NDTV Khabar
होम | राजनीति

राजनीति

  • झारखंड विधानसभा चुनाव : भाजपा और कांग्रेस ने अपने-अपने नारे लॉन्च किए
    झारखंड में पहले चरण के लिए प्रचार विधिवत रूप से रविवार से शुरू होगा. अब तक के राजनीतिक घटनाक्रम से जहां भाजपा चुनाव मैदान में पहली बार बिना किसी सहयोगी के जा रही है वहीं झारखंड मुक्ति मोर्चा, कांग्रेस और राजद गठबंधन के अलावा भाजपा को रोकने के लिए बाबूलाल मरांडी के अलावा सुदेश महतो की आजसू भी मैदान में है.
  • नाथूराम गोडसे और नारायण आप्टे की फांसी की 70 वीं वर्षगांठ बलिदान दिवस के रूप में मनाई, VIDEO
    मध्यप्रदेश के ग्वालियर में महात्मा गांधी के हत्यारे नाथूराम गोडसे और उनके प्रमुख सहयोगी नारायण आप्टे की फांसी की 70 वीं वर्षगांठ को हिंदू महासभा ने दौलतगंज स्थित अपने कार्यालय में बलिदान दिवस के रूप में मनाया. उनकी तस्वीरों पर माला चढ़ाई, भजन गाए और आरती की. हिंदू महासभा के उपाध्यक्ष जयवीर भारद्वाज ने इस मौके पर कहा, "यह पहली बार नहीं है कि हमने नाथूराम गोडसे और नारायण आप्टे की हत्या की सालगिरह के मौके पर बलिदान दिवस मनाया."
  • दिल्ली में प्रदूषण : सांसद गौतम गंभीर पर जमकर बरसे राघव चड्ढा, कहा- वे चाट-पकौड़े की दुकान पर फोटो खिंचवा रहे
    Delhi Pollution News : आम आदमी पार्टी (AAP) के नेता राघव चड्ढा (Raghav Chaddha) आज दिल्ली के प्रदूषण (Delhi Pollution) को लेकर बीजेपी के सांसद गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) पर जमकर बरसे. दिल्ली के प्रदूषण पर चर्चा के लिए शुक्रवार को संसदीय समिति की बैठक आहूत की गई थी. इस बैठक में गौतम गंभीर नहीं पहुंचे. इस पर राघव चड्ढा ने उनकी कटु आलोचना की. उन्होंने कहा कि दिल्ली में प्रदूषण की गंभीर समस्या पर बैठक में गंभीर नहीं पहुंचे, वे इंदौर में चाट-पकौड़ी की दुकान पर खड़े होकर फोटो खिंचवा रहे थे. चड्ढा ने कहा कि जितने सांसद और अफसर आज की बैठक में नहीं गए इन सबको दिल्ली के एक हॉटस्पॉट पर सुबह से शाम तक खड़ा करना चाहिए.
  • बीजेपी कल राहुल गांधी के 'झूठ' के विरोध में हर जिले में प्रदर्शन करेगी
    बीजेपी कार्यकर्ता शनिवार को हर जिला स्तर पर इकट्ठे होंगे. वे मांग करेंगे कि राहुल गांधी माफी मांगें. राफेल पर बोले गए झूठ के विरोध पर प्रदर्शन किए जाएंगे. इसकी शुरुआत आज दिल्ली से हो गई है. बीजेपी के महासचिव भूपेन्द्र यादव ने आज एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी दी.
  • अमेरिकी कांग्रेस में बोलीं भारतीय कॉलमनिस्ट, कश्मीर के बिना भारत अधूरा
    अमेरिका की राजधानी वॉशिंगटन में अमेरिकी कांग्रेस में मानवाधिकार को लेकर हुई सुनवाई के दौरान गुरुवार को कॉलमनिस्ट सुनंदा वशिष्ठ ने कहा कि भारत ने पंजाब और पूर्वोत्तर में सफलतापूर्वक उग्रवाद को पराजित किया है
  • JNU में कथित तौर पर स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा तोड़ी गई, प्रशासन दर्ज कराएगा FIR
    जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (Jawaharlal Nehru University) के कुलपति एम. जगदीश कुमार ने गुरुवार को कहा है कि कथित तौर पर परिसर में तोड़फोड़ करने वाले विद्यार्थियों की पहचान कर ली गई है और जल्द उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की जाएगी.
  • महाराष्ट्र में टूटा BJP-शिवसेना का गठबंधन, लेकिन कांग्रेस के लिए बना वरदान, 20 वर्षों में...
    Maharashtra Government 2019: महाराष्ट्र में सियासी गतिरोध भले ही बरकरार हो, लेकिन हालिया घटनाक्रम को लेकर कहा जा रहा है कि कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) काफी खुश हैं. पार्टी सूत्रों ने कहा कि राज्य में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और शिवसेना के अलग होने के कारण विभाजित कांग्रेस और उसकी सहयोगी शरद पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) एक बार फिर एकजुट हो गई हैं. 
