NDTV Khabar
होम | राजनीति

राजनीति

  • कांग्रेस के 12 विधायकों ने पार्टी की प्रदेश इकाई के पद छोड़े, बीजेपी में जाने की अटकलें
    मणिपुर (Manipur) में कांग्रेस (Congress) के 12 विधायकों ने पार्टी की प्रदेश इकाई के पदों से इस्तीफा दे दिया है जिससे उनके सत्तारूढ़ बीजेपी (BJP) में शामिल हो जाने की अटकलें तेज हो गई हैं. हालांकि, उनमें से कांग्रेस के एक वरिष्ठ विधायक ने कहा है कि उनकी मंशा किसी अन्य पार्टी में शामिल होने की नहीं है.
  • चुनाव में हार के बाद अब कांग्रेस में बाहरी बनाम भीतरी की लड़ाई, इन नेताओं का कट सकता है पत्ता
    लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद 24 अकबर रोड स्थित कांग्रेस मुख्यालय में मायूसी छाई हुई है. खासतौर से पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की विशिष्ट मंडली में उनके करीबी रहे बाहरी लोगों का पार्टी के पदाधिकारी मौन विरोध कर रहे हैं.
  • TV डिबेट पर एक महीने के लिए नहीं जाएंगे कांग्रेस प्रवक्ता, मीडिया चैनलों से की ये खास अपील
    सूत्रों का कहना है कि गांधी के रूख में कोई बदलाव नहीं आया है. दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष शीला दीक्षित और पार्टी के कई नेताओं एवं कार्यकर्ताओं ने उनसे अपना फैसला बदलकर पार्टी का नेतृत्व जारी रखने का आग्रह किया है. डीपीसीसी के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने गांधी के आवास पर एकत्र होकर राहुल गांधी के पक्ष में नारेबाजी भी की. दूसरी तरफ, राजस्थान, गोवा और हिमाचल प्रदेश की कांग्रेस इकाइयों ने प्रस्ताव पारित कर आग्रह किया कि वह इस्तीफे की पेशकश वापस लें. वैसे, कांग्रेस नेताओं के एक धड़े के बीच यह चर्चा भी है कि अगर राहुल गांधी अध्यक्ष पद से इस्तीफे की पेशकश से पीछे नहीं हटते हैं तो अगले कुछ दिनों के भीतर कोई अंतरिम व्यवस्था हो सकती है, हालांकि पार्टी की पूरी कोशिश होगी कि गांधी अपने पद पर बने रहें.
  • PM पद की शपथ लेने से पहले नरेंद्र मोदी ने महात्मा गांधी और अटल बिहारी वाजपेयी को दी श्रद्धांजलि, शहीदों को किया नमन
    PM Oath taking ceremony: शपथ ग्रहण से एक दिन पहले वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मोदी को पत्र लिखकर कहा कि वह खराब सेहत के चलते नयी सरकार में मंत्री पद के इच्छुक नहीं हैं. ऐसे संकेत हैं कि नये मंत्रिमंडल में पश्चिम बंगाल, ओडिशा और तेलंगाना जैसे राज्यों में भाजपा की बढ़ती ताकत प्रतिबिंबित हो सकती है. जहां तक सहयोगी दलों का सवाल है तो शिवसेना और जदयू को दो-दो मंत्री पद मिलने की उम्मीद है, (एक कैबिनेट और एक राज्यमंत्री) जबकि लोजपा और शिरोमणि अकाली दल को एक-एक मंत्री पद मिल सकते हैं. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को शाह से मुलाकात की और समझा जाता है कि दोनों नेताओं ने सरकार में जनता दल यू के प्रतिनिधित्व पर चर्चा की.
  • मध्यप्रदेश की डगमगाती कमलनाथ सरकार को बीएसपी ने दी राहत
    मध्यप्रदेश में कमलनाथ की अगुवाई वाली कांग्रेस सरकार को एक बड़ी राहत मिली जब बहुजन समाज पार्टी ने बुधवार को राज्य सरकार को अपना बाहरी समर्थन जारी रखने की घोषणा की.
  • अरविंद केजरीवाल को नीचा दिखाने की कोशिश, खुद बीजेपी एमएलए की हो गई फजीहत
    बीजेपी के विधायक मनजिंदर एस सिरसा का दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को नीचा दिखाने की कोशिश 'बूमरेंग' साबित हुई. उन्होंने निशाना बनाया केजरीवाल को और खुद निशाना बनकर हंसी के पात्र बन गए.
  • लोकसभा में कांग्रेस का नेता चुनने के लिए एक जून को होगी पार्टी के संसदीय दल की बैठक
    लोकसभा में कांग्रेस का नेता चुनने के लिए एक जून को पार्टी के संसदीय दल की बैठक बुलाई गई है. सूत्रों का कहना है कि इस बैठक में नेता चुनने के साथ ही किसी सांसद को मुख्य सचेतक की जिम्मेदारी भी सौंपी जा सकती है.  
