Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar
होम | राजनीति

राजनीति

  • महाराष्ट्र सरकार में तकरार : उद्धव ठाकरे ने भीमा कोरेगांव हिंसा मामले की जांच NIA को सौंपी, शरद पवार हुए नाराज
    महाराष्ट्र की गठबंधन सरकार में शामिल दलों के बीच सामंजस्य में कमी फिर सामने आई है. शिवसेना के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने एक ऐसा कदम उठाया है जिसका शिवसेना के सहयोगी दल राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के प्रमुख शरद पवार ने मुखरता से विरोध किया था. पिछले महीने महाराष्ट्र सरकार ने भीमा कोरेगांव हिंसा (Bhima-Koregaon Violence) की जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) को सौंपे जाने का विरोध किया था. लेकिन अब मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने इसकी मंजूरी दे दी है. हालांकि महाराष्ट्र सरकार के इस कदम को एनसीपी प्रमुख शरद पवार (Sharad Pawar) ने गलत बताया है.
  • दिल्ली में शानदार जीत हासिल करने वाले अरविंद केजरीवाल से मिले जावेद अख्तर, कही यह बात...
    दिल्ली विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी (AAP) की एकतरफा जीत पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) को निरंतर बधाइयां मिल रही हैं. शुक्रवार को विख्यात फिल्म संवाद लेखक और गीतकार जावेद अख्तर (Javed Akhtar) ने आम आदमी पार्टी के संयोजक और सीएम अरविंद केजरीवाल से उनके निवास पर पहुंचकर मुलाकात की. जावेद अख्तर ने उन्हें दिल्ली विधानसभा चुनाव में शानदार जीत पर बधाई दी. अख्तर ने 'आप' के सांसद संजय सिंह (Sanjay Singh) से भी भेंट की और उन्हें मुबारकबाद दी.
  • नेहरू-पटेल संबंधों को लेकर जंग, रामचंद्र गुहा ने कहा- फेक न्यूज़ को प्रमोट करना विदेश मंत्री का काम नहीं
    नेहरू-पटेल के बीच टकराव का जो सिद्धांत पेश किया जाता है, उसको एक नई छौंक मिली है. नारायणी बासु ने वीपी मेनन की जो जीवनी लिखी है, उसमें बताया है कि नेहरू, कैबिनेट से पटेल को बाहर रखना चाहते थे. इसको लेकर अब ट्विटर जंग शुरू हो गई है. जवाहरलाल नेहरू नहीं चाहते थे कि सरदार पटेल को आजादी के बाद पहली कैबिनेट में शामिल किया जाए. नारायणी बासु ने पूर्व नौकरशाह वीपी मेनन की जो जीवनी लिखी है, उसमें ये दावा किया है.
  • दिल्ली के बाद इस राज्य में भी मुफ्त हो सकती है बिजली, योजना के लिए अध्ययन करने का आदेश
    दिल्ली विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी की जीत में बिजली-पानी मुफ्त योजना का अहम योगदान माना जा रहा है. इसलिए दिल्ली सरकार की तरह महाराष्ट्र सरकार भी अब मुफ्त बिजली देने पर विचार कर रही है. लेकिन तीन अलग-अलग पार्टियों की गठबंधन सरकार होने की वजह से इस मुद्दे पर आपस में सहमति नहीं बन पा रही है.
  • Delhi Election Result: AAP को 62 सीटें, दिल्‍ली बोली 'और 5 साल लगे रहो केजरीवाल'
    Delhi Election Results 2020: दिल्ली विधानसभा चुनाव के नतीजे आज घोषित किए जाएंगे. मतगणना सुबह आठ बजे शुरू होगी. चुनाव परिणाम दोपहर तक आने की संभावना है. दिल्ली में कुल 70 विधानसभा सीटें हैं. इस चुनाव में कुल 672 उम्मीदवार मैदान में हैं जिनके भाग्य का फैसला आज सामने आ जाएगा. चुनाव में मुख्य मुकाबला आम आदमी पार्टी (AAP), भारतीय जनता पार्टी (BJP) और कांग्रेस (Congress) के बीच हुआ है. मतदान पश्चात आए सभी एक्जिट पोल में आम आदमी पार्टी (आप) को दोबारा दिल्ली की सत्ता मिलने की संभावना जताई गई है.
