Hindi news home page
होम | प्रमुख ख़बरें

प्रमुख ख़बरें

  • कोहली ने नेट पर नहीं किया अभ्‍यास, कवर के तौर पर बुलाये गए श्रेयस अय्यर
    ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे और आखिरी क्रिकेट टेस्ट में कप्तान विराट कोहली का भाग लेना संदिग्ध हो गया है जिनके कवर के तौर पर मुंबई के युवा बल्लेबाज श्रेयस अय्यर को बुलाया गया है. कोहली को रांची टेस्ट के दौरान कंधे में चोट लगी थी.
  • दिल्ली नगर निगम चुनाव : आम आदमी पार्टी ने दो और उम्मीदवारों के टिकट बदले
    आम आदमी में उम्मीदवार बदलने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. गुरुवार को देर रात आम आदमी पार्टी की पॉलिटिकल अफेयर्स कमेटी ने दो और वार्डों में अपने उम्मीदवार बदलने का फैसला लिया. तिमारपुर विधानसभा क्षेत्र के जीटीबी नगर वार्ड और हरिनगर के हरिनगर-ए वार्ड के उम्मीदवार बदल दिए गए. एमसीडी चुनावों में आम आदमी पार्टी ने अब तक अपने 16 उम्मीदवारों के टिकट बदले हैं.
  • SBI प्रमुख अरुंधति भट्टाचार्य फॉर्च्यून की 50 शीर्ष नेतृत्वकर्ताओं की सूची में
    भारतीय स्टेट बैंक की प्रमुख अरुंधति भट्टाचार्य और भारतीय मूल के राज पंजाबी को फॉर्च्यून पत्रिका की विश्व के सबसे प्रभावशाली 50 ऐसे नेतृत्वकर्ताओं की सूची में शामिल किया गया है जिन्होंने दूसरों को प्रेरित किया है और विश्व को बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है.
  • किसानों को कर्ज छूट देने से क्रेडिट अनुशासन बिगड़ेगा : आरबीआई
    भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के उप-गर्वनर एस.एस. मुंद्रा ने गुरुवार को भारतीय स्टेट बैंक की प्रमुख अरुंधती भट्टाचार्य के विचारों का समर्थन करते हुए, किसानों को कर्ज छूट देने को लेकर चिंता जताई और कहा कि इससे क्रेडिट अनुशासन बिगड़ेगा.
  • रेलवे की डायनमिक किराया प्रणाली समझ से बाहर, राज्यसभा में उठी हटाने की मांग
    राज्यसभा में गुरुवार को विपक्ष ने ट्रेनों में डायनमिक किराया प्रणाली की आलोचना करते हुए यात्रियों की सुरक्षा और विभिन्न सुविधाएं बढ़ाए जाने तथा बड़ी संख्या में खाली पदों को जल्द भरे जाने की मांग की. सपा के जावेद अली खान ने कहा कि रेलवे में किराए और यात्रियों को मिल रही सुविधाओं के बीच सामंजस्य नहीं है.
  • 18 साल में एक बार नवीनतम कानूनों की जानकारी ले पाता है पुलिस कर्मी
    पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो (बीपीआरडी) की प्रमुख ने गुरुवार को कहा कि प्रशिक्षण सत्रों में बड़ा फासला होने के चलते कोई भी पुलिसकर्मी सामान्य तौर पर 18 सालों में एक ही बार नवीनतम कानूनों एवं नियमों के बारे में जानकारी ले पाता है. गृह मंत्रालय के अंतर्गत आने वाला बीपीआरडी पुलिस प्रणाली से जुड़े मुद्दों पर काम करने वाला राष्ट्रीय नोडल विभाग है.
  • नाथूराम गोडसे और रावण महापुरुष! पत्रकारिता की किताब पर मध्यप्रदेश विधानसभा में हंगामा
    पत्रकारिता के विद्यार्थियों को पढ़ाई जाने वाली एक किताब में नाथूराम गोडसे और रावण को महापुरुष बताया गया है. इस मुद्दे को लेकर गुरुवार को मध्यप्रदेश विधानसभा में भारी हंगामा हुआ. विपक्षी दल कांग्रेस ने इस मुद्दे को लेकर सरकार को निशाना बनाया. भोपाल में स्थित माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय में यह पुस्तक पढ़ाई जा रही है. नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने सदन में यह भी बताया कि इस यूनिवर्सिटी के एक शोधछात्र ने अपने शोधपत्र में नाथूराम गोडसे को महापुरुष बताया है.
