Budget
Hindi news home page
होम | प्रमुख ख़बरें

प्रमुख ख़बरें

  • चुनाव आयोग के आदेश के बाद से यूपी सरकार की एंबुलेंस से हटा 'समाजवादी' शब्द
    चुनाव आयोग के निर्देश पर उत्तर प्रदेश सरकार की 108 एंबुलेंस पर लिखे 'समाजवादी स्वास्थ्य सेवा' में 'समाजवादी' शब्द को ढ़क दिया गया है. उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी पीके पाण्डेय ने बताया कि इस संबंध में आई एक शिकायत पर उक्त कार्रवाई की गई है. चुनाव आयोग ने प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को निर्देश दिया था कि वह 'समाजवादी' शब्द ढ़कना सुनिश्चित कराए. पाण्डेय ने बताया कि कुल 1488 एंबुलेंस पर अंकित 'समाजवादी' शब्द ढ़क दिया गया है.
  • पाकिस्तान ने दिखाई उदारता, गलती से LoC पार करने वाले दो भारतीयों को वापस भेजा
    पाकिस्तान ने कश्मीर के दो भारतीय व्यक्तियों को स्वदेश भेज दिया जो गलती से नियंत्रण रेखा पार कर इस देश में आ गए थे. पाकिस्तान ने शनिवार को दोनों भारतीयों को वापस भेज दिया.
  • नीतीश कुमार ने पीएम मोदी पर साधा निशाना-मां गंगा खोज रही अपना बेटा?
    यूपी चुनावों के मद्देनजर 'गंगा मैय्या' की चर्चा एक बार फिर नेताओं की जुबान पर चढ़ने लगी है. अभी पिछले दिनों जब नरेंद्र मोदी ने फतेहपुर में एक रैली में कहा था कि यूपी में बिजली नहीं आती तो पलटवार करते हुए राज्‍य के मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव ने उनसे सवालिया लहजे में पूछा था कि आप तो गंगा मैया के बेटे हैं तो उन्‍हीं की कसम खाकर बताइए कि क्‍या बनारस में 24 घंटे बिजली नहीं रहती. नरेंद्र मोदी बनारस संसदीय सीट से ही लोकसभा सदस्‍य हैं.
  • UP Election 2017 : पूर्वांचल में इन बाहुबलियों के दमखम का चुनावी रण में इम्तहान
    उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव अब पूर्वाचल की दहलीज पर आ पहुंचा है. राज्य के इस हिस्से में अंतिम चरण के चुनावी अखाड़े में कई बाहुबलियों के दम-खम का इम्तहान होना है. कभी बनारस जिले का हिस्सा रहे चंदौली का सैयदराजा विधानसभा क्षेत्र बाहुबलियों के आमने-सामने होने से खास बन गया है. बनारस की जेल में बंद बाहुबली बृजेश सिंह भले ही इस सीट से चुनाव मैदान में नहीं हैं, लेकिन उनका भतीजा सुशील सिंह यहां से भाजपा के उम्मीदवार हैं.
  • INDvsAUS Test:  सहवाग ने लिखा - अंपायर को सिर्फ 'ऊंगली आसन' करना पड़ा लेकिन पिक्चर अभी बाकी है
    पुणे के मैदान पर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया सीरीज के पहले टेस्ट मैच में भारत को 333 रन से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी. ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीवन स्मिथ के साथ-साथ, स्पिन गेंदबाज़ स्टीव ओकीफी शानदार खेलते हुए हीरो साबित हुए. कप्तान स्टीव स्मिथ ने ऑस्ट्रेलिया के लिए दूसरी पारी में सबसे ज्यादा 109 रन बनाए जबकि मैन ऑफ़ द मैच बने स्टीव ओकीफी ने दोनों पारियों कुल मिलाकर 12 विकेट लिए.
  • INDvsAUS Test : हरभजन ने हार के लिए पिच को दिया दोष तो पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी जीत पर इतराए
    अनुभवी ऑफ स्पिन गेंदबाज हरभजन सिंह ने महाराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेले गए टेस्ट मैच में शनिवार को ऑस्ट्रेलिया द्वारा भारत को मिली 333 रनों की हार के लिए पिच को दोषी ठहराया है. स्टीव ओकीफ के शानदार प्रदर्शन के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने भारत को रनों के लिहाज से चौथी सबसे बड़ी हार दी है. ओकीफ ने इस मैच में कुल 12 विकेट अपने नाम किए. उन्होंने पहली और दूसरी पारी में छह-छह विकेट लिए. हरभजन ने सीरीज शुरू होने से पहले कहा था कि भारत, ऑस्ट्रेलिया को 4-0 से मात देगा. हरभजन ने ट्वीट कर ऑस्ट्रेलिया को बधाई दी है.