  • झारखंड में बीजेपी पहली बार आजसू से पूरी तरह जुदा होकर विधानसभा चुनाव लड़ेगी
    यह पहली बार होगा जब बीजेपी सुदेश महतो के आल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (आजसू) के बिना झारखंड का विधानसभा चुनाव लड़ेगी. जहां तक आंकड़ों का सवाल है तो सन 2000 में झारखंड नया राज्य बना तब भारतीय जनता पार्टी और आजसू गठबंधन एक साथ आए थे. उस समय सुदेश महतो अपनी पार्टी के एकमात्र विधायक थे, लेकिन उन्हें एक साथ कई मंत्रालय मिले थे.
  • महाराष्ट्र: जिस 50-50 फॉर्मूले पर टूटा BJP-शिवसेना का गठबंधन, अब उसी ब्लूप्रिंट पर राज्य में बन सकती है नई सरकार 
    महाराष्ट्र में बीजेपी और शिवसेना का गठबंधन जिस 50-50 फॉर्मूले को लेकर टूटा, अब वही फॉर्मूला राज्य में सरकार गठन का ब्लूप्रिंट साबित हो सकता है. एनडीटीवी को सूत्रों ने बताया कि शिवसेना, कांग्रेस और शरद पवार की एनसीपी के बीच राज्य में सरकार गठन को लेकर एक सामान्य सहमति बन गई है.
  • देवेंद्र फडणवीस मुख्यमंत्री की जगह ‘महाराष्ट्र के सेवक’ हो गए
    महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मंगलवार को ट्विटर पर अपना परिचय बदलकर उसे ‘महाराष्ट्र का सेवक’ कर दिया. मुख्यमंत्री के रूप में फडणवीस ट्विटर पर काफी सक्रिय रहते थे. बीजेपी और शिवसेना के बीच सत्ता की साझेदारी को लेकर सहमति नहीं बन पाने के चलते उन्होंने आठ नवंबर को पद से इस्तीफा दे दिया था.
  • शिवसेना पर हिंदुत्व का एजेंडा छोड़ने का दबाव, ऐसा होगा महाराष्ट्र की नई सरकार का स्वरूप
    महाराष्ट्र में कांग्रेस और एनसीपी आखिरकार सत्ता का चक्रव्यूह भेदने में सफल रही है. इसकी वजह हैं चाणक्य शरद पवार. उनकी पार्टी को बीजेपी ने खत्म होने की कगार पर बता दिया था और कहा था कि एनसीपी को दस सीटें आएंगी. मगर 80 साल के पवार ने सारे समीकरण पलटकर रख दिए और अब शिवसेना के साथ सख्त मोल-भाव में जुट गए हैं. वैसे भी शिवसेना अब उस कगार पर पहुंच गई है जहां वह मोल भाव करने की हालत में है नहीं. सोनिया गांधी ने महाराष्ट्र में सरकार बनाने की जिम्मेदारी एक तरह से पवार को ही सौंप दी है. इतना जरूर है कि कहा जा रहा है कि कांग्रेस और एनसीपी के पांच-पांच नेताओं की एक कमेटी बनाई गई है.
  • शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे का बड़ा बयान, कहा- सरकार बनाने के लिए BJP अभी भी कर रही संपर्क
    शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने मंगलवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी भाजपा महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए अनाधिकारिक माध्यमों से अभी भी संपर्क कर रही है.
  • महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगाने के फैसले पर लामबंद हुआ विपक्ष
    महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगाने के फैसले पर विपक्ष लामबंद हो रहा है. मंगलवार को मोदी कैबिनेट ने महाराष्ट्र के गवर्नर की सिफारिश पर राष्ट्रपति से राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाने की सिफारिश की जिसे राष्ट्रपति ने मंजूरी दे दी. अब विपक्ष ने इस फैसले को अलोकतांत्रिक और असंवैधानिक करार दिया है.
  • झारखंड में भी झमेला : NDA में फूट उभरी, BJP से जुदा हुईं जेडीयू और एलजेपी की राहें
    महाराष्ट्र के बाद अब झारखंड में भी एनडीए के घटक दलों में आपसी फूट खुलकर सामने आ गई है. लोक जनशक्ति पार्टी ने मंगलवार को ऐलान किया को वह झारखंड की 50 सीटों पर अकेले चुनाव लड़ेगी. उसने शाम होते-होते पांच उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी. पार्टी के अध्यक्ष चिराग पासवान ने इसका औपचारिक ऐलान किया. लोक जनशक्ति पार्टी ने महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगाने के फैसले की आलोचना की है.