  • आईएसआईएस ने ब्रिटिश संसद पर हमले की जिम्मेदारी ली, आठ लोगों को गिरफ्तार किया गया
    ब्रिटिश संसद पर हमले के बाद लंदन और बर्मिंघम में आतंकवाद निरोधी अधिकारियों की छापेमारी में आठ लोगों को गिरफ्तार किया गया है. हमले की जिम्मेदारी आईएसआईएस ने ली है. प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने हाउस ऑफ कॉमंस को बताया, ‘‘हम डरे नहीं हैं. आतंकवाद की गतिविधि ने हमारे लोकतंत्र को खामोश करने का प्रयास किया है, लेकिन हम आज सामान्य रूप से मिल रहे हैं.’’
  • वर्ष 2007 के मक्का मस्जिद विस्फोट मामले में स्वामी असीमानंद की जमानत मंजूर
    साल 2007 में हैदराबाद की मक्का मस्जिद में हुए धमाके के मामले में स्‍वामी असीमानंद को जमानत मिल गई है. और इस तरह अब असीमानंद की जेल से रिहाई का रास्‍ता साफ हो गया है. फिलहाल वह जयपुर जेल में बंद हैं. हाल ही में असीमानंद अजमेर ब्लास्ट केस में बरी हुए हैं और मालेगांव तथा समझौता केस में पहले ही उन्‍हें जमानत मिल चुकी है.
  • शिवेसना सांसद ने एयर इंडिया के अधिकारी को 25 बार चप्पल से मारा, कमीज फाड़ी, FIR दर्ज
    शिवसेना सांसद रवींद्र गायकवाड़ ने गुरुवार को इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एयर इंडिया के 60 वर्षीय ड्यूटी प्रबंधक को कम से कम 25 बार चप्पल से मारा, उनका चश्मा तोड़ दिया और कमीज भी फाड़ दी.
  • 5 साल के बच्‍चे ने ऐसी हनुमान चालीसा गायी कि हिमेश रेशमिया ने कर लिया गाने के लिए साइन
    बच्चों के सिंगिंग रियलिटी शो 'सा रे गा मा पा लिटिल चैंप' सीजन 6 में जज के रूप में नजर आ रहे बॉलीवुड संगीतकार-गायक-अभिनेता हिमेश रेशमिया ने एक विशेष गीत के लिए 5 वर्षीय जयश कुमार को चुना है. इस बच्चे ने मंच पर हनुमान चालीसा गाकर सभी का मन मोह लिया.
  • क्‍या आपने सुना 'नूर' का 'गुलाबी आंखें'? गुलाबी अंदाज में नजर आ रही हैं सोनाक्षी सिन्‍हा
    बॉलीवुड में पुराने गानों को रिमिक्स कर नये फिल्मों में लाने का ट्रेंड चल पड़ा है. 'लैला मैं लैला', 'तम्‍मा तम्‍मा', 'हम्मा-हम्मा' और 'तू चीज़ बड़ी है मस्त मस्त' जैसे गानों के बाद अब एक और पुराना गाना नए अंदाज में सामने आया है. यह है सोनाक्षी सिन्हा की आने वाली फिल्म 'नूर' का गाना 'गुलाबी आंखें', जिसें बुधवार को रिलीज किया गया.
  • राम मंदिर निर्माण के लिए आगे बढ़े भाजपा, सुप्रीम कोर्ट मामले में दखल नहीं दे : शिवसेना
    शिवसेना ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में भाजपा अब अयोध्या में विवादित राम मंदिर बनाने की अपनी योजनाओं पर आगे बढ़ सकती है, क्योंकि देश में अभी ऐसा सामाजिक-राजनीतिक माहौल है कि मुस्लिम भी पीएम मोदी का पक्ष लेंगे.
  • जानिए आखिर क्‍यों रवीना टंडन ने डिजिटल चैनल 'टीवीएफ' पर अपनी फिल्‍म का प्रचार करने से किया मना
    अपने चैनल में काम करने वाली महिला पर शारीरिक शोषण के आरोपी टीवीएफ के सीईओ अरुणाभ कुमार के लिए एक और बुरी खबर है. हाल ही में ट्विंकल खन्‍ना ने अपने ब्‍लॉग में अरुणाभ की ट‍िप्‍पणी पर तीखी प्रतिक्रिया दी और अब एक्‍ट्रेस रवीना टंडन ने भी उनके खिलाफ एक कड़ा फैसला लिया है.
