NDTV Khabar
होम | राजनीति

राजनीति

  • दिल्ली के लोगों से कह रहे हैं कि काम हुआ है तो हमें वोट दो, नहीं हुआ तो मत दो : मनीष सिसोदिया
    दिल्ली के उप मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (AAP) के वरिष्ठ नेता मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने एनडीटीवी इंडिया से कहा है कि ''हर जगह लोग कह रहे हैं कि अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने काम बहुत किए. हर जगह यही बात लेकर जाएंगे कि इसी काम को आगे बढ़ाना है, इसलिए हमें वोट दीजिए.'' उन्होंने कहा कि ''67 से ज़्यादा सीटें जीतेंगे.'' उन्होंने कहा कि ''हमारे खिलाफ एंटी इनकम्बेंसी नहीं है, बल्कि हम लोगों से कह रहे हैं कि अगर काम हुआ है तो वोट दो, नहीं हुआ तो मत दो.''
  • जेएनयू में हुई हिंसा की जांच के लिए सोनिया गांधी ने गठित की जांच समिति
    जेएनयू में हुए हमले को लेकर उठा विवाद गहराता जा रहा है. विपक्ष ने छात्रों और शिक्षकों पर हुए हमले की स्वतंत्र न्यायिक जांच की मांग की है जबकि बीजेपी ने आरोप लगाया है कि विपक्ष घटना पर राजनीतिक कर रहा है. जेएनयू छात्रों पर हुए इस हमले को लेकर सोनिया गांधी ने अब चार सदस्यों की जांच टीम बना दी है. उन्होंने एक बयान जारी कर कहा कि सरकार विरोध की आवाज़ को कुचलने पर आमादा है.
  • JNU में योगेंद्र यादव पर हमला, कहा- यदि पुलिस डरी हुई है तो वह अपनी वर्दी उतार दे
    स्वराज अभियान के प्रमुख योगेंद्र यादव पर जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) परिसर के बाहर रविवार को कथित तौर पर हमला किया गया. साथ ही, विश्वविद्यालय परिसर में शाम को जेएनयू छात्र संघ और एबीवीपी के सदस्यों के बीच झड़प हुई. योगेंद्र यादव ने कहा कि वहां गुंडागर्दी को रोकने के लिए कोई नहीं था और उन्हें मीडिया से बात नहीं करने दिया गया. उन्होंने आरोप लगाया कि पुलिसकर्मी वहां खड़े थे लेकिन कुछ नहीं कर रहे थे. उन्होंने कहा, ‘‘यदि पुलिस डरी हुई है तो वह अपनी वर्दी उतार सकती है.’’
  • नागरिकता कानून के बाद एनपीआर पर नीतीश कुमार के समर्थन का क्या है मतलब?
    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार नागरिकता कानून के बाद राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर पर भी केंद्र सरकार के साथ हैं. नीतीश कुमार ने पिछले महीने ही जनसंख्या के साथ-साथ एनपीआर का काम इस साल मई में शुरू कर जून महीने तक खत्म करने की अधिसूचना भी जारी कर दी थी. अधिसूचना की कॉपी उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने राज्य के उद्योग मंत्री और जनता दल यूनाइटेड के वरिष्ठ नेता श्याम रजक की आपत्ति के बाद मीडिया के लिए जारी की. उनके संवाददाता सम्मेलन के बाद रजक ने कहा था कि ऐसा कोई फैसला अभी नहीं हुआ है. लेकिन इस गजट अधिसूचना से एक बात साफ हो गई कि सब कुछ नीतीश कुमार की सहमति से हुआ है.
  • मंत्री गजेंद्र शेखावत ने नागरिकता कानून को लेकर विपक्ष पर भ्रम फैलाने का आरोप लगाया
    केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कांग्रेस, एमआईएम, वामदलों समेत विपक्ष पर नागरिक संशोधन कानून (सीएए) को लेकर भ्रम फैलाने का आरोप लगाया है. शनिवार को सीएए को लेकर आंध्र प्रदेश के कड़पा में जन जागरण रैली में शेखावत ने कहा कि विपक्षी पार्टियां देश में धार्मिक अशांति फैला रही हैं.