  • कांग्रेस ने दिए अपने 'ऑस्कर अवार्ड', पीएम मोदी समेत कई नेताओं का नॉमिनेशन, विजेताओं में ये शामिल
    कांग्रेस ने सोमवार को ट्विटर पर अपना 'ऑस्कर' शो आयोजित कर डाला. कांग्रेस ने इस पुरस्कार समारोह की मेजबानी की और अपने राजनीतिक विरोधियों को 'पुरस्कार' भी दिए. पुरस्करों से नवाजे गए नेताओं में पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष मनोज तिवारी शामिल हैं. विपक्षी दल कांग्रेस ने सोमवार की सुबह लॉस एंजिल्स में अकादमी पुरस्कार समारोह समाप्त होने के तुरंत बाद दुनिया के इस सबसे प्रतिष्ठित फिल्म पुरस्कारों के अपने संस्करण को ट्विटर पर पोस्ट किया. इसमें चार श्रेणियां थीं जिसमें प्रत्येक में तीन नामांकित थे.
  • Delhi Election Results 2020: दिल्ली विधानसभा चुनाव के ताजा अपडेट और नतीजे ऐसे जानें...
    Assembly Election Results 2020 Delhi : दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 के परिणाम आज घोषित किए जाएंगे. इस केंद्र शासित प्रदेश (यूटी) के लोगों ने आठ फरवरी को वोट डाले थे. देश और दिल्ली के मौजूदा राजनीतिक माहौल को देखते हुए, दिल्ली के चुनाव परिणाम इस केंद्र शासित प्रदेश ही नहीं बल्कि देश भर के लिए महत्वपूर्ण हैं. इस चुनाव में मौजूदा मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनकी आम आदमी पार्टी, पीएम नरेंद्र मोदी की भारतीय जनता पार्टी और सोनिया गांधी की अगुवाई वाली कांग्रेस के बीच मुख्य मुकाबला हुआ है. जानिए, ऑनलाइन और मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से आप दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 के नतीजों को कैसे ट्रैक कर सकते हैं.
  • दिल्ली चुनाव : AAP ने लगाया EVM से छेड़छाड़ की कोशिश का आरोप, संजय सिंह ने शेयर किए वीडियो
    आम आदमी पार्टी (आप) ने शनिवार को दावा किया कि उसे सूचना मिली है कि कुछ अधिकारियों ने इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों (EVM) को अनधिकृत रूप से ले जाने की कोशिश की. आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने ANI को बताया कि "मनीष सिसोदिया, गोपाल राय, प्रशांत किशोर और मैंने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ बैठक की. सूचना मिली कि कई स्थानों पर अधिकारियों ने अनधिकृत रूप से ईवीएम को ले जाने की कोशिश की.''
  • Delhi Election 2020 : दिल्ली विधासभा चुनावों के लिए शुरू हुई वोटिंग, 70 सीटों पर कुल 652 उम्मीदवार मैदान में
    Delhi Election Voting: दिल्ली में शनिवार को विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग शुरू हो गई है. इस चुनाव के जरिए जहां आम आदमी पार्टी (AAP) को दोबारा सत्ता में आने की उम्मीद है वहीं बीजेपी (BJP) दिल्ली सरकार के सिंहासन पर काबिज होने की आशा लगाए है. मध्यप्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र और झारखंड जैसे प्रमुख राज्यों को खो चुकी भारतीय जनता पार्टी ने दिल्ली को हासिल करने के लिए इस बार काफी जोर लगाया है. कांग्रेस (Congress) भी इस बार दिल्ली में सफलता पाने की उम्मीद लगाए है. दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election) में इन तीनों दलों के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है.
  • दिल्ली विधानसभा चुनाव : केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह पर वोटरों को पैसा बांटने का आरोप, देखें-VIDEO
    दिल्ली के रिठाला में शुक्रवार को केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता गिरिराज सिंह एक ज्वेलरी शॉप पर गए. इस दौरान आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने उनका घेराव किया और मतदाताओं को पैसा बांटने का आरोप लगाया. इसके बाद वहां पुलिस पहुंची और तब गिरिराज सिंह वहां से रवाना हो गए. आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने बीजेपी पर विधानसभा चुनाव जीतने के लिए पैसे बांटने का आरोप लगाया है.
  • जामिया के प्रदर्शनकारी किसी कीमत पर हटने को तैयार नहीं, आंदोलन चला रही कमेटी की अपील भी ठुकराई
    जामिया मिल्लिाय इस्लामिया यूनिवर्सिटी के गेट पर धरना दे रहे छात्र और अन्य प्रदर्शनकारी वहां से हटने के लिए तैयार नहीं हैं. सीएए, एनआरसी और एनपीआर के खिलाफ लंबे समय से विरोध प्रदर्शन कर रहे आंदोलनकारियों ने पुलिस, यूनिवर्सिटी प्रशासन और यहां तक कि आंदोलन संचालित कर रही जामिया कोआर्डिनेशन कमेटी की अपील भी ठुकरा दी है. पुलिस और प्रशासन ने प्रदर्शनकारियों से दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए आठ फरवरी को होने वाले मतदान के मद्देनजर जमिया विश्वविद्यालय के गेट नंबर सात से हटने की अपील की है. पूर्व मंत्री व कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने भी आंदोलनकारियों से मुलाकात की लेकिन उन्होंने कहा कि वे एक इंच भी नहीं हटेंगे.