  • पंजाब में कांग्रेस की सफलता के रचीयता कैप्टेन अमरिंदर सिंह दिल्ली में करेंगे प्रचार
    पंजाब में शानदार जीत के बाद मुख्यमंत्री कैप्टेन अमरिंदर सिंह अगले गुरुवार यानी 30 मार्च से दिल्ली में चुनाव प्रचार में उतरेंगे. इस दिन सबसे पहले कांग्रेस पार्टी की दिल्ली यूनिट पंजाब सीएम का दिल्ली में पंजाब जीतने पर स्वागत समारोह करेगी और उसके बाद कैप्टेन अमरिंदर जनसभा को संबोधित करेंगे.
  • 'साराभाई Vs साराभाई' के सभी किरदार थे सच्‍चे इसलिए हंसाते थे' : सुमीत राघवन
    अगर आप भी कॉमेडी सीरियल 'साराभाई वर्सेस साराभाई' के फैन रहे हैं तो हम आपके लिए एक खुशखबरी लेकर आए हैं. यह शो 11 सालों के लंबे इंतजार के बाद एक बार फिर वापिस आ रह है लेकिन इस बार यह वेब सीरीज के फॉर्मेट में आएगा.
  • PK को रिझाने की कोशिश कर रही गुजरात कांग्रेस, बीजेपी से चुनावी मुकाबले की रणनीति
    नरेन्द्र मोदी के पुराने रणनीतिकार प्रशांत किशोर को गुजरात कांग्रेस रिझाने की कोशिश कर रही है. राज्य में इसे लेकर राजनैतिक चर्चा गर्म है. गुजरात कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शंकरसिंह वाघेला ने ट्वीट करके चुनावों में राज्य में पार्टी के लिए प्रशांत किशोर जैसे रणनीतिकार की जरूरत बताई है. एक तरह से उन्होंने साफ कर दिया कि पार्टी मोदी के एक वक्त के करीबी चुनावी रणनीतिकार को गुजरात में भी लुभाने का प्रयास कर रही है. पूरी पार्टी इस सहमत दिख रही है.
  • विद्या बालन के साथ सिद्धि विनायक मंदिर में हुई बद्तमीजी, तो यूं दिया करारा जवाब
    बॉलीवुड में महिला प्रधान फिल्‍मों का एक नया दौर लाने वाली एक्‍ट्रेस विद्या बालन ने खुलासा किया है कि मुंबई के सिद्धिविनायक मंदिर में वह एक भद्दी घटना का शिकार हो चुकी हैं. एक शख्‍स में इस दौरान बार-बार उन्‍हें कंधे पर छूने की कोशिश की, जिसे विद्या को कड़े शब्‍दों में समझाना पड़ा.
  • यूपी में योगी सरकार सक्रिय : तीन दिन में 300 से ज्यादा बूचड़खाने बंद किए गए
    यूपी में योगी आदित्यनाथ सरकार के आते ही प्रशासन एकदम सक्रिय हो गया है. अवैध बूचड़खानों पर जमकर गाज गिर रही है. पिछले तीन दिनों में पूरे उत्तर प्रदेश में 300 से भी ज्यादा बूचड़खाने बंद करा दिए गए हैं. लखनऊ से लेकर हाथरस और मऊ से लेकर गोरखपुर तक हर जगह पुलिस सड़क पर मीट और मछली बेचने वालों को भी हटा रही है. दिल्ली से सटे गाजियाबाद में भी लगभग 20 बूचड़खाने बंद कराए गए हैं. बूचड़खानों में काम कर करने वाले लोगों की मांग है कि सरकार उन्हें दूसरी जगह रोजगार दे या फिर बूचड़खाने चलाने का लाइसेंस दे. वे अब कोर्ट जाने की तैयारी कर हैं.
  • लालू यादव के बेटों तेजस्‍वी यादव और तेज प्रताप को गुस्‍सा क्‍यों आता है?
    बिहार में अजीबोगरी स्थिति हो गई है. यहां सरकारी कार्यक्रम का बहिष्‍कार खुद नीतीश कुमार के मंत्रिमंडल के सहयोगी करने लगे हैं. यह घटना है बिहार दिवस की जहां उप मुख्‍यमंत्री तेजस्‍वी यादव और उनके बड़े भाई तेज प्रताप यादव दोनों अलग रहे. बिहार दिवस के अवसर पटना के गांधी मैदान में आयोजित इस भव्‍य कार्यक्रम में मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार समेत राष्‍ट्रीय जनता दल और कांग्रेस के मंत्री मौजूद थे. लेकिन एक बार फिर लालू यादव के दोनों बेटे तेज प्रताप और तेजस्‍वी यादव ने कार्यक्रम का बहिष्‍कार किया.

Advertisement

Advertisement