  • अरविंद केजरीवाल का वादा, यदि फिर से 'आप' की सरकार बनी तो यमुना को इतना साफ बनाएंगे कि...
    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा कि यदि आगामी विधानसभा चुनाव में उनकी सरकार फिर चुनकर आती है तो यमुना को इतना स्वच्छ बनाया जाएगा कि उसमें राष्ट्रीय राजधानी के लोग डुबकी लगा सकें. पूर्वी दिल्ली में चौथी टाउन हॉल बैठक को संबोधित करते हुए केजरीवल ने कहा कि अगले पांच साल में यमुना की सफाई आप सरकार की प्राथमिकता होगी.
  • वाजपेयी के दौर में तो सीएए पर सवाल नहीं उठे, अब क्यों हो रहा हो-हल्ला? यशवंत सिन्हा ने बताया कारण
    पूर्व केन्द्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा ने शुक्रवार को मुंबई में कहा कि 2003 में नागरिकता अधिनियम में संशोधन के लिए वाजपेयी सरकार पर कभी सवाल नहीं उठाए गए, लेकिन मौजूदा सरकार की नीयत पर संदेह के चलते आज देशभर में प्रदर्शन हो रहे हैं. सिन्हा ने उस दलील को खारिज किया कि नागरिकता कानून में संशोधन भाजपा के चुनावी वादों में शामिल था. उन्होंने पूछा कि क्या घोषणापत्र संविधान से ''बढ़कर'' है.
  • केंद्रीय मंत्री ने कहा, CAA के खिलाफ प्रदर्शन करने वालों के जवाब में ज्यादा तेज गरजें दलित और ओबीसी
    केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय ने शुक्रवार को कहा कि संशोधित नागरिकता कानून का विरोध करने वालों को ओबीसी और दलित विरोधी घोषित कर देना चाहिए. गृह राज्यमंत्री राय ने कहा कि पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान में उत्पीड़न के कारण वहां से आने वाले लोगों में ज्यादातर अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) और दलित वर्ग से हैं. उन्हें सम्मान देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सीएए लेकर आए हैं.
  • कांग्रेस के दो बड़े नेता गुपचुप फिरोजाबाद पहुंचे, मृतकों के परिजनों को प्रियंका गांधी की चिट्ठी सौंपी
    कांग्रेस के नेता पीएल पुनिया व राशिद अल्वी शुक्रवार को फ़िरोज़ाबाद पहुंचे. वे मृतकों के परिजनों से गोपनीय रूप से मिले. इन दोनों नेताओं ने प्रियंका गांधी का दो जनवरी 20 का लिखा एक पत्र मृतकों के परिजनों को दिया है. इनका दौरा इतना गोपनीय था कि जिला प्रशासन, कांग्रेस जिलाध्यक्ष को भी इसकी खबर नहीं लगी. कुछ देर रुककर शाम को 7.45 बजे ये दोनों नेता चले गए.
  • विधानसभा चुनाव दिल्ली की अगले पांच सालों की किस्मत तय करेंगे: केजरीवाल
    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने बुधवार को कहा कि नए साल में होने वाले विधानसभा चुनाव यह तय करेंगे कि दिल्ली के लिए अगले पांच साल कैसे होंगे.एक आधिकारिक विज्ञप्ति में केजरीवाल ने दिल्ली के निवासियों को नववर्ष की शुभकामनाएं दीं और कहा कि जिस गति से अब दिल्ली का विकास हो रहा है उस पर हम कोई रोक बर्दाश्त नहीं कर सकते. विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान अगले कुछ दिन में किए जाने की संभावना है.