  • कर्नाटक : दस विधायक येदियुरप्पा कैबिनेट में शामिल किए जाएंगे, आज लेंगे शपथ
    कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने बुधवार को कहा कि कांग्रेस और जद (एस) छोड़कर भाजपा में शामिल होने वाले और पार्टी के टिकट पर विधानसभा उपचुनाव जीतने वाले दस विधायकों को बृहस्पतिवार को कैबिनेट विस्तार में मंत्री पद की शपथ दिलाई जाएगी. मुख्यमंत्री ने यहां संवाददाताओं से कहा कि पार्टी अध्यक्ष और दिल्ली में अन्य नेताओं के साथ विचार-विमर्श के बाद दस विधायकों को बृहस्पतिवार को मंत्री बनाने का निर्णय किया गया है.
  • अमित शाह का दावा, दिल्ली विधानसभा चुनाव के नतीजे सबको चौंका देंगे
    केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आठ फरवरी को होने वाले दिल्ली विधानसभा चुनाव को दो ''विचारधाराओं'' का मुकाबला करार देते हुए कहा कि चुनाव नतीजे सबको चौंका देंगे. शाह ने पूर्वी दिल्ली के कोंडली में एक चुनावी सभा में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी और कांग्रेस पर हमले जारी रखते हुए कहा कि उन्होंने अपनी ''वोटबैंक'' की राजनीति के डर से संशोधित नागरिकता कानून, अयोध्या में राम मंदिर और अनुच्छेद 370 के प्रावधान हटाने जैसे मुद्दों पर भाजपा का विरोध किया.
  • CAA के खिलाफ प्रदर्शन करने वालों पर सख्त कार्रवाई की मांग, छह सांसदों ने नोटिस दिया
    बीजेपी के छह सांसदों ने बुधवार को राज्यसभा में नोटिस देकर नागरिकता संशोधन कानून के ख़िलाफ़ प्रदर्शन करने वालों पर सख्त कार्रवाई की मांग की. उनका कहना है कि संसद द्वारा पास क़ानून के खिलाफ़ ऐसे प्रदर्शन ग़ैरक़ानूनी हैं. नागरिकता क़ानून के ख़िलाफ़ करीब दो महीने से देश के अलग-अलग हिस्सों में आंदोलन चल रहे हैं. शाहीन बाग़ दिल्ली में इस आंदोलन का चेहरा है. लेकिन अब बीजेपी के छह सांसदों ने इन प्रदर्शनों पर रोक लगाने की मांग करते हुए राज्यसभा के सभापति को नोटिस दिया है.
  • मध्यप्रदेश सरकार ने CAA के खिलाफ प्रस्ताव पारित किया, बीजेपी को पार्टी के नेता ने दिया झटका
    मध्यप्रदेश सरकार ने बुधवार को नागरिकता (संशोधन) अधिनियम के खिलाफ एक प्रस्ताव पारित किया और केंद्र से इसे वापस लेने का आग्रह किया. इस मामले में बीजेपी को एक और झटका मध्यप्रदेश के ही बीजेपी नेता अजीत बोरासी ने दिया है. कुछ दिनों पहले मैहर के बीजेपी विधायक नारायण त्रिपाठी ने भी सीएए के खिलाफ बयान दिया था. बुधवार को कैबिनेट की बैठक के बाद, जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा ने कहा ये कानून समानता के अधिकार और धर्मनिपेक्षता के साथ छेड़छाड़ करता है. सभी को समानता का अधिकार है. बाबा साहब अंबेडकर के संविधान के साथ छेड़छाड़ की गई.