  • शिवसेना के यह सांसद पहले MTNL में थे इंजीनियर, अब बनेंगे केंद्रीय मंत्री
    मुंबई दक्षिण से शिवसेना सांसद अरविंद सावंत को गुरुवार को केंद्रीय मंत्री के तौर पर शपथ दिलाई जाएगी. यह जानकारी पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने दी.
  • नीतीश कुमार से मुलाकात में क्या हुआ कि अमित शाह पीएम मोदी से मिलने जा पहुंचे!
    पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के नेतृत्व वाली नई एनडीए सरकार गुरुवार को अस्तित्व में आ जाएगी. इससे पहले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में शामिल दलों में मंत्रिपरिषद (Modi Cabinet) में ज्यादा से ज्यादा स्थान पाने के लिए खींचतान जारी है. बुधवार को मोदी कैबिनेट को लेकर दिनभर घटनाक्रम चलता रहा. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने आज बीजेपी (BJP) अध्यक्ष अमित शाह (Amit Shah) से मुलाकात की. इस मुलाकात के बाद शाह ने पीएम नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात की. शाह और नीतीश की मुलाकात ऐसे समय में हुई है जब एक दिन बाद ही 30 मई को नरेंद्र मोदी दोबारा प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे.
  • पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने वाले मेहमानों को परोसा जाएगा ये खास व्यंजन
    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की मेजबानी वाले रात्रि भोज में विदेशी गणमान्य लोगों को राष्ट्रपति भवन रसोई का खास व्यंजन ‘दाल रायसीना’ परोसी जाएगी.
  • कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी इस्तीफे पर अड़े, केसी वेणुगोपाल और सिंधिया दौड़ में सबसे आगे
    लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद कांग्रेस के अंदर सियासी उथल-पुथल मच गई है. पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) इस्तीफा देने की बात पर अड़े हैं. वहीं, बताया जा रहा है कि वह पार्टी के पुराने नेता अशोक गहलोत, कमलनाथ और पी. चिदंबरम से काफी खफा हैं.
  • मोदी सरकार : मंत्रिमंडल के लिए एनडीए के सहयोगी दल भी जुटे मोलभाव में
    प्रधानमंत्री (PM Narendra Modi) और नई सरकार (Modi Government) के शपथ ग्रहण के लिए सारी तैयारियां हो चुकी हैं. साथ ही यह बात भी तय हो चुकी है कि कौन-कौन मंत्री बनेगा. इसी बीच वित्त मंत्री अरुण जेटली (Arun Jaitley) ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर अपने गिरते स्वास्थ्य का हवाला देते हुए खुद को मंत्री पद से अलग किया है. अब यह लगभग तय लगता है कि पीयूष गोयल (Piyush Goyal) की झोली में ही वित्त मंत्रालय जाएगा क्योंकि पिछली बार अरुण जेटली के अनुपस्थिति में उन्होंने ही बजट पेश किया था. वे देश का बजट पेश करने वाले सबसे कम उम्र के वित्त मंत्री बने थे.
  • एक चुनाव से सूपड़ा साफ नहीं होता, जीत का रास्ता दिखाती है हार : तेजस्वी यादव
    बिहार (Bihar) में करारी हार के बाद बुधवार को आरजेडी और उनके सहयोगी दलों के बीच दो दिवसीय समीक्षा इस बात पर समाप्त हुई कि जो पराजय हुई उसकी कल्पना या अनुमान किसी को नहीं था और हार से ही जीत का रास्ता खुलता है. तेजस्वी यादव (Tejaswi yadav) ने कहा कि एक चुनाव से सूपड़ा साफ नहीं होता.
  • पीएम नरेंद्र मोदी के शपथ समारोह की तैयारियां पूरी, ममता भिड़ पड़ीं बीजेपी से
    नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और उनके मंत्रिपरिषद के भव्य शपथ ग्रहण (oath ceremony) की तैयारियां लगभग पूरी हो चकी हैं. इस समारोह के लिए करीब 7000 लोगों को न्योता भेजा गया है. समारोह में देश के दिग्गज नेताओं, कई मुख्यमंत्रियों के अलावा कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष शिरकत करेंगे, लेकिन पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने इस समारोह से किनारा कर लिया है. बीजेपी (BJP) और तृणमूल कांग्रेस (Trinmool Congress) के बीच इस मामले में विवाद शुरू हो गया है.
  • जेडीयू के नेता केसी त्यागी ने नई मोदी सरकार में NDA के दलों के रोल को लेकर दी यह सलाह
    जनता दल यूनाईटेड (JDU) के प्रधान महासचिव केसी त्यागी (KC Tyagi) ने कहा है कि हमारी इच्छा है कि पहले की तरह एनडीए (NDA) बने, उसका दफ्तर हो, कोआर्डिनेशन कमेटी हो, उसकी निरंतर मीटिंग हों जिससे एनडीए एक स्वर में काम करे.