  • इंदौर में आरएसएस का अहम सम्मेलन कल से, अमित शाह की 12 को जबलपुर में जनसभा
    बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह मध्यप्रदेश के जबलपुर शहर में 12 जनवरी को जनसभा को संबोधित करेंगे. नागरिकता कानून (CAA) पर जनसमर्थन हासिल करने के लिए यह जनसभा आयोजित की जाएगी. बीजेपी नागरिकता कानून को लेकर जन जागरूकता लाने के लिए एक से 15 जनवरी तक अभियान चला रही है. इसके अलावा इंदौर में दो जनवरी से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) का हफ्ते भर चलने वाला सम्मेलन शुरू होगा. इसमें संघ प्रमुख मोहन भागवत भाग लेंगे.
  • प्रियंका गांधी की स्कूटी का चालान भरने के लिए कांग्रेसियों ने सड़क पर मांगा चंदा
    कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी की स्कूटी के चालान का पैसा भरने के लिए कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने लखनऊ में सड़क पर चंदा मांगा. प्रियंका CAA का विरोध करने पर गिरफ्तार पूर्व आईपीएस एसआर दारापुरी के परिवार से मिलने जा रही थीं. जब उन्हें रोका गया तो वे एक स्कूटी पर बैठकर वहां पहुंचीं थीं. ट्रैफिक पुलिस ने हेलमेट न लगाने पर स्कूटी का चालान कर दिया था. बीजेपी ने इसे स्टंट कहा है.
  • उद्धव ठाकरे की सोशल मीडिया पर आलोचना को लेकर इतनी नाराज हुई शिवसेना की महिला कार्यकर्ता कि...
    मुंबई में शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे पर सोशल मीडिया पर टिप्पणी करने पर शिवसैनिकों द्वारा एक युवक का मुंडन किेए जाने के बाद इसी तरह का एक और मामला मंगलवार को सामने आया. महाराष्ट्र के बीड़ जिले में उद्धव ठाकरे की आलोचना करने वाले एक व्यक्ति पर शिवसेना की एक महिला कार्यकर्ता ने स्याही फेंक दी. महाराष्ट्र के बीड़ जिले में शिवसेना की एक महिला कार्यकर्ता सोशल मीडिया पर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की आलोचना पर इतनी नाराज हो गई कि उसने पार्टी प्रमुख की निंदा करने वाले व्यक्ति पर स्याही फेंक दी. उस व्यक्ति ने अपनी फेसबुक पोस्ट में ''नालायक'' और ''उद्धवस्त'' शब्द का इस्तेमाल किया था.
  • कच्ची कॉलोनी मामला: AAP के आरोपों के बाद डीडीए ने बदला अपना यह जवाब
    बीते दो दिनों से दिल्ली में आम आदमी पार्टी और बीजेपी के बीच दिल्ली की 1731 कच्ची कॉलोनियों को नियमित करने को लेकर संग्राम छिड़ा हुआ है. इस संग्राम का आधार दिल्ली विकास प्राधिकरण यानी डीडीए की वेबसाइट में सामान्यत पूछे जाने वाले प्रश्न यानी FAQ हैं. जिसमें सवाल नंबर दो है कि 'क्या यह कॉलोनियों का नियमितीकरण है?' इसके जवाब में लिखा गया है कि 'ना तो यह कॉलोनियों का नियमितीकरण है और ना ही वहां बनी इमारतों का.'
  • बिहार : प्रशांत किशोर पर सुशील मोदी और आरसीपी सिंह ने हमला बोला
    जनता तक यूनाईटेड के नेता और चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने बिहार में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर सीटों के समझौते पर उसका क्या आधार होना चाहिए, इस पर बयान क्या दे दिया उनके ख़िलाफ़ एनडीए के भाजपा और जनता दल यूनाईटेड के वरिष्ठ नेताओं ने मोर्चा खोल दिया है. सबसे पहले बिहार भाजपा के वरिष्ठ नेता और उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने कहा कि 2020 का विधानसभा चुनाव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में लड़ा जाना तय है. सीटों के तालमेल का निर्णय दोनों दलों का शीर्ष नेतृत्व समय पर करेगा. कोई समस्या नहीं है.