  • अयोध्या में अगर ढांचा नहीं ढहा होता तो सच्चाई सामने नहीं आती : उमा भारती
    राम मंदिर आंदोलन की प्रमुख नेताओं में से एक मध्यप्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भारत ने बाबरी विध्वंस पर एक विवादित बयान देते हुए कहा है कि अगर वो ढांचा नहीं ढहा होता तो सच्चाई लोगों के सामने नहीं आई होती. पत्रकारों से बातचीत में उमा ने कहा "अगर संरचना नहीं हटाई गई होती, तो पुरातत्वविदों की टीम महत्वपूर्ण सबूतों का पता नहीं लगा पाती." पूर्व केंद्रीय मंत्री ने 6 दिसंबर, 1992 को भीड़ द्वारा अयोध्या में बाबरी मस्जिद के विध्वंस के बारे में पूछे गये सवाल के जवाब में ये बात कही.
  • BJP नेता कैलाश विजयवर्गीय बोले- नशा इतना भी न हो कि मोदी जी जैसे शादी ही न करें!
    अपने बयानों को लेकर अक्सर चर्चा में रहने वाले और विवादों को जन्म देने वाले बीजेपी के महासचिव कैलाश विजयवर्गीय (Kailash Vijayvargiya) ने फिर एक ऐसी बात कह दी जिसे लेकर विवाद शुरू हो गया है. मध्यप्रदेश के इंदौर में नशे के खिलाफ मैराथन दौड़ के बाद विजयवर्गीय ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को लेकर एक ऐसी बात कही जिससे विवाद पैदा हो गया. विजयवर्गीय ने कहा कि नशे में रहना अच्छी बात है लेकिन यह नशा काम और देशभक्ति का होना चाहिए. इसके आगे उन्होंने कहा कि 'नशा इतना भी न हो कि मोदी जी जैसे शादी ही ना करें.'
  • कांवड़ यात्री पर जो हमला करेगा उस पर बोली नहीं, पुलिस की गोली काम करेगी : योगी आदित्यनाथ
    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और बीजेपी के स्टार प्रचारक योगी आदित्यनाथ ने रविवार को दिल्ली के बदरपुर में बीजेपी की चुनावी सभा को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि दिल्ली में बैठे केजरीवाल शाहीनबाग की घटना को बढ़ावा देने का कुत्सित प्रयास कर रहे हैं. धारा 370 कश्मीर में खत्म होती है लेकिन पीड़ा पाकिस्तान को और केजरीवाल को होती है. इनकी मंशा देख सकते हैं. 370 का दो लोगों ने विरोध किया, राहुल गांधी ने और केजरीवाल. बाबा साहब ने कहा था कि 370 देश के अलगाववाद का कारण बनेगी. आजादी के बाद कोई सरकार नहीं हटा पाई, लेकिन प्रधानमंत्री के कदम का समर्थन करने के बजाए केजरीवाल विरोध करते हैं.
  • दिल्ली में प्रचार कर रहे बीजेपी के मुख्यमंत्रियों से बिजली के रेट पूछ रही जनता : राघव चड्ढा
    आम आदमी पार्टी मुख्यालय में हुई एक प्रेस वार्ता के दौरान पार्टी के वरिष्ठ नेता राघव चड्ढा ने पत्रकारों से कहा कि भारतीय जनता पार्टी, जिसने पिछले पांच सालों में कभी दिल्ली की जनता की सुध नहीं ली, उसने आज अचानक चुनाव में हार के डर से अपने सैकड़ों सांसदों, कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों सहित पार्टी के शीर्ष नेतृत्व को भी दिल्ली के चुनाव प्रचार में उतार दिया है. ऐसा इसलिए भी है क्योंकि भाजपा के पास दिल्ली में चुनाव लड़ने के लिए कोई मुद्दा नहीं है. भाजपा के यह तमाम सांसद और मुख्यमंत्री अपने चुनाव प्रचार में केवल और केवल अरविंद केजरीवाल पर व्यक्तिगत टिप्पणियां कर रहे हैं. कोई उनकी खांसी का मजाक उड़ा रहा है, कोई उनके कपड़ों का मजाक उड़ा रहा है, तो कोई उनके परिवार पर अभद्र टिप्पणियां कर रहा है.
  • महाराष्ट्र में बीजेपी विधायक ने पार्टी के सांसद को मानहानि का नोटिस भेजा, 23 करोड़ रुपये मुआवजा मांगा
    बीजेपी विधायक प्रशांत बंब ने अपनी ही पार्टी के सांसद प्रताप पाटिल चिखलीकर के खिलाफ यह आरोप लगाते हुए उन्हें मानहानि का नोटिस भेजा है कि उन्होंने महाराष्ट्र के लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को भेजे पत्र में उन्हें ‘ब्लैकमेलर’ कहा. औरंगाबाद जिले की गंगापुर सीट से विधायक बंब ने नांदेड़ के सांसद चिखलीकर से 23 करोड़ रुपये मुआवजे की मांग की है.
«1234567»

Advertisement