  • UP Polls 2017 : जुबानी जंग में बड़ी पार्टियां खूब तोड़ रहीं मर्यादा, एक दूसरे को दिए नए 'नाम'
    उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए चल रहे प्रचार का शोर तो थम गया, लेकिन चुनावी रैलियों के जरिए छिड़ी जुबानी जंग में बड़ी पार्टियों ने खूब मर्यादा तोड़ी. राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के मुखिया लालू प्रसाद ने रायबरेली में अपनी जनसभा में प्रधानमंत्री मोदी की भाव-भंगिमाओं और हाथों की जुंबिश की नकल करते हुए निहायत आपत्तिजनक टिप्पणियां कीं. भाजपा ने उनके भाषण की सीडी निर्वाचन आयोग के पास भेजकर कार्रवाई की मांग की है.
  • BMC : कांग्रेस को शिवसेना का साथ 'नापसंद' है, गठबंधन को लेकर रहस्य कायम
    मुम्बई नगर निकाय में सत्ता के लिए गठबंधन को लेकर रहस्य बरकरार है. कांग्रेस ने जहां शिवसेना का समर्थन करने से इनकार किया है वहीं शिवसेना ने कहा कि इसने पार्टी से संपर्क नहीं किया. दूसरी तरफ भाजपा ने कांग्रेस का समर्थन लेने से इनकार किया है.
  • प्रधानमंत्री की 'गरीबी' टिप्पणी को लेकर ओडिशा विधानसभा में हंगामा
    शनिवार को ओडिशा विधानसभा में प्रधानमंत्री की 'गरीबी' टिप्पणी को लेकर हंगामा हुआ और स्पीकर को पूरे दिन के लिए विधानसभा को स्थगित करना पड़ा. दरअसल बात यह है कि शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओडिशा को गरीब राज्य बताया था. उत्तर प्रदेश में एक रैली के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था, 'अभी ओडिशा में चुनाव हुआ, वहां गरीबी इतनी है कि अगर हिंदुस्तान के सबसे गरीब ज़िले खोजने हैं तो वे ओडिशा में मिलते हैं, भुखमरी की चर्चा होती है तो लोग ओडिशा का उदाहरण देते हैं.
  • गंगा के संरक्षण के लिए नीतीश कुमार ने राष्ट्रीय चर्चा कराए जाने का सुझाव दिया
    गंगा नदी में पानी का बहाव घटने और फरक्का बांध के कारण नदी में बढ़ते गाद पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गंभीर चिंता जताई है. उन्होंने कहा कि फरक्का बांध के कारण राज्य में हर वर्ष बाढ़ आ रही है. कुमार ने बक्सर में जलाशय बनाने और इलाहाबाद-हल्दिया राष्ट्रीय जलमार्ग के रास्ते में उत्तरप्रदेश के अन्य स्थानों पर जलाशय बनाने के प्रस्ताव पर भी चिंता जताई.
  • नाबालिग से बलात्कार के मामले में पुलिसकर्मी के खिलाफ मामला दर्ज
    बिहार के कटिहार जिले में एक नाबालिग लड़की से बलात्कार के आरोप में एक पुलिसकर्मी के खिलाफ आज प्राथमिकी दर्ज की गई है. कटिहार के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विशाल शर्मा ने कहा कि कथित बलात्कार की घटना शुक्रवार को जिले के बलरामपुर गांव में हुई. पुलिसकर्मी फरार है.
  • शोभा डे के ट्वीट से आहत इंस्पेक्टर जोगावत के इलाज के लिए आगे आए मुंबई के डॉक्टर लकड़ावाला
    लेखिका शोभा डे की टिप्पणी से सुखिर्यों में आये मध्यप्रदेश पुलिस के नीमच में पदस्थ इंस्पेक्टर दौलतराम जोगावत के मोटापे की जांच करने शनिवार को मुंबई के एक चिकित्सा संस्थान का प्रतिनिध यहां पहुंचा है. यह प्रतिनिधि देश के जाने माने डॉक्टर मुफज्जल लकड़ावाला के संस्थान ‘सेंटर फॉर ओबेसिटी एंड डाईजेस्टि‍व सर्जरी’ (सीओडीएस) मुंबई की तरफ से आया है.
  • रामजस कॉलेज में हिंसा पर मुख्‍यमंत्री केजरीवाल ने दिल्‍ली पुलिस को बताया बीजेपी का 'एजेंट'
    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली विश्वविद्यालय के रामजस कॉलेज में हुए संघर्षों से निपटने को लेकर दिल्ली पुलिस के रवैये की आलोचना की और आरोप लगाया कि पुलिस बल भाजपा की ‘एजेंट’ है. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से भी ‘भाजपा कार्यकर्ता’ के रूप में काम नहीं करने और 22 फरवरी को हुई हिंसा के लिए जिम्मेदार पुलिस को भी पकड़ने की अपील की.