  • प्रधानमंत्री आवास योजना को लेकर केंद्र और मध्यप्रदेश सरकार में ठनी
    प्रधानमंत्री आवास योजना में भागीदारी के हिस्से को लेकर केंद्र और मध्यप्रदेश सरकार में ठन गई है. राज्य सरकार ने आवास बनाने में लक्ष्य तो कम कर ही दिया है, जो घर बन रहे हैं उसमें भी अपनी हिस्सेदारी लिखी जा रही है. विधानसभा चुनावों से पहले शिवराज सरकार ने घर-घर मोदी को महज़ नारा नहीं रहने दिया, प्रधानमंत्री आवास योजना में टाइल्स में दो तस्वीरें लगाकर इसे कई घरों में पहुंचाया भी. राज्य में सरकार बदली तो टाइल्स भी बदल गईं. सरकार का तर्क है चूंकि योजना में 60 फीसद रकम केन्द्र देता है, 40 फीसद राज्य, इसलिए घरों के बाहर अब भागीदारी का उल्लेख दीवार पर किया गया है.
  • Flashback 2019: बनते-बिगड़ते सियासी समीकरणों का साल, सत्ता के लिए मची रही उथल-पुथल
    2019 भारी राजनीतिक उथल-पुथल और बनते-बिगड़ते राजनीतिक समीकरणों के लिए याद किया जाएगा. इस साल PM के नेतृत्व में NDA ने लोकसभा चुनाव में अपार सफलता हासिल की, लेकिन इसके बाद राजनीतिक समीकरण बदल गए.
  • बीजेपी ने लगाए आरोप, केजरीवाल ने कहा अच्छे सुझावों को अगले पांच सालों में लागू करेंगे
    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind kejriwal) ने शनिवार को कहा कि उनकी पार्टी भाजपा द्वारा उनकी सरकार के खिलाफ जारी किए गए ‘आरोप-पत्र’ का अध्ययन करेगी और उसमें दिए गए अच्छे सुझावों को अगले पांच सालों में लागू करेगी. दिल्ली भाजपा ने शनिवार को आम आदमी पार्टी (आप) सरकार के खिलाफ आरोप-पत्र जारी किया और आरोप लगाया कि उसने पिछले पांच सालों में लोगों को ‘गुमराह किया’ और ‘बेवकूफ बनाया’ तथा वह 2015 के विधानसभा चुनाव से पहले किए गए वादों को पूरा करने में ‘विफल’ रही.
  • तेजस्वी को क्यों लगता है कि एक घोटाला है 'जल जीवन हरियाली' कार्यक्रम
    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) इन दिनों अपने 'जल जीवन हरियाली' कार्यक्रम के सिलसिले में पूरे राज्य का दौरा कर रहे हैं. इस योजना के तहत बिहार सरकर अगले तीन वर्ष में चौबीस हज़ार करोड़ रुपये ख़र्च करेगी. लेकिन विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) का आरोप है कि 'जल जीवन हरियाली' के नाम पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने चुनावी वर्ष में बिहार का खजाना लूटने का एक नया काला अध्याय शुरू किया है.
  • ओवैसी ने कहा NPR और NRC में फर्क नहीं, अब पूछा जाएगा कि मां-बाप कहां पैदा हुए?
    ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने कहा है कि यूपीए के और अबके नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर (NPR) में फ़र्क़ है. इस बार यह भी पूछा जाएगा कि मां-बाप कहां पैदा हुए? नागरिकता को संदिग्ध लिखा जा सकता है. नाम पर कोई भी सवाल उठा सकता है. ओवैसी NDTV से कहा कि NPR, राष्ट्रीय नागरिक पंजी (NRC) के बराबर है. गृहमंत्री देश को गुमराह कर रहे हैं कि इनमें कनेक्शन नहीं है. NPR नागरिकता को भी वैरीफाई करेगा, यही बाद में NRC हो जाएगा.
«12345678»

Advertisement