  • महाराष्ट्र में राजनीतिक गतिरोध : क्यों लगा राष्ट्रपति शासन? यह हैं 5 प्रमुख आधार
    महाराष्‍ट्र में राष्‍ट्रपति शासन के लिए राज्‍यपाल की सिफारिश को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है. इसे मंजूरी के लिए राष्‍ट्रपति के पास भेजा गया. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जल्द ही इस सिफारिश को मंजूरी दे दी और महाराष्ट्र में आखिरकार राष्ट्रपति शासन लागू हो गया. हालांकि राज्‍यपाल की राष्ट्रपति शासन की सिफारिश के खिलाफ शिवसेना सुप्रीम कोर्ट में पहुंच गई है. सूत्रों के अनुसार महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगाने के पीछे मुख्य रूप से पांच आधार हैं. महाराष्ट्र में जारी राजनीतिक गतिरोध के दौरान पांच प्रमुख तथ्यों को आधार बनाकर राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने राष्ट्रपति शासन लगाने की सिफारिश केंद्र को भेजी थी.
  • बीजेपी को 48 घंटे दिए, शिवसेना को सिर्फ 24 घंटे; राज्यपाल के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में गुहार
    महाराष्ट्र में राजनीतिक संकट गहरा गया है. शिवसेना सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई है. शिवसेना ने सुप्रीम कोर्ट में राज्यपाल द्वारा महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगाने की सिफारिश करने के फैसले को चुनौती दी है. शिवसेना ने कहा है कि उसने NCP और कांग्रेस से समर्थन पत्र हासिल करने के लिए तीन दिन का समय मांगा था, लेकिन राज्यपाल ने खारिज कर दिया.
  • दादागिरी करने वाले एमएलए के पति पर कार्रवाई के बजाय एसडीएम का तबादला किया
    दतिया जिले के भांडेर में कांग्रेस विधायक के पति ने जिस एसडीएम से गाली-गलौज करके उनका फोन छीन लिया था उनका अब जिले से तबादला भी कर दिया गया है. जब्त किए गए ट्रैक्टर को छुड़ाने के लिए पहुंचे विधायक के पति ने SDM दफ्तर में हंगामा किया था. उन्होंने अधिकारी का मोबाइल फोन भी छीन लिया था. इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. इस पर मध्यप्रदेश सरकार ने बजाय विधायक के पति के खिलाफ कार्रवाई करने के, एसडीएम को स्थानांतरित कर दिया.
  • बीजेपी नेता मनोज तिवारी ने अयोध्या में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बनाने की मांग उठाई
    दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी ने केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी को चिट्ठी लिखी है. उन्होंने पुरी से अयोध्या में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बनाने की मांग की है. उन्होंने कहा है कि इससे दुनिया भर के श्रद्धालु अयोध्या में आकर दर्शन कर सकेंगे. एयरपोर्ट बनने से अयोध्या दुनिया के बड़े टूरिस्ट डेस्टिनेशन में से एक होगा. इससे अयोध्या और आसपास के इलाके में विकास में मदद मिलेगी.
  • भोपाल में शहीद चंद्रशेखर आजाद की मूर्ति की जगह अर्जुन सिंह की प्रतिमा लगाने पर विवाद
    मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन सिंह की प्रतिमा को लेकर विवाद खड़ा हो गया है. दरअसल जिस तिराहे पर अर्जुन सिंह की मूर्ति लगाई गई है वहां पर पहले शहीद चंद्रशेखर आजाद की मूर्ति थी, लेकिन ट्रैफिक व्यवस्था का हवाला देकर तीन साल पहले चंद्रशेखर आजाद की मूर्ति को वहां से हटा दिया गया था. इस मामले में पूर्व मंत्री और नरेला से बीजेपी विधायक विश्वास सारंग ने मुख्यमंत्री कमलनाथ को पत्र लिखकर कहा कि हम भोपाल में टीटी नगर चौराहे पर स्वर्गीय चंद्र शेखर आजाद की प्रतिमा के स्थान पर स्वर्गीय अर्जुन सिंह की प्रतिमा लगाने का घोर विरोध करते हैं और आपत्ति दर्ज कराते हैं.
  • महाराष्ट्र : शिवसेना ने उद्धव को सीएम बनाने की इच्छा के होर्डिंग लगाए, बीजेपी में भी 'इच्छा' पर मंथन जारी
    मुंबई में मुख्यमंत्री के तौर पर उद्धव ठाकरे की होर्डिंग लग गई हैं. मतलब यह कि शिवसेना की तरफ से अब उद्धव ठाकरे का नाम मुख्यमंत्री के रूप में प्रोजेक्ट करना शुरू कर दिया गया है. होर्डिंग में लिखा है कि "शिवसेना का मुख्यमंत्री हो यह शिवसैनिकों की इच्छा है और उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री हों, यह महाराष्ट्र की आवश्यकता है.'' दूसरी तरफ बीजेपी में सरकार के गठन के लिए मंथन जारी है. बीजेपी की एक दौर की बैठक आज हो चुकी है और दूसरे दौर की बैठक शाम को होगी. इसके बाद वह सरकार बनाने के बारे में अपने फैसले से अवगत कराएगी.
«123456789»

Advertisement