  • दिल्ली सरकार ने न्यूनतम वेतन में करीब 37 प्रतिशत वृद्धि को मंजूरी दी
    दिल्ली सरकार ने शनिवार को राज्य में अकुशल, अर्ध-कुशल और कुशल कर्मियों के न्यूनतम वेतन में करीब 37 प्रतिशत वृद्धि को मंजूरी दे दी. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राज्य मंत्रिमंडल के इस फैसले की घोषणा करते हुए कहा कि सरकार ने पूर्व उपराज्यपाल नजीब जंग द्वारा बनाई गई 15-सदस्यीय समिति की इस संबंध में की गई सभी सिफारिशों को मंजूरी कर लिया.
  • जानें पुणे टेस्ट में हार के बाद संजय मांजरेकर से बात करते हुए विराट कोहली ने क्या कहा
    पुणे में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज के पहले टेस्ट मैच को ऑस्ट्रेलिया ने 333 रन से जीत लिया. भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया की यह दूसरी सबसे बड़ी जीत है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 260 रन बनाए थे जबकि भारत अपनी पहली पारी में सिर्फ 105 रन बना पाया था. घरेलू मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत का यह दूसरा सबसे कम स्कोर है. ऑस्ट्रेलिया अपनी दूसरी पारी में 285 रन पर ऑल आउट हो गई.
  • श्‍वेता तिवारी की बेटी पलक तिवारी ने कराया फोटोशूट, देखें तस्‍वीरें
    टीवी एक्‍ट्रेस श्‍वेता तिवारी हाल ही में मां बनी हैं और अपने बच्‍चे के साथ इन खूबसूरत दिनों को काफी इंजॉय भी कर रही हैं. लेकिन इसी बीच उनकी बड़ी बेटी पलक लगता है अपनी मां के नक्‍श-ए-कदम पर चलने को तैयार हो गई है.
  • कंगना रनौत फिल्‍म 'रंगून' में अपने कुछ सीन हटाये जाने से हैं काफी नाराज
    शुक्रवार को रिलीज हुई फिल्‍म 'रंगून' में अपने कुछ सीन काटे जाने से एक्‍ट्रेस कंगना रनौत काफी नाराज दिख रही हैं. न्‍यूज एजेंसी आईएएनएस के अनुसार कंगना रनौत का कहना है कि वह 'रंगून' से अपने कुछ बेहतरीन दृश्यों को हटाए जाने से बेहद निराश हैं.
  • बीएमसी चुनाव : भाजपा के ‘गुब्बारे’ में क्या उतनी हवा है, जितनी दिखायी जा रही है - शिवसेना
    महाराष्ट्र के निकाय चुनाव में भाजपा की सफलता पर अपना आक्रामक रुख बरकरार रखते हुए शिवसेना ने चुनाव में पार्टी के प्रदर्शन को हल्का करने का प्रयास करते हुए संदेह जताया कि इसमें क्या उतनी वास्तविकता है जितनी दिखायी जा रही है. शिवसेना ने कहा, ‘भाजपा की सफलता का गुब्बारा बढ़ा चढ़ाकर दिखाया जा रहा है. यह बहस का विषय है कि क्या गुब्बारे में उतनी हवा है जितनी दिखायी जा रही है.’
  • दिल्‍ली : विजय विहार इलाके में वाशिंग मशीन में गिरकर जुड़वां बच्चों की मौत
    विजय विहार इलाके में वांशिग मशीन के टैंक में गिरकर जुड़वां बच्चों की मौत हो गई. दोनों की उम्र तीन साल बताई जा रही है. लोगों से मिली जानकारी के अनुसार अवंतिका में रविन्द्र परिवार के साथ रहते हैं. वह कोटक महिंद्रा बैंक में काम करते हैं. परिवार में पत्नी राखी और तीन बेटे हैं. बड़ा बेटा 10 साल और दो जुड़वां तीन साल के हैं. दोनों के नाम निशांत और नक्षय हैं.
  • प्रिंस नरूला ने अपने ही सीरियल में एक सीन के लिए भगवान शिव की भूमिका करने से किया मना, जानिए क्‍यों?
    रिएलिटी शो 'बिग बॉस', 'रोडीज' और 'स्पिलिट्सविला' से चर्चित एक्‍टर प्रिंस नरूला ने भगवान शिव का किरदार निभाने से इंकार कर दिया है. प्रिंस इन दिनों टीवी शो 'बढ़ो बहू' में लकी के किरदार में नजर आ रहे हैं. इस सीरियल के एक सीन में प्रिंस नरूला ने भगवान शिव की भूमिका निभाने से मना कर दिया, लेकिन इसके पीछे कारण यह था क‍ि उन्होंने चिकन खा लिया था.

Advertisement

Advertisement