कोलकाता के बाद दिल्ली में एकजुट  होगा विपक्ष, 'आप' की महारैली आज
    कोलकाता के बाद अब राजधानी दिल्ली में मोदी सरकार के खिलाफ विपक्ष एकजुट हो रहा है. दिल्ली के जंतर मंतर पर बुधवार को दोपहर में आम आदमी पार्टी के नेतृत्व में विपक्ष का बड़ा विरोध प्रदर्शन होगा. आम आदमी पार्टी ने इसको 'तानाशाही हटाओ लोकतंत्र बचाओ सत्याग्रह' का नाम दिया है.
12345»

Advertisement