  • PM मोदी के कैबिनेट में किस सहयोगी पार्टी को मिलेंगे कितने मंत्री पद? संख्या के हिसाब से तय हुआ कोटा
    पीएम मोदी के 30 मई को होने वाले शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां जोरो पर हैं. ऐसे में पीएम के साथ ही जिन नेताओं को मंत्री पद की शपथ लेनी हैं, उनके नाम पर भी चर्चा है. पीएम मोदी (Narendra Modi) और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने मंगलवार को इस मुद्दे पर 5 घंटे तक बैठक की. चर्चा है कि अमित शाह (Amit Shah) भी कैबिनेट का हिस्सा हो सकते हैं हालांकि सूत्रों का कहना है कि इस बात की केवल अटकलें लगाई जा रही हैं. आने वाले समय में महाराष्ट्र, झारखंड और हरियाणा में विधानसभा चुनाव होने हैं. ऐसे में बीजेपी में एक बड़ा वर्ग चाहता है कि शाह ही अध्यक्ष रहें. सूत्रों का कहना है कि दिल्ली में अगले साल विधानसभा चुनाव होना है वहीं बिहार में 2021 में चुनाव हैं, ऐसे में पार्टी पूरी तरह से इन पर फोकस करना चाहती है.
  • मोदी कैबिनेट में शामिल नहीं होंगे अरुण जेटली, PM मोदी को खत लिखकर बताया अपना फैसला
    सरकार ने रविवार को कहा छा कि केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली का स्वास्थ्य बिगड़ने संबंधी खबरें पूरी तरह से गलत और आधारहीन हैं. मीडिया को इस तरह की अफवाहों से दूर रहना चाहिए। जेटली के स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी रखने वाले सूत्रों ने बताया था कि जेटली के राजग सरकार के दूसरे कार्यकाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल का हिस्सा बनने की संभावना नहीं है. दरअसल, उनके कमजोर स्वास्थ्य की वजह से उन्हें उपचार के लिए अमेरिका या ब्रिटेन आना-जाना पड़ सकता है. सूत्रों ने कहा कि जेटली, 66 वर्ष, ‘बहुत कमजोर’ हो गए हैं. पिछले सप्ताह उन्हें एम्स में भर्ती कराया गया जहां उनकी जांच हुई और इलाज हुआ.
  • NDTV से बोलीं शीला दीक्षित- हार जीत चलती रहती है, हार इंदिरा जी के समय भी हुई थी, राहुल को हम मनाएंगे
    इस्तीफे पर अड़े राहुल गांधी से सहयोगी दल द्रमुक तथा पार्टी के कई वरिष्ठ नेताओं ने उनसे अपना निर्णय वापस लेने का आग्रह किया. मंगलवार को इस बीच, कांग्रेस में बैठकों और मुलाकातों का दौर भी जारी रहा.  पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी ने राहुल से मुलाकात कर उनके रूख पर मंत्रणा की. कई दूसरे नेता भी राहुल गांधी के आवास पर पहुंचे. सूत्रों के मुताबिक प्रियंका, कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल, पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने गांधी से मुलाकात की. कांग्रेस के सूत्रों का कहना है कि गांधी इस्तीफा देने के अपने रुख पर अड़े हुए हैं . हालांकि पार्टी के नेता उन्हें मनाने की कोशिश में जुटे हैं.
  • मिठाई के डिब्बे में लेकर आए पिस्तौल, दफ्तर में बैठे BSP नेता और उनके भांजे को गोली से उड़ाया
    पुलिस के मुताबिक उनमे से एक लड़का बाहर रुक गया, जबकि दो लड़के हाथ में मिठाई का डिब्बा लिए अंदर ऑफिस में प्रवेश किये. उन्होंने हाजी एहसान से नाम पूछकर डिब्बे में से पिस्तौल निकाला और गोली चला दी, इस पर भांजे ने रोकना चाहा तो हमलावरों ने उसे भी गोली मार दी और तीनों मौके से फरार हो गये. पुलिस ने बताया कि इस हमले में दोनों की मौत हो गयी. पुलिस क्षेत्राधिकारी महेश कुमार का कहना है कि अभी कोई दुश्मनी सामने नहीं आयी है, हत्यारों की तलाश के लिए टीम गठित की गयी है.
  • बंगाल में मारे गए अपने 54 कार्यकर्ताओं के परिवारवालों को PM मोदी के शपथग्रहण में बुलाएगी BJP, तैयार की पूरी लिस्ट
    दूसरी ओर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल के लिये गुरुवार को होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में सभी प्रदेशों के राज्यपालों, मुख्यमंत्रियों और प्रमुख विपक्षी दलों के नेताओं को आमंत्रित किया गया है. जिन विपक्षी नेताओं को आमंत्रित किया गया है उसमें कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, तृणमूल कांग्रेस प्रमुख और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, जद (एस) नेता और कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी और आप प्रमुख तथा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल शामिल हैं. सूत्रों ने कहा कि सभी मुख्यमंत्रियों, राज्यपालों, पूर्व प्रधानमंत्रियों और पूर्व राष्ट्रपतियों को कार्यक्रम के लिये न्योता भेजा गया है.
«12345678»

Advertisement